करंट अफेयर्स/ JULY-17/ Monthly : मध्यप्रदेश में एक दिन में 6 करोड़ पौधे लगाए जाने का रिकॉर्ड

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

एजुकेशन डेस्क। 2017 के जुलाई महा में मध्यप्रदेश में एक दिन में 6 करोड़ पौधे लगाए जाने का रिकॉर्ड बनाया।एक नजर महीने की अन्य प्रमुख घटनाओं पर...

july 2017- 1st week (1-7)

 

1.मध्यप्रदेश में एक दिन में 6 करोड़ पौधे लगाए जाने का रिकॉर्ड बनाया

  1. मध्य प्रदेश में, नर्मदा नदी के पर्यावरण के संरक्षण के लिए विशाल वृक्षारोपण अभियान चलाया गया।  आधिकारिक स्रोतों के अनुसार सिर्फ 12 घंटे में छह करोड़ से अधिक पौधे नर्मदा बेसिन के 24 जिलों में  लगाए गए।

  2. यह अभियान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी रिकॉर्ड किया गया।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अनुपपुर जिले के अमरकांतक में वृक्षारोपण अभियान शुरू किया।


 

2. कर्नाटक में राष्ट्रपति ने 'कंम्बला' भैंस दौड़ को वैध किया

  1. राष्ट्रपति ने कर्नाटक विधानसभा द्वारा पारित किए गए विधेयक जिसमे पारंपरिक भैंस दौड़ 'कम्बाला' को अपनी अनुमति दी।

  2.  भारत के संविधान के अनुच्छेद 213 के खंड (1) के प्रावधान के अनुसरण में, भारत के राष्ट्रपति ने कर्नाटक के गवर्नर द्वारा 'द प्रीवेन्शन ऑफ क्रूएलिटी टू एनिमल (कर्नाटक संशोधन) अध्यादेश, 2017' को मंजूरी दी।

 

3. टेरी दुनिया के जलवायु थिंक टैंकों के बीच दूसरे स्थान पर

  1. ऊर्जा संसाधन संस्थान (The Energy Resources Institute)(TERI) जोकि जलवायु नीतियों पर केंद्रित अन्तर्राष्ट्रीय संस्था है, को दुनिया के शीर्ष थिंक टैंकों के बीच स्थान दिया गया।

  2. टेरी को इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लाइमेट गवर्नेंस (आईसीसीजी) द्वारा दूसरा स्थान प्रदान किया गया, एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध निकाय जिसका कार्य जलवायु नीति और संबंधित मुद्दों पर केंद्रित है।

  3. नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक को ग्रीस के एथेंस में यूरोपीय संघ के पर्यावरण और संसाधन अर्थशास्त्रियों (ईएईआरई) के आईसीसीजी के 23 वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान '2016 के टॉप क्लाइमेट थिंक टैंक्स ऑफ द वर्ल्ड ऑफ - अब्सोल्यूट ग्लोबल रैंकिंग' श्रेणी के तहत स्थान दिया गया।

 

4. इजरायल के फूल का नाम प्रधान मंत्री मोदी के नाम पर रखा गया

  1. एक नए तेजी से बढ़ रहे इज़राइली फूल का नाम आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया, जो कि एक विशेष राष्ट्र के प्रधान मंत्री की यहूदी देश की पहली यात्रा के रूप में चिह्नित है।

  2. इज़राइली क्रायसेंथेमम फूल को अब "मोदी" कहा जाएगा।

 

6. जम्मू और कश्मीर विधानसभा ने राज्य में जीएसटी लागू किया

  1. जम्मू और कश्मीर विधानसभा ने माल और सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने प्रस्ताव पारित किया, जीएसटी पुरे देश में 1 जुलाई से लागू हुआ है, केवल जम्मू कश्मीर ही ऐसा राज्य था जहाँ जीएसटी लागू नहीं था।

  2. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर जीएसटी बिल को पारित करने वाला अंतिम राज्य बन गया।

 

7. साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स में 165 देशों में भारत 23 वें स्थान पर

