Articles worth reading

28 अक्टूबर अप्लाय करने की लास्ट डेट

इस जॉब पोर्टल का लिंक आईसीएआई की ऑफीशियल

स्कूल

10th के बाद रिजल्ट आने से पहले ही फेवरिट स्ट्रीम में होगा एडमिशन

इस प्रोसेस से स्टूडेंट्स को यह फायदा भी होगा कि अगर वे किसी स्ट्रीम को नहीं समझ पाते तो रिजल्ट आने के बाद उसे चेंज कर सकेंगे।

10th या 12th के बाद तुरंत करें ये कोर्स, कॅरियर को नई ऊंचाईयां देने में मिलेगी मदद

वोकेशनल कोर्स करने के बाद बेहतर जॉब अपॉर्च्युनिटी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए लोकल और नेशनल लेवल इंस्टीट्यूट्स डिस्टेंस लर्निंग कोर्स भी रन करते हैं।

10th से ही करें इन एग्जाम्स का प्रिपरेशन, सबजेक्ट सिलेक्शन से लेकर कॅरियर तक होगी आसानी

10th के स्टूडेंट्स स्कूल के साथ-साथ फ्यूचर एग्जाम की तैयारी भी करते हैं तो फाइनल एग्जाम तक उन्हें सिर्फ रिवीजन ही करना पड़ेगा। इन एग्जाम्स की अनिश्चितता भी उन्हें परेशान नहीं कर सकती।

10th के बाद जानें कॉमर्स की खासियत, यह है फ्यूचर कोर्सेस की जानकारी

10th के बाद सिलेक्ट की जाने वाली सबसे ज्यादा फेमस स्ट्रीम कॉमर्स है। इसके फ्यूचर कोर्सेस का ग्लैमर अन्य दूसरे ट्रेडीशनल कोर्सेस से काफी अलग है।

10th के बाद स्ट्रीम सिलेक्ट करने में हैं कन्फयूजन, काउंसलर बताएगा क्या है आपका इंटरेस्ट

ढेर सारे प्रोफेशनल कोर्सेस और उनके ब्राइट कॅरियर ऑप्शन के चलते स्टूडेंट्स अपना फोकस किसी एक स्ट्रीम पर नहीं कर पाते। इसलिए काउसंलर की हेल्प लेकर कन्फयूजन दूर कर सकते हैं।

कक्षा 10वीं के बाद स्ट्रीम चयन करने के कुछ आसान टिप्स

कक्षा 10वीं के बाद सही स्ट्रीम का चुनाव करना बहुत आवश्यक है| क्यूंकि करियर प्लानिंग का सबसे उचित समय कक्षा 10वीं के बाद से ही शुरू होता है| यदि इस समय आपने सही स्ट्रीम का चुनाव नहीं किया तो आपको इस कारण आगे भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है|

बीटेक का बेहतर सब्टिट्यूट है पॉलीटेक्निक

अगर 10'th के बाद ही रुझान इंजीनियरिंग कोर्सेस की तरफ है तो आप 12'th की जगह डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग या पॉलीटेक्निक का ऑप्शन चुन सकते हैं।

सिलेक्शन से पहले सब्जेक्ट वेरिफिकेशन, देगा कई बेस्ट कॅरियर ऑप्शन

10th के बाद 11वीं में एडमिशन के लिए मुख्य रूप से 5 सब्जेक्ट्स में से किसी एक विषय को स्टूडेंट्स चुनते हैं। ये सब्जेक्ट्स हैं मैथ्स, बायोलॉजी, कॉमर्स, आर्ट और एग्रीकल्चर।