सिर्फ सोचते और कयास लगाते रहेंगे तो कुछ भी नहीं कर पाएंगे: टेरेंस लुईस 

कोरियोग्राफर टेरेंस लुईस के सक्सेस टिप्स, जो युवाओं को भविष्य की राह चुनने में मदद कर सकते हैं 

FirstPerson। छह साल का था और फर्स्ट क्लास में पढ़ रहा था। एक दिन क्लास में टीचर ने उन बच्चों से हाथ खड़ा करने को कहा, जो मैथ्स क्विज में हिस्सा लेना चाहते थे। तब बाकी कई बच्चों के साथ-साथ मैंने भी अपना हाथ खड़ा कर दिया। उसके बाद टीचर ने सिंगिंग, डांस, कविता से जुड़े प्रोग्राम्स में हिस्सा लेने के लिए बच्चों से हाथ खड़े करवाए। मैंने सभी कार्यक्रमों के लिए हाथ खड़ा किया। हालांकि मैं उनमें से किसी के भी बारे में ज्यादा नहीं जानता था, लेकिन मैं उनमें हिस्सा लेना चाहता था और सीखना चाहता था। आगे चलकर मैंने पाया कि वह मेरी अवसर को हासिल करने की प्रवृत्ति थी। मुझे लगता है, हमेशा हमें चान्स लेते रहना चाहिए। आप नहीं जानते कि कौनसा मौका आपके लिए क्या कर सकता है, इसलिए हर अवसर के लिए आपको हाथ ऊपर करना चाहिए। कभी-कभी तो आपको कुछ जाने बगैर भी नई चुनौतियों को स्वीकार करना चाहिए। दरअसल आप यह तय नहीं कर सकते कि आपके लिए सफलता का फॉर्मूला क्या है। सिर्फ सोचते और कयास लगाते रहेंगे तो कुछ भी नहीं कर पाएंगे 

ओवर कॉन्फिडेंस को खुद पर हावी न होने दें 
- एक बार मैंने एक डांस कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया था और उसमें मैं फर्स्ट आया था। मैं काफी खुश था, तभी जज ने मुझसे कहा कि मैंने वह कॉम्पिटिशन इसलिए नहीं जीता क्योंकि मैंने बेस्ट परफॉर्म किया था, बल्कि मुझे वह पुरस्कार इसलिए मिला था क्योंकि बाकी प्रतिस्पर्धियों ने बिलो एवरेज परफॉर्म किया था। जज मुझे बता रहे थे कि इस स्थिति में मुझे अोवर कॉन्फिडेंट होने के बजाय खुद को सुधारने के लिए काम करना चाहिए। 

कामयाबी के लिए खुद के फॉर्मूले खुद बनाएं 
- यह भी एक मिथक है कि आत्मविश्वास और दूसरों के अनुभवों के अनुसार चलने से ही सफलता मिलती है। दरअसल आत्मविश्वास से ज्यादा जरूरी है लक्ष्य की स्पष्टता। दूसरे लोगों के चुने हुए रास्ते और सीढ़ियां जरूरी नहीं कि आपको भी वहीं ले जाएं जहां वे अन्य लोगों को लेकर गए हैं। ऐसे में दूसरों से सीखना ही हो तो उनके अनुभव का सार लें और उस आधार पर छोटे-छोटे, लेकिन रियलिस्टिक गोल्स बना लें और फिर उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत करें। 

Next News

किसी भी लक्ष्य के लिए कमिटमेंट बहुत जरूरी है- के.एल. राहुल 

क्रिकेटर के.एल. राहुल के इन अनुभवों में छिपी हैं युवाओं के लिए काम की सलाहें 

परफेक्शन ही कामयाबी की गारंटी नहीं है : इम्तियाज अली 

फिल्म डायरेक्टर इम्तियाज अली के इन तजुर्बों में मिलेंगी आपको उपयोगी सलाहें 

Array ( )