  1. साइबर सुरक्षा वैश्विक सूचकांक (GCI) में भारत को 165 देशों में से 23 वां स्थान प्रदान किया गया।
  2. दूसरा ग्लोबल साइबर सिक्युरिटी इंडेक्स (जीसीआई) संयुक्त राष्ट्र के दूरसंचार एजेंसी इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (आईटीयू) द्वारा जारी किया गया।
  3. भारत, 0.683 के अंक के साथ इंडेक्स पर 23 वें स्थान पर है और परिपक्व श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है। सिंगापुर,  0.925 अंक के साथ सूचकांक में शीर्ष पर स्थित है।

साइबर सुरक्षा के शीर्ष 5 में स्थित देश है -

1. सिंगापुर,

2. यूनाइटेड स्टेट्स

3. मलेशिया

4. ओमान

5. एस्टोनिया

 

8. फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में भारत 96 वें स्थान पर

  1. हाल ही में जारी की गयी फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में भारत 96 वें स्थान पर पहुँच गया। यह देश की दूसरी सबसे अच्छी रैंकिंग है और इसके पहले भारत फरवरी 1996 में 94 वें स्थान पर था।

  2. मार्च 2015 में भारत 173 वें रैंक से 77 स्थान आगे आ गया है ।

 

9. मनप्रीत कौर, गोविंदन लक्ष्मणन ने एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत की मनप्रीत कौर ने कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर, ओडिशा में आयोजित एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 के पहले दिन महिलाओं के शॉट पुट में स्वर्ण पदक जीता।

  2. गोविंदन लक्ष्मणन पुरुष 5000 मीटर प्रतिस्पर्धा में विजयी हुए और उन्होंने स्वर्ण पदक जीता।

------------------------------

july 2017-2nd week (8-14)

 

1. भारतीय मूल के गुरुस्वामी जयराम को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया

  1. गुरूस्वामी जयरामन, जो ग्लेनवुड के  निवासी हैं, और 1991 में दिल्ली से ऑस्ट्रेलिया गए थे, को ऑस्ट्रेलिया में सामुदायिक कार्य के लिए ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया, सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  2. स्वास्थ्य परामर्श और चिकित्सा शब्दावली और परामर्श में स्नातक डिप्लोमा रखते हैं।

 

2. भारत पहली बार अमेरिका से कच्चे तेल का आयात करेगा

  1. भारत, दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक है, वह पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका से कच्चे तेल का आयात करेगा,  यह आयात इंडियन आयल कार्पोरेशन द्वारा कार्गो को खरीदने के बाद किया गया है जोअक्टूबर 2017 आने वाला है।

  2. भारत, दक्षिण कोरिया, जापान, चीन, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया और ताइवान के बाद अमेरिका से कच्चा तेल खरीदने वाला नया एशियाई देश है, क्योंकि ओपेक कटौती के बाद देशों ने तेल के आयात में विविधता लाने की कोशिश की है।

 

3. 14 वर्षीय अतया थितिकुल ने लेडीज यूरोपीयन टूर का ख़िताब जीता

  1. थाईलैंड की 14 वर्षीय अतया थितिकुल ने लेडीज यूरोपीयन टूर का ख़िताब जीता, इसके साथ ही वह सर्किट की सबसे कम उम्र की चैंपियन बन गयी।  उन्होंने पटाया में फीनिक्स कंट्री क्लब में महिला यूरोपीय थाईलैंड चैम्पियनशिप में दो-स्ट्रोक जीत हासिल की।

  2. इस से पहले न्यूजीलैंड की को ने 15 वर्ष, 9 महीने और 17 दिनों की उम्र में 2013 न्यूज़ीलैंड ओपन ख़िताब जीता था।

 

4. हरिंदर संधू ने दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीता

  1. भारत के हरिंदर पाल संधू ने ऑस्ट्रेलिया के राइस डोवलिंग को फाइनल में हराकर दक्षिण ऑस्ट्रेलियन ओपन स्क्वॉश खिताब जीता।  उन्होंने अतिरिक्त अंक के साथ इस मुकाबले में जीत दर्ज की।

