10th में 75% से ज्यादा, तो ही होंगे सुपर-100 के एग्जाम में शामिल

6 साल पहले शुरू हुई इस स्कीम को संशोधित कर दिया गया हैं। एग्जाम देने के लिए 75% से ज्यादा अंक होना अनिवार्य। परीक्षा 28 जून को

एजुकेशन डेस्क, ग्वालियर। स्कूली छात्रों की प्रतिभा को निखारने के लिए छह साल पहले सुपर-100 स्कीम चालू की गई। इसमें चयनित छात्रों को इंदौर व भोपाल में रहकर 11वीं व 12वीं की तैयारी के अलावा व्यावसायिक संस्थाओं के पाठ्यक्रम तथा इंजीनियरिंग, मेडिकल व सीए की कोचिंग भी दिलाई जाती है। छात्र की कोचिंग व पढ़ाई पर होने वाला खर्च विभाग उठाता है। इस बार सुपर-100 में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा के कुछ नियम बदल दिए गए हैं। अब आरक्षित वर्ग के वे ही छात्र परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जिनके हाईस्कूल की परीक्षा में 75% से ज्यादा नंबर आए होंगे। इसी तरह से सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए यह कट ऑफ 85% रखा गया है। इस साल यह एग्जाम 28 जून को होगा।

 

हर जिले में होगा एग्जाम
- सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को इस स्कीम की जानकारी देने के लिए 5 जून को प्राचार्य पहल करेंगे, इसमें पालकों को भी बुलाया जा सकता है। पालक की सहमति के बाद ही छात्र को परीक्षा में शामिल किया जाएगा। परीक्षा 28 जून को हर जिले के उत्कृष्ट स्कूल में होगी। 


विषयबार होगी तैयारी 
- गणित विषय के छात्र को आईआईटी व जेईई की तैयारी कराई जाएगी। 
- वाणिज्य विषय लेने वाले छात्रों को सीए व सीपीटी की तैयारी कराई जाएगी। इनसे परीक्षा के दौरान सांख्यिकी, अर्थशास्त्र, सामान्य अंक गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। 
- जीव विज्ञान विषय लेने वाले छात्रों को नीट की तैयारी कराई जाएगी। इनसे परीक्षा में कक्षा 10 के स्तर के भौतिक, रसायन व जीव विज्ञान के 50 सवाल पूछे जाएंगे। 

 

सुपर – 100 योजना क्या है?
- मध्य प्रदेश स्कूली शिक्षा विभाग  के द्वारा सुपर – 100 स्कीम साल 2011-12 से संचालित है, इस स्कीम का उद्देश्य एमपी बोर्ड से कक्षा 10 वीं का एग्जाम पास करने वाले सरकारी स्कूलों के प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स का चयन कर, उन्हें कक्षा 11वीं एवं 12वीं में अध्ययन हेतु शा. उत्कृष्ट सुभाष उ.मा.वि. भोपाल या शा. मल्हाराश्रम इंदौर में प्रवेश के साथ-साथ देश की प्रख्यात व्यावसायिक संस्थाओं के पाठ्यक्रमों यथा इंजीनियरिंग / मेडिकल / सी.ए. पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग देकर तयारी कराना है।

 

Super – 100 Yojana के लिए पात्रता
- यह स्कीम माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश से कक्षा 10वीं पास करने वाले प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स के लिए है. सुपर – 100 स्कीम में प्रवेश हेतु वर्ष 2018 में माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं बोर्ड एग्जाम में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी  अ.जा. / अ.ज.जा. वर्ग के स्टूडेंट्स और 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी अन्य वर्ग के स्टूडेंट्स में से एग्जाम के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा ।

 

सुपर – 100 योजना के लाभ
- एलिजिबल कैंडिडेट में से चयन परीक्षा के माध्यम से सिलेक्टेड स्टूडेंट्स को शा. उत्कृष्ट सुभाष उ.मा.वि. भोपाल या शा. मल्हाराश्रम इंदौर में प्रवेश दिया जाएगा।
- छात्रावास और भोजन की सुविधा निःशुल्क होगी. स्वयं के निजी व्यय हेतु विद्यार्थी को शैक्षणिक सत्र के 10 माहों हेतु रूपये 150 प्रतिमाह भी देय होंगे।
- इंजीनियरिंग / मेडिकल / सी.ए. पाठ्यक्रमों प्रतियोगी परीक्षा में बैठने हेतु फीस की प्रतिपूर्ति भी की जाएगी।
- सिलेक्टेड कैंडिडेट को कक्षा 11वीं एवं 12वीं में अध्ययन के साथ-साथ इंजीनियरिंग / मेडिकल / सी.ए. पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु की निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी।
- इंजीनियरिंग / मेडिकल / सी.ए. पाठ्यक्रमों में चयन होने पर इन पाठ्यक्रमों में अध्ययन का व्यय सम्बन्धित शासकीय विभाग की योजनान्तर्गत देय होगा।
- स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम फार्म प्राप्त करना, भरना, जमा कराना, portal पर अपलोड कराना अथवा एग्जाम में बैठना निःशुल्क होगा। किन्तु स्टूडेंट को एग्जाम देने हेतु एग्जाम डेट को एग्जाम सेंटर्स तक स्वंय के व्यय पर आना जाना होगा। 

 

चयन परीक्षा की तिथि एवं  परीक्षा केन्द्र 
सुपर – 100 परीक्षा की तिथि – दिनांक 28-06-2018
परीक्षा केन्द्र – जिला मुख्यालय स्थित शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय. (परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने पर कुछ विद्यार्थियों का परीक्षा केन्द्र जिला मुख्यालय के किसी अन्य विद्यालय पर भी हो सकता है।

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

 

विषय समूह एवं एग्जाम का समय

प्रवेश हेतु विषय समूह

विषय समूह में प्रवेश होने पर दी जाने वाली कोचिंग विषय समूह की चयन परीक्षा प्रश्न पत्र में  किन विषयों के प्रश्न शामिल रहेंगे।

परीक्षा का समय

गणित

इजीनियरिंग (आई.आई.टी. / जे,ई,ई,) एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें कक्षा 10 वी स्तर  के भौतिकी, रसायन और गणित विषयों के कुल 50 वस्तुनिष्ट प्रश्न रहेंगे।

प्रातः 10:00 बजे से 11:30 बजे तक

वाणिज्य

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सी.ए. / सी.पि.टी.) एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें कक्षा 10 वी  स्तर के सांख्यिकी और अर्थशास्त्र के तथा सामान्य  अंकगणित के कुल 50 वस्तुनिष्ट प्रश्न रहेंगे।

दोपहर  12:30 बजे से 02:00 बजे तक

जीव विज्ञान

मेडिकल (नीट) एक प्रश्न पत्र होगा जिसमें कक्षा 10 वी स्तर  के भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान के कुल 50 वस्तुनिष्ट प्रश्न रहेंगे।

दोपहर  03:00 बजे से 04:30 बजे तक

 

Next News

ऑनलाइन डिग्री कोर्स से स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन से जोड़ने की कोशिश

हालांकि अभी टेक्निकल कोर्सेस के लिए ऑनलाइन डिग्री की मान्यता नहीं दी गई है।

समग्र शिक्षा: कॉम्पिटिशन जीतने वाले कैंडिडेट को मिलेंगे 2 लाख रुपए

मानव संसाधन विकास मंत्रालय करा रहा देशभर में कॉम्पिटिशन , 23 जून कर करें अप्लाय

Array ( )