SSC MTS 2018: जल्द शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, जानिए डिटेल्स

इस साल मल्टी टास्किंग (Non-Technical) भर्ती में 10,000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है।

एजुकेशन डेस्क। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) जल्द ही मल्टी टास्किंग (Non-Technical) के पदों पर रिक्रूटमेंट जल्द शुरू करेगा। रिक्रूटमेंट शुरू होने के बाद कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। रिपोर्ट के अनुसार इन पदों के लिए 03 दिसंबर 2018 तक आवेदन किया जा सकता है। 

साल 2018 में कर्मचारी चयन आयोग की मल्टी टास्किंग (Non-Technical) भर्ती में 10,000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र अपनी पसंद से चुनने का आप्शन दिया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता
- इन पदों के लिए आवेदन करने वासे उम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त राज्य बोर्ड से कक्षा 10 पास होना चाहिए। 

आयु सीमा
एमटीएस भर्ती के लिए आवेदकों को अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट मिलेगी।

आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग, भूतपूर्व सैनिक और सभी महिला उम्मीदवारों को सरकारी आदेशों के अनुसार आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

ऐसे करें अप्लाय
- सबसे पहले एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। 
- होमपेज पर आवेदन करें लिंक पर क्लिक करें। 
- मांगी गई जानकारी को ध्यान से पढ़कर भरें और सब्मिट कर दें। 

सिलेकशन प्रोसेस
- उम्मीदवारों का चयन पेपर 1 में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। पेपर 2 केवल योग्यता का होगा। 
- पेपर -1 में कट ऑफ और पेपर -2 में क्वालीफाइंग अंक प्रत्येक राज्य / संघ राज्य क्षेत्र में वैकेंसियों के लिए अलग हो सकते हैं।

पेपर पैटर्न
- लिखित परीक्षा में दो पेपर हांगे। पेपर 1 और पेपर 2।
- पेपर 1 (ऑब्जेक्टिव टाइप) परीक्षा में रिजनिंग , न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड , इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस के पश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा कुल 150 मार्क्स की होगी। परीक्षा 2 घंटे की होगी वहीं दृष्टिहीन विकलांग / सेरेब्रल उम्मीदवारों के लिए दो घंटा40 मिनट का समय दिया जाएगा। 
- पेपर-2 में डिस्क्रिप्टिव बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें कैंडिडेट्स को अंग्रेजी या संविधान की 8वीं सूची में शामिल किसी भी भाषा में निबंध या पत्र लिखना होगा। इस पेपर में पेपर-1 में पास होने वाले कैंडिडेट्स ही शामिल होंगे।

Next News

SSC 2017: SI / ASI एग्जाम का रिजल्ट घोषित, ऐसे करें चेक

यह एग्जाम कुल 2 हजार 221 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित किया गया था। 

HSSC: ग्रुप-डी बैच 2 के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

दूसरे बैच का एग्जाम 17 और 18 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

Array ( )