एमबीए,एमएससी, एमटेक जैसे कोर्सेस में एडमिशन के रजिस्ट्रेशन शुरू

रजिस्ट्रेशन के बाद इन कॉलेजों के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क। देहरादून के यूपीईएस, केरल के आईआईआईटीएम, जयपुर के एमएनआईटी, मुंबई के टीआईएसएस,  भोपाल के एमएएनआईटी और आईआईचटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट कॉलेजों ने घोषित कर दी है। स्टूडेंट्स इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉलेजों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद इन कॉलेजों के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा।

यूपीईएस, देहरादून
यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज़, देहरादून में ऑयल एंड गैस मैनेजमेंट के एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए 26 मई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को कैट, मैट, ज़ैट, सीमैट, एनमैट, जीमैट या संस्थान द्वारा आयोजित टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।


एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। 10वीं और 12वीं में भी 50 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : एमबीए कोर्स की पहले साल की फीस करीब 5 लाख 50हजार रुपए है। स्टूडेंट्स को कॉशन मनी के रूप में 20 हजार रुपए अलग से देने होंगे।
बैकग्राउंडर : संस्थान की स्थापना 2003 में हुई थी। 


आईआईआईटीएम, केरल
इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, केरल में मशीन इंटेलिजेंस के स्पेशलाइजेशन के साथ कंप्यूटर साइंस के एमएससी कोर्स में प्रवेश के लिए 31 मई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन संस्थान संस्थान द्वारा आयोजित एंट्रेंस टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा।

एलिजिबिलिटी : 60 फीसदी अंकों के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी से बैचलर डिग्री करने वाले स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं।
फीस : मशीन इंटेलिजेंस के स्पेशलाइजेशन के साथ कंप्यूटर साइंस के एमएससी कोर्स की सालाना फीस करीब 33 हजार रुपए है।



एमएनआईटी, जयपुर
मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर में वाटर रिसोर्स इंजीनियरिंग के एमटेक कोर्स में प्रवेश के लिए 31 मई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित रिटन टेस्ट या पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा।

एलिजिबिलिटी : 60 फीसदी अंकों के साथ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, वॉटर मैनेजमेंट या सिविल टेक्नोलॉजी से बैचलर डिग्री करने वाले स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं।
फीस : एमटेक कोर्स की प्रति सेमेस्टर ट्यूशन फीस 35 हजार रुपए है। 



टीआईएसएस, मुंबई
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस, मुंबई में हेल्थकेयर क्वालिटी मैनेजमेंट के पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए 30 मई, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित रिटन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा।

एलिजिबिलिटी : बैचलर डिग्री करनेवाले स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। डिग्री के बाद हेल्थकेयर के क्षेत्र में कम से कम 3 वर्ष का कार्य अनुभव जरूरी।
फीस : कोर्स की ट्यूशन फीस 57 हजार 900 रुपए है। स्टूडेंट्सको अन्य मदों में 14 हजार रुपए अलग से देने होंगे।

एमएएनआईटी, भोपाल 
मौलाना अाजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल के एमबीए कोर्स में प्रवेश के लिए 1 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को कैट या जीमैट के वैलिड स्कोर के अाधार पर ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

एलिजिबिलिटी : 55 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी स्टूडेंट्स के लिए 50 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : एमबीए कोर्स की प्रति सेमेस्टर ट्यूशन फीस करीब 62 हजार 500 रुपए है। 



आईआईएचटी
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हैंडलूम टेक्नोलॉजी में टेक्सटाइल प्रोसेसिंग के पोस्ट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए अावेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को एडमिशन क्वालिफाइंग एग्ज़ाम और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर मिलेगा।

एलिजिबिलिटी : साइंस से संबंधित विषयों से बैचलर डिग्री करने वाले स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं।
फीस : टेक्सटाइल प्रोसेसिंग के पोस्ट डिप्लोमा कोर्स में स्टूडेंट्स को स्टाइपेंड के रूप में प्रति माह करीब 1500 रुपए मिलेंगे।

Next News

एमटेक, बीटेक,बीबीए जैसे कोर्सेस में एडमिशन के रजिस्ट्रेशन शुरू

स्टूडेंट्स इन कॉलेजों में एडमिशन के लिए कॉलेजों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बीए , मैनेजमेंट, बीएससी ऑनर्स, एमटेक जैसे कोर्सेस में रजिस्ट्रेशन शुरू

रजिस्ट्रेशन के बाद इन कॉलेजों के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा। 

Array ( )