  2. हरिंदर पाल संधू ने ऑस्ट्रेलिया के राइस डोवलिंग को 11-4 से हराया। यह पीएसए स्तर पर संधू का आठवां खिताब था।


 

5. एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में भारत पदक तालिका में शीर्ष पर

  1. एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतिहास में भारत ने पहली बार पदक तालिका में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। भुवनेश्वर में आयोजित प्रतियोगिता के चौथे और अंतिम दिन शानदार प्रदर्शन में, भारत ने पांच स्वर्ण, 1 रजत और 3 कांस्य पदक जीते।
  2. इसके साथ ही मेजबान भारत ने 29 पदक जिनमें 12 स्वर्ण, 5 रजत और 12 कांस्य पदक शामिल थे, के साथ चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान प्राप्त किया।  इससे पहले भारत ने 1985 में जकार्ता में 22 पदक के साथ पहला सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया था।
  3. भारत ने चीन(20 पदक) को दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया।  चीन ने इस संस्करण को 8 स्वर्ण, 7 रजत, 5 कांस्य पदक के साथ समाप्त किया।  कजाकिस्तान (8 पदक) 4 स्वर्ण, 2 रजत, 2 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा जबकि ईरान 4 स्वर्ण और 1 कांस्य के साथ चौथे स्थान पर रहा।

 

6. यूनेस्को ने अहमदाबाद को विश्व विरासत शहर घोषित किया

  1. पोलैंड के क्राको में आयोजित यूनेस्को की विश्व विरासत समिति के 41 वें सत्र में अहमदाबाद शहर को विश्व धरोहर शहर के रूप में घोषित किया गया।  अहमदाबाद के नामांकन में तुर्की, लेबनान, ट्यूनीशिया, पुर्तगाल, पेरू और कजाखस्तान सहित करीब 20 देशों ने समर्थन किया।

  2. दुनिया भर में कुल 287 विश्व विरासत शहरों में से, भारतीय उपमहाद्वीप में केवल दो शहरों - नेपाल में भक्तपुर और श्रीलंका में गैले थे।


 

8.भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य प्रशिक्षक के रूप में रवि शास्त्री का चयन

  1. रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के नए प्रमुख कोच के रूप में चुना गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बोर्ड की नियुक्ति की पुष्टि की।  

  2. शास्त्री 26 जुलाई से शुरू होने वाले श्रीलंका के खिलाफ भारत की आगामी तीन टेस्ट सीरीज से कार्यरत होंगे।

 

9. पी वी सिंधु को 'स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया

  1. रियो ओलंपिक में रजत पदक विजेता पी वी सिंधु को 'मारुति सुजुकी स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' चैरिटी गला पुरस्कारों के दौरान 'द स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द इयर' पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  2. सिंधु के कोच पी गोपीचंद को 'कोच ऑफ दी इयर' का पुरस्कार मिला जबकि फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह को लिविंग लेजेंड ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

10. महाराष्ट्र, महिलाओं के लिए नि: शुल्क इंजेक्शन गर्भनिरोधक लांच करने वाला देश का पहला राज्य

  1. महाराष्ट्र, देश में महिलाओं को मुफ्त गर्भनिरोधक इंजेक्शन प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया। राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने महिलाओं को इंटरेक्शन मेड्रोक्सिप्रोगेस्टेरोन एसीटेट (MPA), एक जन्म नियंत्रण हार्मोन देने के लिए अंतरा नामक एक कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

  2. यह घोषणा विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) के अवसर पर की गई थी। राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इंजेक्शन, जन्म नियंत्रण के एक सुरक्षित साधन है, महीने के लिए प्रभावी है।  इंजेक्शन 18-45 वर्ष की आयु वर्ग में महिलाओं को अंतःस्रावी रूप से दिया जाएगा।

 

