IIFT MBA 2020 / परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल

परीक्षा 1 दिसंबर 2019 को आयोजित की जाएगी

एजुकेशन डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आईआईएफटी) एमबीए की परीक्षा 1 दिसंबर 2019 को आयोजित करेगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आज यानी 9 सितंबर से शुरू हो गई है प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी। उम्मीदवार आईआईएफटी की ऑफिशियल वेबसाइट iift.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के एडमिट कार्ड 11 नवंबर को जारी किए जाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

  • आईआईएफटी की ऑफिशियल वेबसाइट  iift.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर अप्लाय ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जानकारी को पढ़कर भरें और पेमेंट कर सबमिट कर दें।
  • इतना करते ही आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2020 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी स्ट्रीम में 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रैजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदावरों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी।

आईआईएफटी एमबीए एग्जाम 2020 के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1650 रुपए चुकाने होंगे। वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 850 रुपये चुकाने होंगे।

आईआईएफटी एमबीए 2020 एग्जाम एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। प्रश्नपत्र को 6 सेक्शन में बांटा गया है। परीक्षा में अंग्रेजी ग्रामर, कांप्रिहेन्सन, जनरल नॉलेज एंड करेंट अफेयर्स, लॉजिकल रिजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन और गणित से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 2 घंटे की इस परीक्षा में उम्मीदवारों को 114 प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षा 100 अंकों की होगी। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया को शामिल किया गया है।

Next News

नवोदय विद्यालय/ TGT, PGT और अन्य परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) ने टीजीटी, पीजीटी और विभिन्न अन्य पदों की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

RRB 2019/ पैरामेडिकल सीबीटी परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

परीक्षा के जरीए आरआरबी 1937 पदों पर भर्ती करेगा।

Array ( )