CBSE Paper Leak: 12'th के स्टूडेंट्स को दोबारा नहीं देना होगा इकोनॉमिक्स का एग्जाम

शिक्षा सचिव के अनुसार पहले परीक्षा दे चुके 12th के एनआरआई (Non-Resident Indians) स्टूडेंट्स का एग्जाम फिर से नहीं लिया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क। पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने 12th इकाेनॉमिक्स पेपर फिर से कराने का फैसला किया है। इकोनॉमिक्स का पेपर 25 अप्रैल को होगा। लेकिन यह परीक्षा एनआरआई स्टूडेंट्स को नहीं देनी होगी। शिक्षा सचिव के अनुसार पहले परीक्षा दे चुके 12th के एनआरआई (Non-Resident Indians) स्टूडेंट्स का एग्जाम फिर से नहीं लिया जाएगा। जांच में पता चला है कि भारत से बाहर पेपर लीक नहीं हुआ है। इसलिए भारत से बाहर एग्जाम कंडक्ट नहीं होगा।

  • 10th क्लास का मैथ्स का एग्जाम पहले दिल्ली और हरियाणा में होना था। लेकिन बाद में इसे कैंसिल कर दिया गया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि सीबीएसई 10th मैथ्स का पेपर मात्र दिल्ली और हरियाणा में ही लीक हुआ था, क्योंकि इसके राष्ट्रीय स्तर पर लीक होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।
  • इसलिए यह साफ है कि 10'th- 12'th के एनआरआई विद्यार्थियों को गणित व इकोनॉमिक्स की फिर से परीक्षा देने की जरूरत नहीं है।
Next News

सीबीएसई लीक केस में पुलिस का दावा: पेपर बोर्ड के स्तर पर या फिर बैंकों में लीक हुए

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम सीबीएसई अधिकारियों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं। अब तक सीबीएसई के किसी अधिकारी से पूछताछ नहीं की गई है।

सीबीएसई स्कूलों के स्टूडेंट्स 5 सब्जेक्ट्स के साथ पढ़ेंगे एक वोकेशनल सब्जेक्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, स्टूडेंट्स को पढ़ाई और जीवन की रियल सिचुएशन के बीच सामंजस्य करवाने वाली स्किल्स का पाठ पढ़ाएगा।

Array ( )