11. भारत 2018 में थिएटर ओलंपिक के 8वें संस्करण की मेजबानी करेगा

  • भारत  2018 में थिएटर ओलंपिक्स के 8 वें संस्करण की मेजबानी करेगा, यह विश्व का सबसे बड़ा थिएटर महोत्सव है। इस कार्निवल का आठवां संस्करण 17 फरवरी से शुरू होगा, 08 अप्रैल तक चलेगा। भारत पहली बार इस कार्निवल की मेजबानी करेगा।

  • दुनिया भर से पांच सौ नाटकों और सात सौ ऐम्बीअन्स प्रदर्शित किये जायेंगें।

 

12. महाराष्ट्र, सामाजिक बहिष्कार को अपराध घोषित करने वाला देश का पहला राज्य

  1. राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा कानून को मंजूरी के बाद महाराष्ट्र ने सामाजिक बहिष्कार को अपराध घोषित किया और महाराष्ट्र ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया।

  2. महाराष्ट्र में लोगों का सामाजिक बहिष्कार निषेध (निवारण निषेध और निवारण) अधिनियम के अंतर्गत तीन साल की अधिकतम सजा और 1 लाख रुपये का जुर्माना निर्धारित किया।

  3. इसका उद्देश्य अतिरिक्त न्यायिक न्यायालयों और जाति पंचायतों द्वारा किए गए अत्याचारों को रोकना है।

------------------------------------

july 2017- 3rd week (15-21)

 

1. रायपुर हवाई अड्डाग्राहक संतुष्टि सूचकांक सर्वेक्षण में पहले स्थान पर

  1. देश के 49 हवाई अड्डों के बीच रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे को ग्राहक संतुष्टि में पहले स्थान प्रदान किया गया।

  2. रायपुर एयरपोर्ट ने जनवरी से जून 2017 के समय के दौरान एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किए गए नवीनतम सीएसआई (ग्राहक सेवा सूचकांक) सर्वेक्षण में पांच अंकों के पैमाने पर 4.84 अंक प्राप्त किए, इसके बाद उदयपुर, अमृतसर और देहरादून हवाई अड्डों को  क्रमशः 4.75, 4.74 और 4.73 प्रदान किये।


 

2. भारत एसडीजी सूचकांक में 157 देशों में से 116वें स्थान पर

  1. महत्वाकांक्षी स्थायी विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए देशों के प्रदर्शन के आकलन के वैश्विक सूचकांक में भारत 157 देशों में 116वें स्थान पर है।  एसडीजी इंडेक्स और डैशबोर्ड्स रिपोर्ट, सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क (एसडीएसएन) और बर्टल्समैन स्टिचुंग द्वारा प्रस्तुत किये जाते है।

  2. नेपाल, ईरान, श्रीलंका, भूटान और चीन जैसे देशों के पीछे भारत 58.1 अंकों के साथ सूचकांक पर 116 वें स्थान पर है।

  3. पाकिस्तान का 122 वां स्थान  है. स्वीडन, सूची में शीर्ष पर है, उसके बाद डेनमार्क और फिनलैंड का स्थान है।

 

3. विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सुंदर सिंह ने स्वर्ण पदक जीता

  1. भारत के सुंदर सिंह गुर्जर ने 2017 की विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप, लंदन में स्वर्ण पदक जीता।  उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा में 60.36 मीटर के साथ सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत जीत दर्ज की।

  2. श्रीलंका के दिनेश प्रियांता हेराथ 57.93 मीटर के साथ दूसरे स्थान प्राप्त किया, जबकि चीन के डिफेंडिंग चैंपियन गुओ चुनलाइंग 56.14 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

 

4.आईफा पुरस्कार 2017

  1. इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी पुरस्कारों का 18 वां संस्करण न्यूयॉर्क में आयोजित किया गया।  सोनम कपूर की फिल्म नीरजा को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार प्रदान किया।

  2. अभिनेता शाहिद कपूर को उड़ता पंजाब में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला, जबकि अलीया भट्ट को उसी फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

 

आईआईएफए 2017 विजेताओं की सूची है:

  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म- नीरजा

  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक- पिंक के लिए अनिरुद्ध रॉय चौधरी

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) - उड़ता पंजाब के लिए शाहिद कपूर

