ग्रो करना है तो सीखते रहना जरूरी है - पंकज आडवाणी

कोशिश आखिर तक जारी रखें।

FirstPerson। एक प्लेयर के तौर पर मेरा अनुभव यह रहा है कि दुनिया के महान खिलाड़ी मुश्किल स्थिति में भी आसानी से हल खोज लेते हैं, इसकी वजह यह होती है कि वे पुरानी गलतियों को याद नहीं करते बल्कि खेल में ध्यान देते हैं। समय के साथ खेल और खिलाड़ी दोनों बदलते रहते हैं। कभी आप बहुत अच्छा खेल पाते हैं और कभी-कभी आपकी परफॉर्मेंस अच्छी नहीं भी हो पाती। इसके लिए जरूरी है कि आप नई स्थितियों को जल्दी अडॉप्ट करें, जो भी स्थिति है उसे स्वीकार करें और उसका विरोध करने की जगह खुद को उस स्थिति में खेलने के लिए चैलेंज करें। आपके पास जो भी रिसोर्सेज हैं उन्हें आराम से मैनेज कर पाएंगे तो आप अच्छा खेल जाएंगे। 

सफलता नम्बर्स से तय नहीं होती
- मैं समझता हूं कि सफलता एक मानसिक स्थिति है। यह नम्बर्स, ब्रेक्स और स्कोर्स के बारे में नहीं है बल्कि यह एक मानसिक अवस्था के बारे में है जिसमें आप महसूस करते हैं कि आप हर क्षण ऊर्जावान और मजबूत होते जा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर मशहूर टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर कहते हैं कि वे सुबह चार बजे उठकर भी खेल सकते हैं, सफलता यही है कि आप जो करना चाहतें हैं उसे कितने अनुशासन से कर पाते हैं। हर व्यक्ति को उस तरह की कंसिस्टेंसी को अचीव करना चाहिए। मेरे लिए भी खुद को ग्रो करते हुए देखना और एक प्लेयर की तरह आगे बढ़ना बहुत जरूरी है।

कोशिश आखिर तक जारी रखें
- अगर आपको लगता है कि खेल आपके हाथ से निकल रहा है और आप यह जानते हैं तो खुद से कहें कि आप जानते हैं कि आपसे कितनी गलतियां हो चुकी हैं फिर भी जो भी सिचुएशन है उसी में आपको बेहतरीन प्रदर्शन करना है। जरूरी नहीं कि सब वैसा ही हो जैसा आपने सोचा हो लेकिन अगर आपको मौका मिला है तो आपको बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा। हो सकता है कि आप बेहतर प्रदर्शन न कर पाएं लेकिन फिर भी गेम में बने रहें, बीच में न छोड़ें। कहने का मतलब है कि जब तक आखिरी बॉल नहीं फेंकी गई हो तब तक कोशिश करते रहें।

स्ट्रैटजी बदलनी हो तो देर न करें
- खेल यह भी सिखाता है कि आप यह फिगर आउट कर लें कि आपका ऑपोनेंट कैसे खेलता है। अगर आपको पता है कि वह अटैकिंग मोड में रहता है तो आपको डिफेंसिव खेलना है। हो सकता है कि आपको बीच में ही अपनी स्ट्रैटेजी चेंज करनी पड़े और पहले बनाई गई स्ट्रैटेजी फेल हो जाए। कई बार आप सोचते हैं कि मैं अपना बेस्ट करने वाला हूं तब भी बहुत संभावना रहती है कि आप बेस्ट न न कर पाएं।

Next News

सक्सेस के लिए खुद को चैलेंज करते रहें- रसिका दुग्गल

काम के प्रति उत्साह ने ही मेरे लिए आगे के रास्ते खोले हैं।

प्रयोगों की पाठशाला में तराशें खुद को : आमिर खान

कामयाबी का एक ही फॉर्मूला है आप जो करें उससे प्यार करें

Array ( )