सबके लिए खुला देश का सबसे बड़ा बुक पोर्टल, पौने दो करोड़ फ्री किताबें

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के जरिए देश और दुनिया की चुनिंदा किताबें की गई ऑनलाइन

एजुकेशन डेस्क। किताबें पढ़ने के शौकिन लोगों को अब लाइब्रेरी के चक्कर नहीं लगाना पढ़ेगा, क्योंकि देश और दुनिया से जुड़ी पौने दो करोंड़ किताबें अब आपको घर बैठे पढ़ने को मिलेंगी वो भी नि:शुल्क। सरकार नें 'पढ़े भारत और बढ़े भारत' योजना के तहत इस योजना को लागू किया है। इस योजना को बढ़ावा देते हुए किताबों से जोड़ने के लिए सरकार की यह एक बड़ी पहल है। बुधवार को ऑनलाइन की गई किताबें नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी पोर्टल पर सभी के लिए उपलब्ध हैं। इसके लिए http://ndl.iitkgp.ac.in पर एक लॉग-इन आईडी तैयार करना होगा। इसके बाद अपनी पसंद की किताब को आसानी से खोजा जा सकेंगा। इन किताबों को राईटर और किताब के टाइटल से आसानी से खोजा जा सकेगा। अभी यह सुविधा सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए ही है।
 
सभी क्षेत्रों से जुड़ी किताबें मिलेंगी

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मुताबिक किताबों को डिजिटल करने का काम पिछले डेढ़ साल से चल रहा था जिसका परिणाम अब आपके सामने है। हालांकि कि यह काम अभी भी जारी है। वहीं किताबों के साथ शोध-पत्रों को भी बड़े पैमाने पर इनमें शामिल किया गया है। मंत्रालय का मानना है कि शोध-पत्रों के ऑनलाइन होने से सबसे बड़ी राहत शोध के क्षेत्र में काम कर रहे स्टूडेंट्स को मिलेंगी। एक वरिष्ठ अघिकारी के मुताबिक ऑनलाइन की गई इन किताबों में साहित्य, साइंस, मेडिकल, आयुर्वेद, संस्कृति, हिस्ट्री के साथ लगभग सभी विषयों की किताबें है।

कुछ खास बातें

- बुधवार से हर किसी के लिए खुला नैशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया पोर्टल - किताबों को डिजिटल करने का काम डेढ़ साल से चल रहा था, यह काम आगे भी जारी रहेगा।
- मानव संसाधन विकास मंत्रालय कर रहा है शोध-पत्रों को भी। बड़े पैमाने पर ऑनलाइन करने की तैयारी
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
 

Next News

AIIMS: जून के तीसरे हफ्ते में जारी होगा रिजल्ट, 807 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

एम्स की एग्जाम पूरे देशभर की साइंस स्ट्रीम में ली जाने वाली एग्जाम में से सबसे प्रतिष्ठित एग्जाम मानी जाती है।

स्टूडेंट्स टेक्निकल कोर्स में एक से ज्यादा कॉलेज में नहीं ले पाएंगे एडमिशन- डीटीई

इससे छात्र का आधार कार्ड नंबर डालते ही उसका पूरा रिकॉर्ड कंप्यूटर पर सामने आ जाएगा। 

Array ( )