बीए, मैनेजमेंट, डिप्लोमा, मास्टर जैसे कोर्सेस में रजिस्ट्रेशन शुरू

रजिस्ट्रेशन के बाद इन कॉलेजों के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क। दिल्ली की आम्बेडकर यूनिवर्सिटी , मुंबई की एआईआईपीएमआर, कोलकाता  की एआईआईएचपीएच, हैदराबाद की एनआईआरडीपीआर, भोपाल की आइज़र  में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट कॉलेजों ने जारी कर दी है। स्टूडेंट्स इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद इन कॉलेजों के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा।

 आम्बेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली
आम्बेडकर यूनिवर्सिटी, दिल्ली में इंग्लिश के बीए ऑनर्स कोर्स में प्रवेश के लिए 23 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को क्वालिफाइंग एग्ज़ाम के स्कोर और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी। इंग्लिश में 65 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : कोर्स की प्रति सेमेस्टर फीस 1 लाख 20 हजार रुपए है। छात्रों को एडमिशन के समय 5 हजार रुपए अलग से देने होंगे। इसमें लॉजिंग और फूडिंग का खर्च शामिल नहीं किया गया है। 
बैकग्राउंडर : संस्थान की स्थापना 2007 में हुई थी। 


एनआईएचएफडब्ल्यू, दिल्ली
दिल्ली नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर, दिल्ली में पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए 23 जुलाई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन टेस्ट के स्कोर के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : एमबीबीएस,बीडीएस, आयुष या बीएससी नर्सिंग करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
फीस : पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स की एक साल की फीस करीब 1 लाख 25 हजार रुपए है।



एआईआईपीएमआर, मुंबई
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आॅफ फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन, मुंबई में फिजियोथैरेपी के मास्टर डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए 25 जून तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के स्कोर के आधार पर मिलेगा। टेस्ट 15 जुलाई को आयोजित होगा।
एलिजिबिलिटी : फिजियोथैरेपी से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। कोर्स के बाद अनिवार्य इंटर्नशिप पूरी की हो।
फीस : फिजियोथैरेपी के मास्टर कोर्स की सालाना ट्यूशन फीस 7 हजार 500 रुपए है। अन्य मदों में करीब 4 हजार रुपए अलग से देने होंगे।



एआईआईएचपीएच, कोलकाता
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हायजीन एंड पब्लिक हेल्थ, कोलकाता में मास्टर ऑफ वेटनरी पब्लिक हेल्थ कोर्स में प्रवेश के लिए 15 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन क्वालिफाइंंग एग्ज़ाम और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : संबंधित स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। फाइनल ईयर की परीक्षा देने वाले छात्र भी आवेदन के योग्य हैं।
फीस : वेटनरी पब्लिक हेल्थ के मास्टर डिग्री कोर्स की एप्लीकेशन फीस करीब 1 हजार 500 रुपए है। 


एनआईआरडीपीआर, हैदराबाद
नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ रूरल डेवलपमेंट एंड पंचायती राज, हैदराबाद में रूरल मैनेजमेंट के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए 15 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन कैट, ज़ैट, मैट या एटीएमए के वैलिड स्कोर
के आधार पर मिलेगा। 
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : सालाना फीस 1 लाख 80 हजार रुपए है। लॉजिंग के लिए 1 लाख रुपए अलग से देने होंगे।



आइज़र, भोपाल
इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, भोपाल में इकोनॉमिक साइंसेस के बैचलर ऑफ साइंस कोर्स में प्रवेश के लिए 21 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन कीवीपीवाय, जेईई मेन या बारहवीं के स्कोर के अाधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : 55 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 50 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : बैचलर ऑफ साइंस कोर्स की एप्लीकेशन फीस 2 हजार रुपए है। 


 

Next News

डीएवी इंदौर: सीईटी का रिजल्ट जारी, 8 जून से शुरू होगी काउंसलिंग

एग्जाम22 मई को देशभर के 27 शहरों में दो शिफ्ट में हुई थी।

अल्पसंख्यक कॉलेजों को काउंसलिंग की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य

उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश। आधार कार्ड, 10वीं, 12वीं की मार्कशीट के साथ टीसी की फोटो कॉपी जरूरी

Array ( )