CBSE स्कूलों में समर वेकेशन मई से शुरू, बच्चों को मिलेंगे होम बेस्ड प्रोजेक्ट

स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट काउंसिलिंग के बाद अलॉट होंगे। वहीं इस बार उन्हें सिचुएशन बेस्ड होम प्रोजेक्ट भी दिए जाएंगे।

एजुकेशन डेस्क। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और केंद्रीय विद्यालय में स्टूडेंट्स को समर वैकेशन में होम असाइनमेंट दिए जाएंगे। इन होम असाइनमेंट की रिपोर्ट बनाकर सब्जेक्ट टीचर को जुलाई में सबमिट करना होगा। ज्यादातर स्टूडेंट्स को इस बार सिचुएशन और प्रैक्टिकल बेस्ड होम असाइनमेंट मिलेंगे। इससे पहले स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग की जाएगी। काउंसलर्स यह जानने का प्रयास करेंगी कि बच्चे में किस स्किल की कमी है। 

पहले होगी काउंसिलिंग

इसके बाद उनको असाइनमेंट दिए जाएंगे। इसके लिए सभी बच्चों की काउंसिलिंग की जाएगी। हर बच्चे के हिसाब से उनके निगेटिव और पॉजिटिव आस्पेक्ट्स को एक ब्लैंक शीट पर भरा जाएगा। फिर उनमें तुलना की जाएगी कि बच्चों में सुधार के लिए किस तरह के सिचुएशन बेस्ड असाइनमेंट उन्हें दिए जाएं। जिससे उनमें दो महीनों में स्किल्स को डवलप किया जा सके।

कुछ इस तरह डिजाइन होंगे असाइनमेंट 

असाइनमेंट में सिचुएशन क्रिएट की जाएंगी। जैसे कोई व्यक्ति हॉस्पिटल में एडमिट है, तो हॉस्पिटल में कोई समस्या है या सुविधाओं की कमी है। स्टाफ किसी शासकीय अवकाश होने की वजह से अपने घर चला गया है, ऐसे में पेशेंट की मदद कैसे की जा सकती है। स्टूडेंट्स को इन सिचुएशन को सॉल्व करने के लिए केस स्टडी करनी होगी और उसमें अपने सुझाव भी देने होंगे। 

  • किसी इंडस्ट्री में प्रोडक्शन लगातार घाटे में जा रही है। ऐसे में उस इंडस्ट्री की बेहतरी के लिए क्या किया जाए? उसकी मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या होनी चाहिए ? इसकी केस स्टडी स्टूडेंट्स तैयार करेंगे। 
  • आप किसी न्यूज पेपर के दफ्तर में जॉब करते हैं। आप दिन में 12 से 14 घंटे काम करते हैं। ऐसे में आप अपने परिवार की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाते और उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड नहीं कर पाते। ऐसे में प्रोफेशनल और पर्सनललाइफ के बीच कैसे बैलेंस बना सकते हैं इसकी रिपोर्ट लिखनी होगी। 
Next News

CBSE:अब एक नहीं दो पासवर्ड एंटर करने पर डाउनलोड होगा पेपर 

12'th का पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई बदलेगा पेपर पहुंचाने का सिस्टम

सेशन में पढ़ाई डिस्टर्ब ना हो, इसलिए केवी में अब 30 अप्रैल तक पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया

देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में पूरी प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल में ही निपटा ली जाएगी। पिछले साल  तक 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी होती थी जिसमें काफी

Array ( )