IIT Delhi / 17 मई 2020 को आयोजित होगी जेईई एडवांस परीक्षा

परीक्षा के जरिए देशभर की 23 आईआईटी में दाखिला दिया जाएगा

एजुकेशन डेस्क। अगले साल होने वाली ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस परीक्षा आईआईटी दिल्ली आयोजित करेगा। आईआईटी दिल्ली ने परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। परीक्षा का आयोजन 17 मई 2020 को किया जाएगा। परीक्षा के जरिए देशभर की 23 आईआईटी में दाखिला दिया जाएगा। यह फैसला आईआईटी ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड में लिया गया है। 

आमेरिका में भी आयोजित होगी परीक्षा
बोर्ड द्वारा यह भी फैसला लिया गया है कि 2020 में जेईई एडवांस परीक्षा पहली बार अमेरिका में भी आयोजित की जाएगी। इसके लिए अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में परीक्षा केंद्र को स्थापित किया जाएगा। वहीं परीक्षा में बड़ा बदलाव भी हुए है, वह है दाखिले की संख्या में वद्धि। इससे पहले जेईई मेन्स में शीर्ष 2,40,000 छात्रों को जेईई एडवांस में परीक्षा में उपस्थित होने का मौका मिलता था, लेकिन अब इसमें 10,000 छात्रों की संख्या बढ़ा दी गई है। यानी उब 2,50,000 छात्र इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों को आईआईटीज और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs) में दाखिला लेने का अवसर मिलेगा।

पांच देशों में भी आयोजित होगी परीक्षा
आईआईटी जेएबी द्वारा लिए गए फैसले के बारे में बताते हुए प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने कहा कि जेईई परीक्षा अब दुनियाभर के पांच देशों में होगी। इसमें पहली बार अमेरिका को जोड़ा गया था। 

अभी तक भारत के अलावा जेईई (एडवांस्ड) के सेंटर दुबई, ढाका, अदीस अबाबा (इथोपिया), काठमांडु, सिंगापुर और कोलंबो में हैं। वहीं, अदीस अबाबा और कोलंबों में छात्रों की संख्या ज्यादा नहीं होने की वजह से एग्जाम सेंटर को खत्म करने का भी फैसला लिया गया है।

बता दें कि 17 मई 2020 को जेईई एडवांस का पहला पेपर सुबह 9.00 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे आयोजित होगा। इससे पहले जईई एडवांस का पेपर-2 दोपहर 2 बजे शुरू होता था लेकिन अब टाइम बदलकर 2.30 कर दिया है। 

Next News

परिणाम/ दिल्ली सीईटी का रिजल्ट जारी, आज से काउंसलिंग शुरू

प्रशिक्षण एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार ने दिल्ली सीईटी रिजल्ट 2019 जारी कर दिया है।

GATE 2020/ एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन की प्रक्रीया 15 अक्टूबर से शुरू

परीक्षा का आयोजन 1, 2, 8, और 9 फरवरी 2020 को किया जाएगा

Array ( )