एजुकेशन फेयर में 100 से अधिक बच्चों ने दिया सायकोमेट्रिक टेस्ट

टॉप यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस में प्रवेश लेने वाले छात्रों को यहां प्रॉपर गाइडेंस दिया जा रहा है।

एजुकेशन डेस्क, भोपाल।  दैनिक भास्कर और रविंद्रनाथ टैगाेर यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में बिट्‌टन मार्केट ग्राउंड में लक्ष्य एजुकेशन फेयर-2018 का शुभारंभ शुक्रवार को हुआ। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि मंत्री संजय पाठक (स्वतंत्र प्रभार), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण और विशिष्ट अतिथि के रूप में आईसेक्ट के डायरेक्टर सिद्धार्थ चुतर्वेदी उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि पाठक ने कहा कि यहां एक मंच पर युवाओं को मनचाहे कोर्स और कॅरियर की जानकारी मिल रही है। एजुकेशन फेयर के पहले दिन 100 से अधिक बच्चों ने सायकोमेट्रिक टेस्ट भी दिया।  


एक छत के नीचे मिलेगी सारी जानकारी 
- वहीं आईसेक्ट के डायरेक्टर सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा, कई बार युवाओं को पता नहीं होता कि कौन सा कोर्स करें, कहां जाएं। यहां यह जानकारी उन्हें एक ही छत के नीचे मिल रही है।
- फेयर में पहुंचे ज्यादातर युवा अपने कॅरियर के लिए मार्गदर्शन पाने के लिए बेचैन रहे। उनमें अपने सवालों के जवाब पाने की उत्सुकता रही।
- इस तीन दिवसीय फेयर में छात्र और अभिभावक भोपाल के प्रमुख संस्थानों के बीच तुलनात्मक अध्ययन एवं अवलोकन आसानी से कर सकते हैं। फेयर में विभिन्न विशेषज्ञों के व्याख्यान भी होंगे। जिसमें विशाल राठौर का कॅरियर काउंसलिंग सेशन शामिल है। 

स्टॉल्स से मिली जानकारी 
- फेयर में लगभग 25 से अधिक स्टॉल्स में नामचीन यूनिवर्सिटीज, प्रोफेशनल एवं एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, कॉलेज और विभिन्न शिक्षण संस्थाएं कम्प्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, लॉ, मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर जैसे कोर्सेस के बारे में विस्तृत जानकारी दे रही हैं।
- टॉप यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस में प्रवेश लेने वाले छात्रों को यहां प्रॉपर गाइडेंस दिया जा रहा है। बच्चों के कॅरियर को लेकर अभिभावकों का मार्गदर्शन भी विशेषज्ञ कर रहे हैं। 
- इस फेयर के को-स्पॉन्सर्स टेक्नोक्रेट्स टीआईटी ग्रुप, सागर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन और मध्यांचल प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी हैं। वहीं एलएनसीटी ग्रुप, जेएनसीटी, जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी, ओरिएंटल ग्रुप, स्कोप कॉलेज, आईईएस कॉलेज, एनआरआई ग्रुप, राधारमण ग्रुप, विक्रमादित्य ग्रुप, ट्रूबा ग्रुप, मिलेनियम ग्रुप, अमेटी यूनिवर्सिटी इसमें बतौर एसोसिएट स्पाॅन्सर्स हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा फेयर में पटेल ग्रुप, मानसरोवर ग्रुप, प्रादीश ट्रेनिंग, सैम ग्रुप, पारुल यूनिवर्सिटी, सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी पार्टिसिपेंट्स हैं। 

नि:शुल्क सायकोमेट्रिक टेस्ट का लिया लाभ 
-  एजुकेशन फेयर का मुख्य आकर्षण सायकोमेट्रिक टेस्ट है, जिसमें पहले ही दिन 100 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। इस टेस्ट के जरिए एक व्यक्ति की क्षमताओं और नौकरियों के लिए प्रासंगिक व्यक्तित्व लक्षण का आंकलन किया जाता है।
- साइकोमेट्रिक टेस्ट के लिए भास्कर ने एक लिंक dbeducationfairtest.com जारी की है। इसके माध्यम से बच्चे ऑनलाइन टेस्ट दे सकते हैं।
- इसके बाद इसकी 16 पेज की रिपोर्ट भी ई-मेल के जरिए भेज दी जाती है। कॅरियर काउंसलर सचिन भटनागर के मुताबिक यह टेस्ट 45 मिनट में हो जाता है। इसमें हिस्सा लेने के लिए 9190000073 पर मिस कॉल दे सकते हैं। 

ऑनलाइन टेस्ट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

 

Next News

भोपाल में भास्कर एजुकेशन फेयर आज से, कॅरियर को मिलेगी नई उड़ान 

एजुकेशन फेयर का मुख्य आकर्षण सायकोमेट्रिक टेस्ट और कॅरियर काउंसलिंग सेशंस हैं।

प्योर साइंस और रिसर्च के लिए  इन इंस्टीट्यूट्स से कर सकते हैं पढ़ाई

जानिए इनमें उपलब्ध कोर्सेज और एडमिशन की क्वालिफिकेशन के बारे में। 

Array ( )