  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  - उड़ता पंजाब के लिए आलिया भट्ट

  • सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  - नीरजा के लिए शबाना आज़मी

  • सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) -  एमएस धोनी: अनटॉल्ड स्टोरी के लिए अनुपम खेर

  • बेस्ट डेब्यूट (महिला):  एमएस धोनी: अनटॉल्ड स्टोरी के लिए दिशा पटानी

  • बेस्ट डेब्यूट (पुरुष) -  उड़ता पंजाब के लिए दिलजीत दोसांज

  • सर्वश्रेष्ठ गीतकार- अमिताभ भट्टाचार्य, चन्ना मेरे या (ऐ दिल है मुश्किल)

  • बेस्ट प्लेबैक सिंगर (पुरुष) - अईत मिश्रा (ऐ दिल है मुश्किल)

  • बेस्ट प्लेबैक सिंगर (महिला) - उड़ता पंजाब के लिए कनिका कपूर और एयरलिफ्ट के लिए तुलसी कुमार

  • सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन- ऐ दिल है मुश्किल के लिए प्रीतम

  • कॉमिक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता- डिशुम के लिए वरुण धवन

  • मिंत्रा स्टाइल आइकन पुरस्कार- आलिया भट्ट

  • आईआईएफए वुमन ऑफ़ दी इयर - तापसी पन्नु


 

5. रोजर फेडरर ने रिकॉर्ड 8वीं बार विंबलडन का ख़िताब जीता

  1. रोजर फेडरर ने विंबलडन का खिताब आठवीं बार जीतने का रिकॉर्ड बनाया और इस टूर्नामेंट को जितने वाले सबसे वृद्ध चैंपियन बन गए, उन्होंने मैरिन सिलिक को सीधे सेट में हराया(  फेडरर ने 19वां ग्रैंड स्लैम का खिताब सिलिक को 6-3, 6-1, 6-4 से हरा कर जीता।

  2. 36 वर्षीय फेडरर आधुनिक युग के विंबलडन जितने वाले सबसे वृद्ध पुरुष विजेता हैं, उन्होंने आर्थर असे का रिकॉर्ड तोडा, जोकि 32 वर्ष के थे जब उन्होंने 1976 में यह ख़िताब जीता था।

  3. यह उनका 11 वां विंबलडन फाइनल है और 29 वां खिताब है।  

 

6. भारत के हरिंदर पाल संधू ने विक्टोरियन ओपन स्क्वॉश टूर्नामेंट जीता

  1. भारत के हरिंदर पाल संधू ने दो हफ्ते में दूसरा खिताब जीता, मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित विक्टोरियन ओपन स्क्वॉश के फाइनल में 77 मिनट में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष-वरीयता प्राप्त खिलाडी रेक्स हेड्रिक को हराया।

 

7. भारत अरुण, टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच नियुक्ति

  1. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत अरुण को भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया।

  2. बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने घोषणा की, कि क्रिकेट संस्था ने 2019 के वनडे विश्व कप तक संजय बांगड़ को सहायक कोच और आर श्रीधर को फील्डिंग कोच के पद पर बने रहने का निर्णय लिया।

 

8. रामनाथ कोविन्द भारत के 14वें राष्ट्रपति

  1. एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा ने भारत के राष्ट्रपति के रूप में घोषित किया।  कोविंद को 7,02,044 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंदी, संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार को कुल 10,69,358 में से 3,67,314 मत मिले।

  2. कोविंद, प्रणब मुखर्जी के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे और, 25 जुलाई को भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगें।

  3.  कोविंद प्रतिष्ठित पद ग्रहण करने वाले सातवें सबसे कम उम्र के व्यक्ति होंगे।  कोविंद, के.आर. नारायणन के प्रतिष्ठित पद ग्रहण करने वाले दूसरे दलित हैं। वह उत्तर प्रदेश से पहले राष्ट्रपति हैं।

 

