गवर्नमेंट सेक्टर्स में भी कम्प्यूटर इंजीनियर्स के लिए कई विकल्प

कंप्यूटर इंजीनियरिंग क्षेत्र में हैं ये सरकारी जॉब्स

एजुकेशन डेस्क। कम्प्यूटर इंजीनियरिंग को इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्प्यूटर साइंस का मिश्रण माना जाता है। इंफॉर्मेशन टेक्नोलाॅजी और एप्लिकेशंस की बढ़ती स्वीकार्यता की वजह से कम्प्यूटर इंजीनियर्स की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा है। प्राइवेट सेक्टर्स के साथ ही गवर्नमेंट सेक्टर्स में भी कम्प्यूटर इंजीनियर्स के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। इन प्रोफेशनल्स की जरूरत इंफॉर्मेशन टेक्नोलाॅजी के सब-सेक्टर्स, जैसे सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, नेटवर्किंग, डेटाबेस, कम्यूनिकेशन, आदि में नीतियां व इनके क्रियान्वयन की योजना बनाने और उनकी मॉनिटरिंग के लिए होती है। नवीनतम हार्डवेयर व साॅफ्टवेयर सॉल्यूशंस के इस्तेमाल के लिए ये अनुशंसा भी करते हैं। देश में इंफॉर्मेशन टेक्नोलाॅजी इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने में इनका योगदान अहम है।

ये हैं अवसर
- गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स व ऑर्गनाइजेशंस में कम्प्यूटर इंजीनियरिंग प्रोफेशनल्स के लिए कई जॉब्स उपलब्ध होती हैं, जैसे सिस्टम इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, हार्डवेयर इंजीनियर, सिस्टम एनालिस्ट, नेटवर्किंग इंजीनियर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, कम्प्यूटर प्रोग्रामर, सिस्टम डिजाइनर, सॉफ्टवेयर टेस्टर, मोबाइल एप डेवलपर, आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, ईकॉमर्स स्पेशलिस्ट, डेटा वेयरहाउस एनालिस्ट आदि। जिन प्रोफेशनल्स के पास अच्छा-खासा अनुभव होता है, उन्हें मैनेजमेंट कैडर में भी प्रमोट किया जा सकता है।

योग्यता
- इस क्षेत्र में गवर्नमेंट जाॅब पाने के लिए कैंडिडेट के पास किसी मान्य संस्थान से हासिल की गई बैचलर्स डिग्री (बीई/बीटेक) होनी आवश्यक है। सीनियर पदों के लिए आपको मास्टर्स डिग्री की जरूरत होगी। टेक्निकल एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में फैकल्टी के पद के लिए आपके पास पीएचडी होनी जरूरी है। वहीं उम्र की बात करें तो जहां जूनियर स्तर के पदों के लिए आपकी आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए, वहीं सीनियर स्तर के पदों के लिए अपर एज लिमिट 45 वर्षया उससे अधिक भी हो सकती है।

यहां पाएं जॉब्स
- कम्प्यूटर इंजीनियरिंग से जुड़ी पोस्ट्स की वैकेंसीज विभिन्न गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशंस, टेक्निकल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस, पीएसयूज आदि के रिक्रूटमेंट विंग्स के नोटिफिकेशंस द्वारा निकाली जाती हैं। उदाहरण के लिए इसरो, बॉम्बे हाईकोर्ट, एचआईएल, ईसीआईएल, एनटीआरओ, एनएससी जैसे संस्थान इस क्षेत्र में जॉब्स उपलब्ध करवाते हैं। आप अखबारों व गवर्नमेंट जॉब्स की जानकारी प्रदान करने वाले विभिन्न पोर्टल्स से इन जॉब्स के बारे में पता कर सकते हैं।

Next News

कॅरिअर काउंसलर बनकर कर सकते हैं दूसरों को सही प्रोफेशन चुनने में मदद

बेहतर मार्गदर्शन के मिलने के साथ ही स्टूडेंट्स सक्रिय रूप से कॅरिअर सेक्टर्समें रुचि ले रहे हैं

Array ( )