SSC CGL 2019/ 22 अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू, मार्च में परीक्षा

आवेदन की आखिरी तारीख 22 नवंबर 2019 है

एजुकेशन डेस्क। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने  कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी किया है। टीयर-1 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रीया 22 अक्टूबर 2019 से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार एसएससी के ऑफिशियल वेबसाट www.ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 22 नवंबर 2019 है। परीक्षा के जरीए भारत सरकार के विभिन्न डिपार्टमेंट, मिनिस्ट्री और ऑर्गनाइजेशन में ग्रुप ‘B’और ग्रुप ‘C’ पद पर नियुक्ति की जाएगी। 

टीयर-1 परीक्षा का आयोजन 2 मार्च  से 11 मार्च 2020 को किया जाएगा। टीयर-2 और टीयर-3 परीक्षा का आयोजन 22 जून से 25 जून 2020 को किया जा सकता है। टीयर-4 परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। टीयर-1 और टीयर-2 परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगा। टीयर-3 परीक्षा डिस्क्रिप्टिव टाईप होगा। जिसमें सफल होने के बाद उम्मीदवार को अगले राउंड में स्कील टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। 

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 वर्ष से 30 वर्ष निर्धारित की गई है। 

शैक्षणिक योग्यता

  • असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएट होना जरूरी है। 
  • जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएट होने के साथ 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स होना जरूरी है  और स्टैटिस्टिक्स का भी ज्ञान हो।
  • अन्य पोस्ट-आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से ग्रेजुएट होना जरूरी है। 
  • इसके अलावा जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है वे भी इन पदों पर आवेदन करने योग्य हैं। 

ऑफिशियल वेबसाइट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिेए इस लिंक पर क्लिक करें
 

Next News

SSC CGL 2019/ टीयर-2 परीक्षा का आंसर की जारी, ऐसे करें डाउनलोड

उम्मीदवार आंसर-की में ऑब्जेक्शन 26 सितंबर 2019 तक दर्ज करा सकते हैं।

Array ( )