कम्प्लीट एडमिशन राउंडअप / यूजी के लिए 10 से दूसरा राउंड शुरू करने की तैयारी

कमजोर सवर्ण वर्ग के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के लिए दूसरे राउंड की एडमिशन प्रक्रिया रोक रखी है

एजुकेशन डेस्क। सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में संचालित अंडर ग्रेजुएशन कोर्स बीए, बीएससी, बीकॉम आदि में एडमिशन के लिए छात्र शुक्रवार को भी परेशान होते रहे। उच्च शिक्षा विभाग ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण वर्ग के छात्रों के लिए 10 प्रतिशत सीट आरक्षित करने के लिए दूसरे राउंड की एडमिशन प्रक्रिया रोक रखी है। विभाग ने यह प्रक्रिया रोक तो दी है, लेकिन दोबारा से यह कब शुरू होगी इस संबंध में अधिकारिक जानकारी छात्रों को नहीं दी जा रही है। सूत्रों के अनुसार विभाग 10 जुलाई से दूसरा राउंड शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

बीयू : आगे बढ़ाई प्रक्रिया, अब 15 तक पहला राउंड
ईडब्ल्यूएस के तहत बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (बीयू) ने भी एडमिशन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। अब सत्र 2019-20 में एडमिशन के लिए 15 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसी दौरान 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ लेने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा। इसके बाद काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। अभी तारीख घोषित नहीं की है।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र का सत्यापन आज से
तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न तकनीकी कोर्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन सेंट्रलाइज्ड प्रक्रिया आयोजित कर रहा है। एमबीए में सीमेट की मेरिट के आधार पर आयोजित पहले राउंड की एडमिशन प्रक्रिया के तहत 9 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन होंगे। ऐसे उम्मीदवार जो सत्यापन और च्वॉइस लॉक करा चुके हैं व नए उम्मीदवार 9 जुलाई तक ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र सत्यापित करा सकते हैं।

बीई, पीपीटी में आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग और डिप्लोमा पीपीटी में पहले राउंड की एडमिशन प्रक्रिया दोबारा से शनिवार से शुरू होगी। एमटेक, एम.फार्मेसी का दूसरा राउंड 8 से- गेट, जीपेट के वेलिड स्कोर व अर्हकारी परीक्षा के आधार पर सेकंड राउंड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 8 से जुलाई होंगे। वहीं बी.फार्मेसी व डी.फार्मेसी में पहले राउंड की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस राउंड में 3256 एडमिशन हैं जबकि सीट 11,430 हैं। इसका दूसरा राउंड 8 जुलाई से शुरू होगा।

Next News

CSIR NET 2019 / आंसर-की जारी, 10 जुलाई तक करें आपत्ति दर्ज

आंसर-की सीएसआईआर की ऑफिशियल वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाकर देख सकते हैं

UPSC/ सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 2019 का रिजल्ट हुआ घोषित

प्रीलिम्स परीक्षा 2 जून को देशभर के विभिन्न केंद्रो पर आयोजित की गई थी

Array ( )