आपका परिवार आपकी सबसे बड़ी ताकत होता है: विद्या बालन 

मेरे माता-पिता ने कहा कि मैं हर काम में सक्षम हूं बस मुझे खुद पर विश्वास करना होगा।

First Person। प्रसिद्ध लेखक पाउलो कोएलो ने एक बात कही है कि अगर आप किसी चीज को शिद्दत से चाहें तो पूरी कायनात उस इच्छा को पूरा करने के लिए आपकी मदद करती है। मैं इस बात से सहमत हूं। मेरे पेरेंट्स ने मुझे उड़ना सिखाया, उन्होंने मुझे पंख दिए और सच कहूं तो मुझे वह बनाया जो मैं हूं। दरअसल आपका परिवार आपकी सबसे बड़ी ताकत होता है। मुझे और मेरी बहन को हमेशा यही समझाया गया कि आपके सामने पूरी दुनिया है जीतने के लिए, बस आपको इसे जीतने के लिए निकलना है। मेरे माता-पिता ने कहा कि मैं हर काम में सक्षम हूं बस मुझे खुद पर विश्वास करना होगा। शिक्षा इस विश्वास को खड़ा करने में अहम भूमिका निभाती है, लेकिन इसका मतलब किताबी ज्ञान नहीं है बल्कि यह व्यक्तित्व विकास से जुड़ा है। 

शॉर्टकट को न चुनें 
- हममें से ज्यादातर लोग परिणाम चाहते हैं और जल्दी चाहते हैं। ऐसे में मेरा मानना है कि अगर आप प्रयास करते हैं तो परिणाम जरूर मिलता है, लेकिन उसके लिए आपको इंतजार करना होता है। फल के पकने का भी समय होता है, आपको उस वक्त तक रुकना होता है। याद रखें शॉर्टकट के लिए आपको ढेरों समझौते करने होंगे। 

जीवन में संतुलन जरूरी 
- एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको पेशेवर जिंदगी और खुद के साथ एक लय में होना होगा। खुद को खोजना सबसे जरूरी है। सफल लीडर्स ने अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जी है क्योंकि वे खुद के साथ रिद्म में थे । 

खुद को स्वीकारिए 
 - दूसरों के जैसा बनने के बजाय आप जैसे भी हैं खुद को स्वीकारिए। मैं प्रतिस्पर्धा में यकीन नहीं करती बल्कि खुद के काम का आनंद उठाती हूं और ऐसा करके मैं बेस्ट दे पाती हूं। 
 

Next News

सेलिब्रिटी शेफ विकास खन्ना के इन अनुभवों में छिपी हैं कई काम की सलाहें

मैंने जिंदगी से एक बात सीखी है कि आपको सबका शुक्रिया अदा करना चाहिए।

शुरुआती सफलता के बाद भी फोकस बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण: कुलदीप यादव

क्रिकेटर कुलदीप यादव के इन अनुभवों में छिपी है युवाओं के लिए खास सलाहें 

Array ( )