ग्लोबल स्टेज पर बढ़ा है पुर्तगाली भाषा का स्कोप

पुर्तगाली भाषा के साथ संस्कृति को सीखने के लिए गोवा में अच्छे मौके मौजूद हैं

एजुकेशन डेस्क : बदलते दौर में कई लैंग्वेज सीखने का टेंड्र भारत में बढ़ता जा रहा हैं। अगर आप दूसरे देश में पढ़ाई, जॉब या बिजनेस करना चाहतें हैं तो पुर्तगाली लैंग्वेज सिखने से आपके पास काफी आप्शन खुल जाएंगे। बता दें की दुनिया के 250 मिलियन से ज्यादा लोग पुर्तगाली भाषा बोलते हैं। साथ ही यह भाषा बोलने वाले करीब 80 फीसदी लोग ब्राजील में रहते हैं जो दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है। बता दें की भारत ब्राजील के साथ एक मजबूत ट्रेडिंग रिलेशनशिप तो शेयर करता ही है साथ दोनों देश ब्रिक्स, बेसिक, जी-20, जी-4, आईबीएसए, इंटरनेशनल सोलर अलायंस जैसे मंच शेयर करने के साथ यूएन, डब्ल्यूटीओ, यूनेस्को जैसी बॉडीज का भी हिस्सा हैं। इसी के चलते देश में पुर्तगाली के एक्सपर्ट्स की मांग बढ़ती जा रही है। 

कहां हैं अवसर 
- पुर्तगाली के एक्सपर्ट्स की मांग फाइनेंस, अकाउंट्स, टेक्नोलॉजी, टेक्निकल सपोर्ट, आईटी, टूरिज्म और एजुकेशन इंडस्ट्री में लगातार बढ़ रही है।
- ब्राजील की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और यूएस के साथ उसकी भौगोलिक और इकोनॉमिक क्लोजनेस के चलते भी यह भाषा आपके लिए कई अपॉर्च्युनिटीज लाती है।
- इधर ग्लोबल मार्केट में एग्रीकल्चर, एनर्जी, आयरन व स्टील, टेक्सटाइल, मशीनरी और इक्विपमेंट और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में ब्राजील की अहम भूमिका ने पुर्तगाली लैंग्वेज एक्सपर्ट्स की मांग को बढ़ाया है
 

इन संस्थानों से करें पढ़ाई 
- पुर्तगाली भाषा के अलग-अलग कोर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, भारतीय विद्या भवन, गोवा यूनिवर्सिटी, पुर्तगाली एम्बैसी कल्चर सेंटर, राम कृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर जैसे इंस्टीट्यूट्स से किए जा सकते हैं। 
 

स्कॉलरशिप के मौके 
- पुर्तगाल सरकार भारत में पुर्तगाली में मास्टर्स करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देती है। इसके अलावा द फाउंडेको ओरिएंटे संस्थान भी इस भाषा की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देता है। 


गोवा में बेहतर अवसर 
- गोवा के स्थानीय लोगों द्वारा पुर्तगाली बोले जाने की वजह से स्टूडेंट्स के लिए यह शहर बेहतरीन माहौल उपलब्ध करवाता है। न केवल किताबें बल्कि यहां आपको पुर्तगाल के समृद्ध कल्चर, आर्किटेक्चर, इतिहास, म्यूजिक और क्युजीन के बारे में जानने को मिलता है। गोवा यूनिवर्सिटी देश की अकेली यूनिवर्सिटी है जहां पुर्तगाली भाषा में एमए किया जा सकता है। वहीं साउथ गोवा में स्थित पार्वती चौगले कॉलेज आॅफ आर्ट्स एंड साइंस में भी इस भाषा के बेसिक, एलिमेंट्री, इंटरमीडिएट और वैनटेज लेवल के कोर्स करवाए जाते हैं।


ये कोर्स किए जा सकते हैं 
- अगर आप इस भाषा की पढ़ाई करना चाहते हैं तो देश में इसके सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिप्लोमा व एंडवास डिप्लोमा और ग्रेजुएट डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं। जहां तक हायर स्टडीज की बात है तो पुर्तगाली भाषा में मास्टर्स, एमफिल के और पीएचडी का आॅप्शन भी उपलब्ध हैं। 

Next News

फिलॉसफी में बीए के बाद मास्टर्स व रिसर्च करके बनाए अपना करियर

फिलॉसफी में बीए के बाद कॅरिअर मे का क्या स्कोप है? मीनाक्षी बंसल

इटैलियन सीखना है फायदेमंद, मिलते हैं कई जॉब ऑप्शन

इटैलियन दुनिया में चौथी सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली भाषा है।

Array ( )