आरयू के लिए यूजी एडमिशन हुए बंद, पहली कटऑफ लिस्ट 18 को

अाखरी दिन 2100 से ज्यादा ऑनलाइन फॉर्म भरे गए।

एजुकेशन डेस्क।  राजस्थान यूनिवर्सिटी के सेशन 2018-19 के लिए यूजी में ऑनलाइन फॉर्म भरने का शुक्रवार को आखिरी मौका था। आखरी दिन रजिस्ट्रेशन का आंकड़ा 41 हजार के पार पहुंच गया तो 38 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने शाम तक फॉर्म जनरेट कर लिए थे। वहीं अाखरी दिन शुक्रवार को ही 2100 से ज्यादा फॉर्म भरे गए। आरयू प्रशासन के अनुसार अब डेट नहीं बढ़ाई जाएगी। । वहीं सिर्फ शुक्रवार को ही 2100 से ज्यादा फॉर्म भरे गए। आरयू प्रशासन के अनुसार अब डेट नहीं बढ़ाई जाएगी। 

महाराजा में बीएससी के लिए कॉम्पीटिशन 
- महाराजा कॉलेज में एडमिशन के लिए कॉम्पीटिशन टफ है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां सिर्फ बीएससी पासकोर्स के लिए ही पौने सात हजार से ज्यादा फॉर्म आए हैं। वहीं महारानी में यह आंकड़ा पौने चार हजार रहा।
- दूसरी ओर राजस्थान कॉलेज में बीए में पौने 5000 फॉर्म जनरेट हुए। एडमिशन कमेटी के कन्वीनर प्रो. जेपी यादव ने बताया कि यूजी के लिए डेट नहीं बढ़ाई जाएगी और शनिवार या सोमवार तक सभी कॉलेजों को फाॅर्मों का डाटा दे दिया जाएगा।
- 18 जून तक पहली कटऑफ जारी कर दी जाएगी, 19 जून से एडमिशन दिए जाएंगे। पीजी के एंट्रेंस टेस्ट भी शुक्रवार को पूरे हो गए, लेकिन ईद की वजह से पोस्टपोंड हुआ उर्दू का पेपर 18 जून को निर्धारित सेंटर कॉमर्स कॉलेज में लिया जाएगा। 
 

इतना प्रतिशत जा सकता है कटऑफ
- यदि महारानी की बात की जाए तो यहां बीकॉम पासकोर्स में 80 प्रतिशत वालों को भी एडमिशन नहीं मिलने की उम्मीद है। 
- एक्सपर्ट के अनुसार यहां ज्यादा से ज्यादा तीन ही कटऑफ जारी होंगी और उसमें जनरल कैटेगरी बीकॉम में 80-82 प्रतिशत वालों का एडमिशन शायद ही होगा। ऐसे ही हाल अन्य कॉलेजों के होंगे, क्योंकि सभी जगह पर पर्सेंटेज हायर जाने से एडमिशन में कॉम्पीटिशन बढ़ेगा। 
- प्रिंसिपल अल्पना कटेजा और प्रोफेसर रश्मि ने बताया, लास्ट ईयर सीबीएसई बीकॉम पासकोर्स में 95 पर्सेंट पर एडमिशन हुए थे। वैसे भी हमारे यहां 60 स्टूडेंट्स का एक सेक्शन होता है। बी कॉम में 3 सेक्शन हैं। इसी प्रकार बीबीए में 120 सीटें और दो सेक्शन हैं, जिसकी लास्ट ईयर 74.40 कटऑफ थी। 

18 जून को आएगी फर्स्ट कटऑफ
- कमेटी के अनुसार यूजी की पहली कटऑफ लिस्ट 18 जून को जारी की जाएगी। इससे पहले इसे 16 या 17 जून को जारी करना था, लेकिन उस समय फेस्टिवल की छुट्टी होने के कारण डेट को आगे बढ़ाया जाएगा। 
- 18 जून दोपहर तक चारों कॉलेज अपने यहां लिस्ट जारी कर चस्पा करेंगे और वेबसाइट पर लिस्ट को देखा जा सकेगा। इसके बाद 19 जून से ही लिस्ट में नाम दर्ज कराने वाले स्टूडेंट्स कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। 


 

Next News

यूजी एडमिशन की पहली लिस्ट अाज, 20 जून तक जमा करना होगी फीस

सेकंड काउंसलिंग की लिंक 23 से खुलेगी और 27 जून को बंद होगी। 

डीयू यूनिवर्सिटी: एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इस साल यूजी कोर्सेस के लिए करीब 3.5 लाख से ज्यादा एप्लीकेशन फार्म जमा हुए हैं।

Array ( )