JNU 2019-20 / आज से सभी कोर्सेज के लिए आवेदन प्रक्रिया होगी शुरू

एंट्रेंस एग्जाम 27 मई से शुरू होंगे

एजुकेशन डेस्क। जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में ऐडमिशन के लिए स्टूडेंट्स 15 मार्च से फॉर्म भर सकते हैं। अकादमिक सेशन 2019-20 में सभी कोर्सेज के लिए 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। एंट्रेंस एग्जाम 27 मई से शुरू होंगे। इसका आयोजन इस बार नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करेगा। 

ये परीक्षा 27 से 30 मई को होगी। परीक्षा का आयोजन भारत भर के 127 शहरों में किया जाएगा। पिछले सालों में परीक्षा लगभग 51 शहरों में आयोजित किया की गई थी।

यह कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन एंट्रेंस होगा। सारे सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। इस साल 3,383 सीटों के लिए ऐडमिशन होंगे। इनमें 1043 सीटें एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम की हैं। 

फॉर्म भरने के बाद 17 अप्रैल से 19 अप्रैल तक फॉर्म में सुधार करने का मौका मिलेगा। 22 अप्रैल से ऐडमिट कार्ड एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। 

10 जून को एमफिल और पीएचडी के रिजल्ट का जारी होगा। वहीं 26 जून से लेकर 3 जुलाई तक वाइवा होगा। जिन प्रोग्राम में वाइवा नहीं है, उनकी मेरिट लिस्ट 18 जून तक जारी हो जाएगी। जिन प्रोग्राम में वाइवा हैं, उनकी मेरिट लिस्ट 8 जुलाई तक जारी होगी। बीए ऑनर्स प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन 10 जुलाई को होंगे।

एमए, एमएससी और एमसीए के लिए 11, 12, 13 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे। एमफिल, पीएचडी, एमटेक, मास्टर्स-पब्लिक हेल्थ और पीजी डिप्लोमा के लिए 15, 16 और 17 जुलाई को रजिस्ट्रेशन होंगे।

Next News

आईआईसीडी (जयपुर) में एडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें अन्य ऑप्शन

उम्मीदवार इन कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (उत्तर प्रदेश) में एडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें अन्य ऑप्शन

इन कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते है।

Array ( )