Articles worth reading

28 अक्टूबर अप्लाय करने की लास्ट डेट

इस जॉब पोर्टल का लिंक आईसीएआई की ऑफीशियल

किसी भी लक्ष्य के लिए कमिटमेंट बहुत जरूरी है- के.एल. राहुल 

क्रिकेटर के.एल. राहुल के इन अनुभवों में छिपी हैं युवाओं के लिए काम की सलाहें 

FirstPerson। एक छोटे से शहर का एक सामान्य लड़का अपने देश के लिए खेलना चाहता था। अक्सर लोग कहते थे कि यह एक फैंटेसी है, लेकिन उस लड़के ने यानी मैंने उनकी नहीं सुनी। मैंने अपने दिल की सुनी और कड़ी मेहनत करता रहा और इस मेहनत ने ही मुझे आगे बढ़ाया। इसके अलावा स्पोर्ट्स ने मुझे काफी प्रेरित किया। यहां अगर परफॉर्म करना है तो आपको बेस्ट देना ही होगा और इसके लिए सबसे जरूरी है आपका कमिटमेंट। याद रखें किसी भी लक्ष्य के लिए कमिटमेंट बहुत जरूरी है, बिना इसके न तो आप अच्छे एथलीट बन सकते हैं और न ही किसी लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं, जो आपने अपने लिए चुना है। प्रेरणा बेहद जरूरी है बिना इसके आप अपने कंफर्ट जोन से बाहर नहीं आ सकते। लेकिन प्रेरित आप तभी होंगे जब आपको अपने काम से प्यार होगा। 

अवसरों के लिए खुद को खुला रखें 
- सीखना एक सतत प्रक्रिया है और यह कभी बंद नहीं होना चाहिए। आप रोज सीखते हैं और इसके लिए आपको अपने आपको हमेशा सजग रखना होगा। अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना होगा। नए के साथ-साथ पुराने के लिए भी खुद को खुला रखना होगा। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि चीजें बदलती हैं और आपको उनके बदलने का इंतजार करना होता है। तब तक आप खुद को उस बदलाव के लिए बेहतर रूप से तैयार कर सकते हैं। याद रखें दुनिया अवसरों से भरी हुई है, आपको बस उन्हें पहचानना है। इस क्रम में आपके शिक्षक भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे आपको सिर्फ ज्ञान ही नहीं देते बल्कि लाइफ वैल्यूज भी देते हैं। वे आपके अंदर की प्रतिभा को सबसे पहले पहचानते हैं और हमेशा बेस्ट करने के लिए प्रेरित करते हैं। आप पाएंगे कि सभी सफल लोग अपने शिक्षकों को लेकर बहुत भाग्यशाली रहे हैं। 

सफलता पाने के बाद भी विनम्र बने रहिए 
- एक सफल व्यक्ति एक टीम का परिणाम होता है। एक ऐसी टीम जिसमें माता-पिता, शिक्षक और ढेर सारे दोस्त शामिल होते हैं इसलिए सफल हो जाने के बाद भी विनम्र बने रहिए क्योंकि आपके सफल होने में उन ढेर सारे लोगों का योगदान है और उसे आप सिर्फ एक ही तरीके से लौटा सकते हैं। वह तरीका है कि आप दूसरों की सफलता में अपना योगदान दीजिए। लोगों को प्रेरित करते रहिए। ऐसा करना आपको एक अच्छा इंसान भी बनाएगा। 
 

Next News

कोई भी हार आपको नई कोशिश करने से रोक नहीं सकती - तापसी पन्नू 

आत्ममंथन करना बहुत जरूरी है और अगर आप यह नहीं करते तो मान लीजिए कि आप रुक जाने वाले हैं।

सिर्फ सोचते और कयास लगाते रहेंगे तो कुछ भी नहीं कर पाएंगे: टेरेंस लुईस 

कोरियोग्राफर टेरेंस लुईस के सक्सेस टिप्स, जो युवाओं को भविष्य की राह चुनने में मदद कर सकते हैं 

Array ( )