आरयू में यूजी की पहली कटऑफ लिस्ट 18 को, 19 जून से होंगे एडमिशन

आरयू में यूजी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू,

एजुकेशन डेस्क, जयपुर।  सीबीएसई 12th का रिजल्ट आने के बाद अब स्टूडेंट्स की नजर राजस्थान यूनिवर्सिटी के कॉलेजों राजस्थान, महारानी, महाराजा और कॉमर्स में एडमिशन पर है। वहीं रिजल्ट अच्छा होने व पर्सेंटेज हायर जाने से कॉम्पीटिशन टफ हो गया है।  राजस्थान यूनिवर्सिटी के सेशन 2018-19 में एडमिशन के लिए गुरुवार रात 12 बजे से आरयू की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू हो गए। यह प्रक्रिया 12 जून रात 11:59 बजे तक जारी रहेगी। इस दौरान यूजी के चारों संघटक कॉलेजों राजस्थान, कॉमर्स, महारानी और महाराजा में एडमिशन के लिए फॉर्म भरे जाएंगे। कमेटी के अनुसार आरयू में यूजी की पहली कटऑफ लिस्ट 18 जून को जारी की जाएगी। 19 जून से एडमिशन शरू होंगे।  

इतना प्रतिशत जा सकता है कटऑफ
- यदि महारानी की बात की जाए तो यहां बीकॉम पासकोर्स में 80 प्रतिशत वालों को भी एडमिशन नहीं मिलने की उम्मीद है। 
- एक्सपर्ट के अनुसार यहां ज्यादा से ज्यादा तीन ही कटऑफ जारी होंगी और उसमें जनरल कैटेगरी बीकॉम में 80-82 प्रतिशत वालों का एडमिशन शायद ही होगा। ऐसे ही हाल अन्य कॉलेजों के होंगे, क्योंकि सभी जगह पर पर्सेंटेज हायर जाने से एडमिशन में कॉम्पीटिशन बढ़ेगा। 
- प्रिंसिपल अल्पना कटेजा और प्रोफेसर रश्मि ने बताया, लास्ट ईयर सीबीएसई बीकॉम पासकोर्स में 95 पर्सेंट पर एडमिशन हुए थे। वैसे भी हमारे यहां 60 स्टूडेंट्स का एक सेक्शन होता है। बी कॉम में 3 सेक्शन हैं। इसी प्रकार बीबीए में 120 सीटें और दो सेक्शन हैं, जिसकी लास्ट ईयर 74.40 कटऑफ थी। 


सीट का फैसला वीसी लेवल पर, कैपेसिटी और टीचर्स की संख्या के हैं मायने 
- परसेंटेज हाई होने से स्टूडेंट्स की आस अब सीट्स बढ़ने पर रहेगी, लेकिन इसका फैसला कुलपति स्वयं करते हैं और कॉलेज इस संबंध में कोई अधिकार नहीं रखता है। 
- राजस्थान कॉलेज में लास्ट ईयर सीबीएसई के सिर्फ चार या पांच एडमिशन हुए थे। बाकी सभी सीटों पर आरबीएसई वालो ने बाजी मारी थी। यहां लास्ट ईयर की आरबीएसई की कटऑफ 85.80 तो सीबीएसई 98.87 रही थी। 
- प्रिंसीपल अमिता शर्मा ने बताया, रुझान के अनुसार तो इस बार भी पर्सेंटाइल फॉर्मूला होने से सीबीएसई वालों को नुकसान होगा और कॉम्पीटिशन टफ रहेगा। ऐसे में 85 से पर्सेंटेज नीचे आने की कोई उम्मीद नहीं है। 

सीटें गढ़ने की संभावना कम 
- महाराजा कॉलेज के प्रिंसीपल प्रोफेसर कैलाश अग्रवाल ने बताया, सीटें बढ़ने की संभावना बहुत कम है। यदि स्टूडेंट्स ने डिमांड की तो कुलपति ही इसका फैसला लेंगे।
- कॉमर्स में फर्स्ट ईयर पासकोर्स बीकॉम में वर्तमान में 11 सेक्शन की 660 सीटें डे शिफ्ट में हैं। वहीं ईवनिंग में 7 सेक्शन में 420 सीटें हैं। 
- इसी प्रकार ऑनर्स में 60-60 सीटों के एक-एक सेक्शन हैं, जिनके एबीएसटी, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और ईएएफएम डिपार्टमेंट हैं। 
- वहीं कॉलेज में 120 बीबीए और 120 ही बीसीए की सीटें हैं। प्रिंसीपल के अनुसार कॉमर्स में ट्रेंड के अनुसार 75 प्रतिशत तक पर एडमिशन की संभावना होती है। 
(कॉलेज प्रिंसिपल्स और टीचर्स के अनुसार) 
महारानी में बीबीए में 120 सीटें और दो सेक्शन, वहां लास्ट ईयर 74.40% रही कटआॅफ 

आरयू में युजी के लिए फॉम भरना शुरू
- राजस्थान यूनिवर्सिटी के सेशन 2018-19 में एडमिशन के लिए गुरुवार रात 12 बजे से आरयू की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरना शुरू हो गए। यह प्रक्रिया 12 जून रात 11:59 बजे तक जारी रहेगी। 
- इस दौरान यूजी के चारों संघटक कॉलेजों राजस्थान, कॉमर्स, महारानी और महाराजा में एडमिशन के लिए फॉर्म भरे जाएंगे। 

कटऑफ में जिनका नाम आएगा, वही निकालें हार्ड कॉपी 
- यूजी-पीजी एडमिशन कमेटी के कन्वीनर प्रो. जेपी यादव के अनुसार स्टूडेंट्स काे फिलहाल फॉर्म की हार्ड कॉपी नहीं निकालनी है। वे सिर्फ फॉर्म भरें और जिन स्टूडेंट्स का कटऑफ में नाम आता जाए, सिर्फ वही हार्ड कॉपी निकालकर संबंधित कॉलेज में जमा कराएं। 

18 जून को आएगी फर्स्ट कटऑफ
- कमेटी के अनुसार यूजी की पहली कटऑफ लिस्ट 18 जून को जारी की जाएगी। इससे पहले इसे 16 या 17 जून को जारी करना था, लेकिन उस समय फेस्टिवल की छुट्टी होने के कारण डेट को आगे बढ़ाया जाएगा। 
- 18 जून दोपहर तक चारों कॉलेज अपने यहां लिस्ट जारी कर चस्पा करेंगे और वेबसाइट पर लिस्ट को देखा जा सकेगा। इसके बाद 19 जून से ही लिस्ट में नाम दर्ज कराने वाले स्टूडेंट्स कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। 
 

Next News

एनआईटी-जमशेदपुर समेत कई इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन प्रोसेस शुरू

12वीं पास , ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा होल्डर कैंडिडेट्स एडमिशन लेने के लिए अप्लाय करें।

डीएवी इंदौर: सीईटी का रिजल्ट जारी, 8 जून से शुरू होगी काउंसलिंग

एग्जाम22 मई को देशभर के 27 शहरों में दो शिफ्ट में हुई थी।

Array ( )