9. शेख लुबना अल कासिमी सबसे शक्तिशाली अरब महिला: फोर्ब्स

  1. फोर्ब्स मध्य पूर्व के अनुसार, 2017 में यूएई की सहिष्णुता राज्य मंत्री शेखा लुब्ना अल कासिमी, सरकार में सबसे शक्तिशाली अरब महिलाओं की सूची में शीर्ष स्थान पर है।

  2. कासिमी के बाद इस सूची में मिस्र की दो महिलायें -सहारा नसर, देश की निवेश और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री तथा घादा वली, सामाजिक एकता मंत्री, स्थित है।

-------------------------------

July 2017- 4th week (22-31)

 

1.विश्व पैरा एथलेटिक्स में करमज्योति दलाल ने कांस्य पदक जीता

  1. भारत के करमज्योति दलाल ने विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में डिस्कस-थ्रो में कांस्य पदक जीता। महिलाओं की F55 श्रेणी डिस्कस-थ्रो में, उन्होंने 19 .02 मी थ्रो किया।

 

2. ICC  महिला विश्व कप फाइनल : भारत को 9 रन से हरा कर इंग्लैंड बना चैम्पियन

  1. लंदन के लॉर्ड्स में ICC महिला विश्वकप के फाइनल में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 9 रन के अंतर से हरा कर खिताब पर कब्जा किया।

  2.  229 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारतीय टीम 219 रन पर आउट हो गयी।

 

3. कमिटमेंट टू रीडूसिंग इनइक्वलिटी इंडेक्स में भारत 132वें स्थान पर

  1. डेवलपमेंट फाइनेंस इंटरनेशनल के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ऑक्सफाम द्वारा जारी "कमिटमेंट टू रीडूसिंग इनइक्वलिटी इंडेक्स"(Commitment to Reducing Inequality Index) में भारत ने 152 देशों में 132 वां स्थान प्राप्त किया।

  2. स्वीडन ने इस सूचकांक के शीर्ष पर स्थित है जबकि नाइजीरिया का प्रदर्शन सबसे खराब रहा।

 

शीर्ष 5 देशो की सूची है -

1. स्वीडन

2. बेल्जियम

3. डेनमार्क

4. नॉर्वे

5. जर्मनी


 

4. मिताली राज को आईसीसी महिला विश्व कप टीम का कप्तान चुना गया

  1. भारतीय कप्तान मिताली राज को आईसीसी महिला विश्व कप 2017 टीम की कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा चुना गया।  आईसीसी पैनल ने इस टूर्नामेंट में प्रदर्शन के आधार पर चुई गई आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2017 टीम का कप्तान नियुक्त किया।

  2. मिताली को उसके करियर में दूसरी बार टूर्नामेंट की टीम में चुना गया है.


 

5. बॉक्सर सचिन सिवाच ने युवा राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता

  1. विश्व युवा चैम्पियन सचिन सिवाच ने फाइनल में वेल्श मुक्केबाज जेम्स नाथन प्रोबर को 4-1 से हराकर युवा राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता।

 

6. भारत 2021 में पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

  1. इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) ने घोषणा की है कि भारत 2021 में पहली-बार पुरुष विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा।  मॉस्को में आयोजित दो दिवसीय कार्यकारी समिति की बैठक के बाद यह घोषणा की गई।

  2. एबीआईए मेनस वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 रूस के शहर सोची में आयोजित किया जाएगा।  2018 महिला विश्व चैंपियनशिप भी नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।


 

7.अजय सिंह ने एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

  1. भारत के अजय सिंह ने काठमांडू में एशियाई युवा और जूनियर वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, भारत अब सूची में तीसरे स्थान पर है।  77 किलो पुरुषों की कनिष्ठ श्रेणी में 143 किलोग्राम और 172 किलोग्राम वजन उठाया।

Next News

करंट अफेयर्स/ JUNE-17/ Monthly : मंगलयान ने अपनी कक्षा में 1000 पृथ्वी दिवस पूरे किए

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

करंट अफेयर्स/ AUG-17/ Monthly : भारत के 13 वें उपराष्ट्रपति -एम.वेंकैया नायडू

प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स

Array ( )