सफल लीडर लोगों के अंदर छिपी अच्छाई को पहचान लेते हैं - रॉबिन शर्मा, कॉर्पोरेट ट्रेनर

कई लोग सिर्फ अन्य में बुराइयां देखते हैं और उनकी आलोचना करते हैं। जबकि लीडर अलग होते हैं। वे हमेशा लोगों में किसी न किसी प्रकार की अच्छाई देखने की कोशिश करते हैं।

FIRST PERSON: सबसे दुखद तथ्य यह है कि अधिकत लोगों को दूसरों में बुराई ही बुराई दिखाई देती है। वे दूसरों को भी खुद के गुस्से, डर और मर्यादा के तराजू में तौल कर देखते हैं। यदि कोई व्यक्ति उनसे मिलने के लिए तय समय से कुछ देर बाद आए तो वे उस व्यक्ति के बारे में एक नकारात्मक सोच बना लेते हैं और कहते हैं कि वो बहुत असभ्य है। यदि कोई व्यक्ति किसी रिपोर्ट में कोई गलती कर देता है तो बड़बड़ाना शुरू कर देते हैं कि यह व्यक्ति बिल्कुल भी भरोसे के लायक नहीं है। यदि कोई कभी मिसकम्युनिकेट कर जाता है तो वो कमेंट करते हैं कि वो तो झूठा है। लेकिन लीडर्स अलग होते हैं। वे लोगों के अंदर छिपी अच्छाइयों को देखते हैं।

कर्मचारियों को समझने की जरूरत 

मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि, मैं यह सुझाव नहीं दे रहा हूं कि लीडर्स वास्तविकता का सामना नहीं करते। बिल्कुल भी नहीं। मैं बस यह कहना चाहता हूं कि वे सर्वश्रेष्ठ लीडर्स समझतापूर्ण नजरों से देखते हैं। यदि कोई देर से आया है, तो वे सच जानने की कोशिश करते हैं। हो सकता है कि किसी व्यक्तिगत समस्या की वजह से वो देर से आए हों। रिपोर्ट में गलती हो सकता है किसी अव्यवस्था का नतीजा रही हो। इसी प्रकार मिसकम्युनिकेशन भी व्यक्ति के खराब कम्युनिकेशन स्किल की वजह से भी हो सकती है। सुधार की गुंजाइस हमेशा रहती है। 

कई लोग अनजाने में कई गलतियों कर जाते हैं

आज मैं आपको लोगों के अंदर बुराई ढूढ़ने की बजाए उनके अंदर की अच्छाई देखने के लिए कह रहा हूं। निश्चित रूप से कुछ लोग अविवेकी, असभ्य या बेपरवाह होते हैं। लेकिन मेरी नजर में मैंने बहुत से लोगों के साथ काम किया है और अधिकतर लोग अच्छे होते हैं। कई लोग अनजाने में कई गलतियों कर जाते हैं। लेकिन जब अाप लोगों में अच्छाई ढूढ़ने लगेंगे तो वे आपके लिए और अच्छा करने की कोशिश तो करेंगें ही साथ ही आपको अपने आसपास ज्यादा अच्छाई नजर आएगी। 

Next News

विविधता से मिलती है बेहतर काम करने की प्रेरणा -रॉबिन शर्मा, कॉर्पोरेट ट्रेनर

कोई भी व्यक्ति अपनी उस सोच से बाहर नहीं निकलना चाहता है, जिसे वह सुरक्षित समझता है, उन्हें हमेशा इससे डर लगता है। लेकिन सफलता का रास्ता इससे बाहर निकलने

Array ( )