डिफेंस, ट्रांसलेशन एजेंसी के क्षेत्र में जॉब को मौके देती है अरबी लैंग्वेज

अरबी लैंग्वेज सीखने के बाद कहां है रोजगार के अवसर? - राकेश सिंह

एजुकेशन डेस्क। दुनिया में लगभग 50 से ज्यादा मुस्लिम देश हैं जहां अरबी भाषा बोली जाती है। पश्चिम एशिया और अफ्रीका के कई देशों के साथ आबु धाबी और दुबई की भी यह आधिकारिक भाषा है। वैसे तो यह अलग-अलग डायलैक्ट्स में बोली जाती है लेकिन राजनीतिक और पारंपरिक कारणों से इन्हें एक ही भाषा के तौर पर कैटेगराइज किया गया है। ऐसे में अगर आप इस भाषा में कॅरिअर बनाना चाहते हैं तो आपको इस लैंग्वेज को लिखित और मौखिक दोनों प्रकारों में सीखना होगा और इसकी औपचारिक शिक्षा के लिए यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। 

कौनसे कोर्स उपलब्ध हैं 

- अरबी भाषा में डिग्री कोर्स करने के लिए आप 12वीं के बाद बीए, बीए ऑनर्स में एडमिशन ले सकते हैं और आगे चलकर एमए, एमफिल और पीएचडी तक कर सकते हैं। 
- शॉर्ट टर्म कोर्स में रुचि रखते हैं तो कई एडवांस डिप्लोमा जैसे डिप्लोमा इन मॉडर्न अरेबिक, पीजी डिप्लोमा इन मॉडर्न अरेबिक भी कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्सेज भी उपलब्ध हैं। 
- अरबी, दुनिया के कई बड़े वित्तीय सेंटर्स की भाषा है और रोजगार के अच्छे अवसर देती है 

पढ़ाई के लिए कुछ प्रमुख इंस्टीट्यूट्स 

- अरबी भाषा से जुड़े कोर्स दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी, उस्मानिया यूनिवर्सिटी से किए जा सकते हैं। 

बढ़ रही है डिमांड 

- अरब और खाड़ी देशों में इस भाषा की नॉलेज रखने वालों की बड़ी मांग है। 
- भाषा जानने वाले बहुत से भारतीय बीपीओ कर्मचारी, व्यापारी, कुक, शेफ, डॉक्टर, इंजीनियर, ईवेंट मैनेजर आदि को इन देशों में रोजगार के अच्छे अवसर मिले हैं। 
- इसके अलावा देश में डिफेंस मिनिस्ट्री के स्कूल ऑफ फॉरेन लैंग्वेज, मुंबई बेस्ड एक ट्रांसलेशन एजेंसी अरेबिक एक्सपर्ट, कन्वर्जिस कॉर्पोरेशन के अलावा कंसल्टिंग एजेंसीज, दूतावासों, कॉल सेंटर्स, टूरिज्म इंडस्ट्री, बुक पब्लिशिंग आदि में भी जॉब्स उपलब्ध होते हैं। 

काम के मौके 

- विदेशी भाषा आपको टीचिंग, ट्रांसलेशन और इंटरप्रिटेशन में तो मौके देती ही है लेकिन इसके अलावा आप भारत, अरब और दूसरे देशों में कॅरिअर के कई अन्य मौके भी तलाश सकते हैं। 
- अच्छी आवाज और थोड़ी ट्रेनिंग के साथ अरबी टीवी और रेडियो ब्रॉडकास्ट में आप जॉब हासिल कर सकते हैं। 
- आप किसी शिक्षण या रिसर्च ऑर्गनाइजेशन में लैंग्वेज स्पेशलिस्ट के तौर पर भी काम कर सकते हैं। 

Next News

काउंसलर से जानें इंग्लिश से एमए करने के बाद कहां है संभावनाएं

इंग्लिश में एमए करने के बाद जॉब की क्या संभावनाएं हैं? -राहुल जेटली

काउंसलर से जाने एस्ट्रोफिजिक्स और क्लाउड कंप्यूटिंग में कहां हैं संभावनाएं

12वां के बाद हेल्थ साइंसेस में कैसे बनाए करियर? -दिनेश

Array ( )