रेलवे / जूनियर इंजीनियर परीक्षा, शहर, शिफ्ट की डिटेल और मॉक टेस्ट लिंक एक्टिवेट

सीबीटी परीक्षा 22 मई को आयोजित होगी

एजुकेशन डेस्क। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) जूनियर इंजीनियर के पहले चरण की सीबीटी परीक्षा 22 मई को आयोजित करेगा। परीक्षा के लिए रेलवे ने परीक्षा शहर, शिफ्ट की डिटेल और मॉक टेस्ट की लिंक आरआरबी की वेबसाइट्स पर जारी कर दी है। उम्मीदवार अपने रेलवे रीजन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारक डिटेल्स देख सकते हैं साथ ही मॉक टेस्ट की मदद से उम्मीदवार पेपर सॉल्व करने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

परीक्षा में देश भर में 24 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठेंगे
-  ये अभ्यर्थी आरआरबी की वेबसाइट https://ajmer.rrbonlinereg.com/ecalllet/frmLogin.aspx लिंक पर रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि अपलोड कर मॉक टेस्ट कर सकेंगे। इसके साथ ही अभ्यर्थी परीक्षा शहर और ट्रेवल पास आदि को भी डाउनलोड कर सकेंगे। आरआरबी ने पहले चरण की परीक्षा के लिए 22 मई से तिथि प्रस्तावित कर रखी है।

- इसकी तैयारियां जारी हैं। पहले चरण में रेलवे भर्ती बोर्ड ने मॉक टेस्ट लिंक जारी किया है। इसके माध्यम से अभ्यर्थी परीक्षा में आने वाले प्रश्नों को किस तरह से हल किया जाएगा, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए यह लिंक जारी किया है। 

- आरआरबी द्वारा जारी परीक्षा प्रणाली के अनुसार प्रथम चरण की ऑन लाइन परीक्षा का कुल 90 मिनट की होगी। प्रश्नों की संख्या 100 होगी। हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। प्रश्न बहु विकल्पीय प्रकार के आएंगे। अभ्यर्थी को केवल सही उत्तर को टिक करना होगा। आरआरबी अजमेर के अधीन 1 लाख से अधिक इस परीक्षा में बैठेंगे।


परीक्षा शहर, शिफ्ट की डिटेल और मॉक टेस्ट की लिंक ऐसे करें चेक 
- अपने रीजन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 
- होमपेज पर City Intimation and Mock Test for CBT stage 1 के लिंक पर क्लिक करें।
- अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें।
- परीक्षा से संबंधित हर जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

 

Next News

रेलवे 2019 / जूनियर इंजीनियर के पहले चरण की सीबीटी परीक्षा 22 मई से

रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है

Array ( )