UPSC / एनडीए और एनए II के लिए नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

नेशनल डिफेंस एकेडमी में 370 और नेवल एकेडमी में 45 पद निकाले गए थे इसमें से कुल 415 पदों पर भर्ती की जाएगी

एजुकेशन डेस्क। नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) और नेवल एकेडमी (एनए) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 7 अगस्त से हो गई है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 9 सितंबर रहेगी। इसकी परीक्षा 17 नवंबर को होगी। उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

परीक्षा में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को एनडीए की थलसेना, नौसेना और वायुसेना विंग्स और इंडियन नेवल एकेडमी में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होता है। कोर्स में दाखिला लिखित परीक्षा और इंटेलिजेंस एवं पर्सनैलिटी टेस्ट के बाद होता है। यूपीएससी ने छात्रों को एक और सुविधा दी है। अगर कोई कैंडिडेट परीक्षा नहीं देना चाहता है तो वह अपने आवेदन को वापस ले सकता है। आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदन वापस लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। 

नेशनल डिफेंस एकेडमी में 370 और नेवल एकेडमी में 45 पद निकाले गए थे इसमें से कुल 415 पदों पर भर्ती की जाएगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

चयन का आधार
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, साइकोलॉजिकल एप्टीट्यूड टेस्ट, बुद्धिमत्ता और व्यक्तित्व परीक्षण और SSB इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। चयनित होने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन
आप वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको रजिस्ट्रेशन लिंक को फॉलो करके आवेदन करना होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है।

यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Next News

NDA/NA / लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित, 7927 उम्मीदवार हुए सफल

इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा 21 अप्रैल को आयोजित की गई थी

Array ( )