UPSC Prelims 2018: 3 जून को एग्जाम, क्रैक करने के लिए काम आएंगे ये 10 टिप्स

इस एग्जाम के जरिए IAS, IFS और IPS ऑफिसर को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

एजुकेशन डेस्क। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) ने 2018 में होने वाली सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम का एग्जाम 3 जून को देशभर में कंडक्ट कराया जाएगा। इस एग्जाम के जरिए IAS, IFS और IPS ऑफिसर को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम तीन स्टेज में होती है। पहली स्टेज पर प्रीलिम्स एग्जाम , फिर मेन्स और फिर इंटरव्यू के जरिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन विभिन्न पदों के लिए किया जाता है। एग्जाम में केवल 2 दिन ही बचे हैं इसलिए bhaskareducation.com अपने रीडर्स के लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आया है जो स्टूडेंट्स के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। 


1. एनसीईआरटी की किताबों को जरूर पढ़ें
- सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेट्स को एनसीईआरटी की किताबें जरूर पढ़नी चाहिए. आप इन किताबों से शॉर्ट नोट्स भी बना सकते हैं।

2. पिछले सालों के पेपर को साल्व करें
- पिछले सालों के पेपर को साल्व करने से अपको आइडिया हो जाएगा कि किस तरह से पेपर मे सवाल पूछे जाते हैं। 

3. सही किताबों को चूने 
- कई किताबों को पढ़ने से अच्छा है एक ऐसी किताब पढ़ें जिससे आपके बेसिक कॉंन्सेप्ट क्लियर हो जाएं। 

4. पढ़ें अखबार
- कैंडिडेट्स को एग्जाम में सक्सेस पाने के लिए अच्छे से और रोजाना 2-3 अखबार को पढ़ना चाहिए। अखबार से देश-दुनिया, खेल, सिनेमा जगत की जानकारी तो मिलती ही है साथ ही संपादकीय से अधिकतर सब्जेक्ट के बारे में विस्तार से पता चलता है। 
 
5. करंट अफेयर्स 
- बैंकिंग सेक्टर, गवर्नमेंट पॉलिसी, बजट और कई अन्य मुददों के करंट अफेयर्स को अच्छे से पढ़ कर जाएं। 

6. मॉक टेस्ट सीरीज सॉल्व करें 
- जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके अपना समय मॉक टेस्ट सीरीज को सॉल्व करने में लगाएं। मॉक टेस्ट सीरीज से प्रष्नों के पैटर्न को समझने में भी मदद मिलती है। 
 
7. निगेटिव मार्किंग से बचें
- वही प्रश्न पहले सॉल्व करें जो सबसे अच्छे से आता हो क्योंकि एग्जाम में निगेटिव मार्किंग आपके स्कोर को प्रभावित कर सकती है। 

8. सब्जेक्ट को समझें
- अगर आप किसी सब्जेक्ट को रट रहे हैं तो आप कुछ समय बाद भूल जाएंगे इसलिए घटनाओं के विश्लेषण करने की आदत डालें। इससे आप उसे हमेशा याद रखेंगें। 

9. आराम करें
- स्टूडेंट्स अक्सर पूरी रात बैठ कर पढ़ते रहते हैं।  इससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती और तनाव बढ़ता है।  परीक्षा के दौरान दिमाग को आराम देने के लिए 6-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है। 

10. कॉन्फिडेंस
-  
किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए कॉन्फिडेंस लेवल बहुत जरुरी होता हैं , इसलिए एग्जाम देने जाने से पहले अपना कॉन्फिडेंस लेवल को बनाए रखें। 

 

 

Next News

UPSC Prelims 2018: रविवार को एग्जाम, सिर्फ ई-एडमिट कार्ड ही होंगे वैलिड

यूपीएससी ने बयान जारी कर साफ कहा है कि इस साल एडमिट कार्ड की फिजिकल कॉपी जारी नहीं की जाएगी, सिर्फ ई-एडमिट कार्ड ही वैलिड होंगे।

UPSC Prelims 2018: एग्जाम से पहले वो सब बातें, जो जानना जरूरी है

इस एग्जाम के जरिए IAS, IFS और IPS ऑफिसर को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

Array ( )