स्कूल से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई और अब्रॉड स्टडी में मददगार साबित होंगी ये स्कॉलरशिप्स

स्कूल से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई और अब्रॉड स्टडी में मददगार साबित होंगी ये स्कॉलरशिप्स

एजुकेशन डेस्क। आर्थिक रूप से कमजोर कैंडिडेट्स जो देश के उच्च संस्थानों से या विदेश की किसी बड़ी यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई करने की इच्छा रखते है, ऐसे कैंडिडेट्स के लिए देश-विदेश के कई संस्थानों द्वारा स्कॉलरशिप और फेलोशिप प्रोग्राम चलाए जाते हैं। इन प्रोग्राम्स के द्वारा कैंडिडेट्स अपने पसंद के संस्थानों में पढ़ाई करने के सपनों को पूरा कर सकते हैं। इसलिए bhaskareducation.com ऐसे ही कुछ स्कॉलरशिप और फेलोशिप प्रोग्राम्स के बारें में जानकारी लेकर आया है जो एलिजिबल कैंडिडेट्स के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप फॉर कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स 2019-2020

किसके लिए

एमएचआरडी के उच्च शिक्षा विभाग ने काॅलेज/यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन कर रहे स्टूडेंट्स से इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

योग्यता

मान्यता प्राप्त काॅलेजों से मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए रेलेवेंट स्ट्रीम में 80 पर्सेन्टाइल होने जरूरी हैं। इसके अलावा वार्षिक आय आठ लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

क्या मिलेगा

इसके तहत ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को पहले तीन साल 10,000 सालाना और पोस्ट ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स को 20,000 सालाना दिए जाएंगे। वहीं पांच साल का प्रोफेशनल कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स को कोर्स के चौथे और पांचवे साल में 20,000 रुपए की राशि सालाना मिलेगी।

आवेदन की अंतिम तिथि

31 अक्टूबर, 2019

अधिक जानकारी के लिए देखें

https://www.buddy4study.com/scholarship/central-sector-scheme-ofscholarship-for-college-and-university-student


यूटीएस अंडरग्रेजुएट फुल ट्यूशन स्कॉलरशिप

किसके लिए

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी सिडनी (यूटीएस), ऑस्ट्रेलिया से ग्रेजुएशन करने के लिए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। इससे आप सिडनी में यूटीएस में पढ़ाई कर सकते हैं।

योग्यता

12वीं में न्यूनतम 85% स्कोर हासिल करने वाले स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा चयनित कोर्स से जुड़ी सभी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

क्या मिलेगा

ग्रेजुएशन कोर्स की पूरी ट्यूशन फीस का भुगतान किया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि : 30 नवंबर, 2019

आवेदन की अंतिम तिथि

30 नवंबर, 2019

अधिक जानकारी के लिए देखें

www.uts.edu.au/scholarship/international-undergraduate-full-tuition-scholarship

 

अल्बर्ट आइंस्टीन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप टेस्ट किसके लिए

किसके लिए

आॅल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल स्किल डेवलपमेंट द्वारा स्कूल, कॉलेज स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स से अल्बर्ट आइंस्टीन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप टेस्ट 2019 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

योग्यता 

कक्षा 4 से 12 तक के स्कूल स्टूडेंट्स, काॅलेज स्टूडेंट्स और प्रोफशनल्स इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य हैं। इसके लिए अलग-अलग कैटेगरीज हैं।

क्या मिलेगा

पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के लिए पुरस्कार राशि क्रमश: 96,000, 25,000, और 10,000 रुपए है। इसके साथ ही इंडस्ट्रियल सर्टिफाइड इंटरनेशनल लेवल एआईसीटीएसडी सर्टिफिकेट, इंटरनेशनल स्कॉलरशिप ट्रॉफी और एआईसीटीएसडी द्वारा आयोजित इंटरनेशनल लेवल प्रोजेक्ट कॉम्पिटीशन में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। वहीं इंडस्ट्रियल प्रोफेशल्स के साथ रोबोटिक्स ऑटोमेशन एंड सॉफ्टवेयर में ट्रेनिंग का भी अवसर मिलेगा। इसमें पहले स्थान पर रहने वाले उम्मीदवार के लिए ट्रेनिंग की अवधि एक साल होगी। वहीं दूसरे व तीसरे स्थान के लिए यह क्रमश: छह और तीन माह होगी।

आवेदन की अंतिम तिथि

31 दिसम्बर, 2019

अधिक जानकारी के लिए देखें 

 https://www.buddy4study. com/scholarship/albert-einstein-internationalscholarship-test

 

होश्यूले हॉफ स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स 2019-20

किसके लिए

होश्यूले हॉफ यूनिवर्सिटी द्वारा सत्र 2019-20 में यूनिवर्सिटी में फुल टाइम या डबल डिग्री कोर्स करने के लिए यह स्कॉलरशिप अंतरराष्ट्रीय स्टूडेंट्स को दी जाती है।

योग्यता 

बेहतर एकेडमिक रिकॉर्ड वाले स्टूडेंट्स जिन्होंने यूनिवर्सिटी के सेशन 2019-20 के विंटर सेशन में फुल टाइम मास्टर डिग्री या डबल डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया हो वे आवेदन कर सकते हैं।

क्या मिलेगा

चयनित स्टूडेंट्स को हॉस्टल व स्टडी मटीरियल के आधार पर 10,000 यूरो से 65,900 यूरो के बीच की राशि प्राप्त होगी।

आवेदन की अंतिम तिथि

20 अक्टूबर, 2019

अधिक जानकारी के लिए देखें 

 http://www.b4s.in/DBL/HHS1

Next News

मिलर रिसर्च फैलोशिप 2019 कैलिफोर्निया प्रोग्राम शुरू, जानें अन्य ऑप्शन

उम्मीदवार इन संस्थानों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं

मारूबेनी इंडिया मेरिटोरियस 2019-20 स्कॉलरशिप प्रोग्राम शुरू, जानें अन्य ऑप्शन

उम्मीदवार इन संस्थानों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं

Array ( )