नॉलेज बैंक

देश तब तक महान नहीं बन सकता जब तक लोगों की सोच या कर्म संकीर्ण हैं: नेहरू

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने 14 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि को स्पीच “TRYST WITH DESTINY” दी थी। यह एक ऐतिहासिक भाषण था।

सुभाष चंद्र बोस का क्रांतिकारियों में जोश भर देने वाला ऐतिहासिक भाषण

तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आज़ादी दूंगा!" ये वही प्रेरित करने वाली स्पीच है जिसने आजादी की लड़ाई में भाग ले रहे करोड़ों लोगों के अंदर नया जोश भर दिया था।  

खुशी का सीधा नाता प्रेम से : दलाई लामा की सफलता और खुशी पर इंस्पिरेशनल स्पीच

दलाई लामा ने 1 दिसंबर 2013 को बिरला इंस्टीट्यूट आॅफ मैनेजमेंट  टेक्नोलॉजी कॉलेज में सफलता और खुशी पर अपने विचार साझा किए। जिसने लोगों को प्रेरित किया।

अहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलने वाले  मार्टिन का ऐतिहासिक भाषण

मार्टिन लूथर किंग जूनियर को अमेरिका में नीग्रोज़ को उनके मौलिक अधिकार दिलाने के लिए याद किया जाता है। महात्मा गांधी के दिखाए अहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलने वाले  मार्टिन ने  28, August, 1963 को वाशिंगटन में एक ऐतिहासिक भाषण दिया था, "I HAVE A DREAM"

जब घास हरी हो जाएंगी और फूल खिलने लगेंगे तब हम भी ख़ुशी और उत्साह से जीने लगेंगे— नेल्सन मंडेला

18 जुलाई 1918 को साउथ अफ्रीका में जन्मे नेल्सन मंडेला को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। ये सम्मान शांति स्थापना, रंगभेद से लड़ने, मानवाधिकारों की रक्षा और लैंगिक समानता की स्थापना के लिए दिए गए  थे।

हम दुनिया के सभी धर्मों को सत्य के रूप में स्वीकार करते हैं—स्वामी विवेकानंद 

स्वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। भारत का वेदान्त अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द के कारण ही पहुंचा है।

एप्पल फाउंडर स्टीव जॉब्स की तीन कहानियां जो आपकी जिंदगी बदल देंगी

एप्पल के पूर्व सीईओ स्टीव जॉब्स 12 जून 2005 को स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक प्रोग्राम में शामिल हुए जहां उन्होंने अपने जीवन का सबसे प्रसिद्ध भाषण “Stay Hunger Stay Foolish” दिया।

लाइफ में कितने भी कामयाब क्यों न हो जाएं, विनम्रता कभी न छोड़ें: रतन टाटा

एक समय था जब रतन टाटा भी एक सामान्य छात्र थे। उन्होंने अपनी आदतों की वजह से एक सामान्य छात्र से लेकर बिजनेस टाइकून तक का सफर तय किया।