12th के बाद डिजीटल वर्ल्ड में कदम रखने से पहले हासिल करें ये स्किल

क्म्प्यूटर में डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेस के अलावा कुछ कोर्स स्किल डेवलपमेंट के लिए भी होते हैं। जिन्हें करने के बाद स्टूडेंट्स डिजीटल वर्ल्ड में अलग मुकाम बना सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क। तेजी से बढ़ते डिजिटलाइजेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के दौर में  रोज नए इन्वेंशन हो रहे हैं। इन सबके बीच हर साल तैयार हो रहे ग्रेजुएट्स और पोस्ट ग्रेजुएट्स की बड़ी तादाद साइंटिस्ट्स के साथ मिलकर मोबाइल इंटरनेट और क्लाउड टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने में जुटी है। डिजिटल एरा में बढ़ती जा रही दुनिया में अपना मुकाम बनाने के लिए कुछ जरूरी स्किल्स मस्ट हैं, जिन्हें हासिल करने के बाद अलग पहचान बनाई जा सकती है।

रिसर्चर इन मशीन लर्निंग

मशीन लर्निंग एल्गोरिद्म्स में समय के साथ काफी सुधार होता जा रहा है। रिसर्च इम्प्रूवमेंट होने के साथ ही कॅरियर पॉइंट ऑफ व्यू से भी इस फील्ड का स्कोप बढ़ रहा है। मशीन लर्निंग रिसर्च स्किल फ्यूचर के लिए काफी यूजफुल साबित हो सकती है। रिलेटेड फील्ड में पीएचडी करने वाला कैंडिडेट मशीन लर्निंग रिसर्चर के रूप में बेहतरीन काम कर सकता है।

एआई सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट

प्रोग्राम मैनेजमेंट और टेस्ट वाली यह स्किल जो सिस्टम और इन्फ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने से जुड़ी है। कम्प्यूटर साइंस में बैचलर की डिग्री प्राप्त करके यह जॉब कर सकते हैं। मैथ्स, मशीन लर्निंग और एआई की अच्छी स्किल्स हैं तो डिजिटल वर्ल्ड में आसानी से सफल हो सकते हैं।

मशीन लर्निंग एप्लीकेशन्स

मशीन लर्निंग या एआई फ्रेमवर्क को एक अलग डोमेन में खास समस्या के लिए अप्लाई किया जाता है। पहले से सही टारगेट एरिया में काम करने वाले फ्रेमवर्क के जानकार किसी सहयोगी का गाइडेंस ले सकते हैं। मशीन लर्निंग एप्लीकेशन्स की दुनिया बहुत बड़ी है।

3D डिजाइनर

3डी प्रिंटिंग पूरी तरह से डिजाइनर्स पर निर्भर है। डिजाइनर्स किसी प्रोडक्ट का आइडिया लाते हैं और उसे ऐसे बनाते हैं कि आम लोगों की जिंदगी आसान हो जाए। अब 3D प्रिंटिंग फर्म्स में 3D डिजाइनर्स की मांग बढ़ गई है। ये क्रिएटिव टीम के साथ या फिर फ्रीलान्सर बन सकते हैं 

ह्यूमन इंटरेक्शन डिजाइनर

इंटरेक्शन डिजाइन एक ऐसा प्रोसेस है, जहां पर लॉजिकल और इन्गेजिंग वेब इंटरफेस तैयार होते हैं। बेहतरीन यूजर एक्सपीरियंस तैयार करने डायलॉग्स और कॉन्सेप्ट्स, टेक्नोलॉजी यूज होती है। डिजाइनर पर मल्टीपल इंटरफेस अल्टरनेटिव्स बनाने की जिम्मेदारी होती है। ह्यूमन इंटरेक्शन डिजाइनर किसी भी प्रोडक्ट को यूजर्स के लिए यूजफुल बना सकते हैं।

डाटा फ्लूएंसी

फ्यूचर में डाटा के साथ काम करने की एलिजिबिलटी बढ़ानी होगी। डाटा बेस्ड डिसीजन फाइनल करनें होंगे। कंपनियां ऐसे लोगों को तलाश रही हैं जो डाटा एनालिसिस और प्रेजेंटेशन की बेस्ट स्किल्स रखते हैं।  

फुल स्टैक डवलपर

यह काम उन लोगों से संबंधित है जो फ्रंट एंड से लेकर बिजनेस लॉजिक से लेकर बैक एंड तक की एंड टू एंड एप्लीकेशन्स विकसित कर रहे हैं। इसका अर्थ है कि डवलपर डाटाबेस, पीएचपी, एचटीएमएल, सीएसएस, जावा स्क्रिप्ट के साथ काम कर सकता है और फोटोशॉप डिजाइन्स को फ्रंट-एंड कोड में बदल सकता है। इस स्किल की डिमांड आईटी प्रोडक्ट कंपनियों में सबसे ज्यादा है।

कंटेंट इंजीनियरिंग

कंटेंट इंजीनियरिंग में शेप, स्ट्रक्चर और एप्लीकेशन को व्यवस्थित करना होता है। इसको मॉडल, मेटाडाटा, मार्कअप, स्केमा व टेक्सोनॉमी जैसी पांच डिसिप्लीन में बांट सकते हैं। कंटेंट स्ट्रेटेजी प्लान में कंटेंट के क्रिएशन, पब्लिकेशन की बातें होती हैं।

पीपल स्किल्स

अब कंपनियां ऐसे लोगों को हायर कर रही हैं जिनके अंदर लोगों के साथ अच्छी तरह से काम करने की योग्यता हो। लोगों के साथ कॉर्डिनेशन, कोलाबोरेशन जैसे गुण होने पर आप तेजी से सफल हो सकते हैं। रोबोट्स के अंदर भावनाएं नहीं होती हैं।

आउट ऑफ द बॉक्स थिंकिंग

नए बिजनेस नए ऑफर दे रहे हैं। ऐसे में प्रोडक्ट तैयार करने, लीड करने, मैंटेंन और मार्केट करने की चुनौतियां बढ़ी हैं। अगर आपके अंदर सोशल इंटेलीजेंस, डिसीजन मेकिंग और इनोवेशन की योग्यता है तो आप सफल हो सकते हैं। जितना अलग सोचेंगे, उतना ज्यादा सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं। मौजूदा दौर में क्रिएटिविटी सबसे बड़ी योग्यता बन चुकी है। अगर आप क्रिएटिव हैं तो काफी आगे जा सकते हैं

Next News

12वीं के बाद भी हैं कॅरियर बनाने के ढेर सारे ऑप्शन, इन कोर्सेस के लिए करें अप्लाई

12th के बाद साइंस स्टूडेंट अगर किसी और फील्ड में जाना चाहते हैं तो उनके लिए कई सारे ऑप्शन होते हैं। जो फील्ड चेंज करने के बाद भी मददगार होते हैं।

12वीं के बाद कॅरियर या सबजेक्ट, स्विच करने से पहले खुद को करें स्ट्रॉन्ग

स्ट्रीम और जॉब दोनों ही बदलने से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है। ताकि बदलाव के बाद पॉजीटिव थिकिंग के साथ काम किया जा सके।

Array ( )