आपके लिए बेहतरीन करियर के ऑप्शन लेकर आएगी चाइनीज लैंग्वेज

पिछले कुछ सालों में मेक इन इंडिया कैंपेन पर जोर दिए जाने के बाद से चीनी निवेशकों ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया है। यही नहीं यहां चीनी भाषा के जानकारों के लिए रोजगार के कई अवसर पैदा हुए हैं।

करियर डेस्क । पिछले कुछ सालों में मेक इन इंडिया कैंपेन पर जोर दिए जाने के बाद से चीनी निवेशकों ने भारतीय बाजार में प्रवेश किया है। यही नहीं यहां चीनी भाषा
के जानकारों के लिए रोजगार के कई अवसर पैदा हुए हैं। ऐसे ही कई मजबूत अवसरों के चलते चाइनीज लैंग्वेज एक मुख्य एकेडमिक विषय के तौर पर सामने आई है।
इन इंस्टीट्यूट्स से कर सकते हैं कोर्स चीनी भाषा के जानकारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए भारत में कई शैक्षणिक संस्थाओं में इसे एक विषय के तौर पर पढ़ाया
जाने लगा है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ गुजरात, जेएनयू, विश्व भारती यूनिवर्सिटी, बीएचयू, शांति निकेतन, दून यूनिवर्सिटी, इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेज यूनिवर्सिटी से ये कोर्सकिए जा सकते हैं। 

पढ़ाई के लिए ये हैं विकल्प
चाइनीज किसी भी दूसरी भाषा से स्क्रिप्ट व फोनेटिक्स के मामले में बिलकुल अलग है। इस भाषा को सीखने के लिए बीए, एमए, एफफिल इन चाइनीज जैसे डिग्री कोर्स के अलावा सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी करवाए जाते हैं।

स्कॉलरशिप भी ले सकते हैं
इस विषय की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप्स भी उपलब्ध हैं। इसके लिए भारत सरकार की एमएचआरडी स्कॉलरशिप, चाइना स्कॉलरशिप काउंसिल स्कॉलरशिप, ताईवान कॉन्सूलेट स्कॉलरशिप, यूथ डेलिगेशन टू चाइना प्रोग्राम, चाइनीज ब्रिज स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया जा सकता है।

भरपूर हैं मौके
दोनों देशों के दूतावास, विदेश मंत्रालय, ट्रांसलेशन ब्यूरो, यूनिवर्सिटी, रिसर्च संस्थाओं के अलावा एमएनसी, बीपीओ, पीआर कंपनी में चाइनीज लैंग्वेज एक्सपर्ट्स की
मांग की जाती है। । लैंग्वेज सॉल्यूशंस से जुड़ी कंसल्टेंसी, टूरिज्म एजेंसी, इवेंट मैनेजमेंट कंपनी स्थापित कर आप आंत्रप्रेन्योर के तौर पर करिअर की शुरुआत कर सकते हैं। फ्रीलांसर के रूप में भी काम शुरू कर सकते हैं।

Next News

एनिमेशन की दुनिया में करियर बनाकर अपने सपनों को करें सच

फिक्की केपीएमजी 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2016 में एनिमेशन और वीएफएक्स इंडस्ट्री 59.5 बिलियन रुपए की रही और 2021 तक यह 131.7 बिलियन तक पहुंच जाएगी।

सफलता को करीब खींच ले आएगी आपकी मानसिक मजबूती

जब भी मुश्किल समय आता है तो मानसिक रूप से मजबूत लोग भी सामान्य लोगों की तरह ही परेशान होते हैं। अंतर यही है कि वे यह जानते हैं कि जीवन के चुनौतीपूर्ण

Array ( )