बुक रीडिंग आपकी आदत है तो कॅरिअर के ये अवसर हैं आपके लिए

किताबों से अच्छा कोई दोस्त नहीं हो सकता

एजुकेशन डेस्क। अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं, तो इस बात से जरूर सहमत होंगे कि किताबों से अच्छा कोई दोस्त नहीं हो सकता। फिर भी एक अच्छी आदत होने के साथ-साथ बुक रीडिंग यदि आपके लिए रोजगार के मौके भी लेकर आए, तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। बुक रीडिंग आपको न केवल नॉलेजफुल बनाती है, बल्कि यह आपको समाज के प्रबुद्धजनों में भी शामिल करवाती है। रीडिंग का आपका यह शौक आपको खास तरह के कई कॅरिअर्स में सफल होने के लिए तैयार करता है। जानिए ऐसे कौनसे क्षेत्र हैं जिनमें आप पुस्तक प्रेमी के तौर पर अवसरों की तलाश कर सकते हैं।

मार्केट रिसर्च एनाल
- ये प्रोफेशनल्स किसी कंपनी के कॉम्पिटीटर्स व बाजार की स्थिति और ग्राहक के व्यवहार का अध्ययन करके प्रॉडक्ट व सर्विसेज उपलब्ध करवाने में मदद करते हैं। मार्केटिंग और मार्केट रिसर्च के साथ ही स्टेटिस्टिक्स और इन्फॉर्मेशन साइंस के कोर्स मददगार हो सकते हैं।

कंटेंट राइटर
- आपब्लॉगिंग के साथ शुरुआत कर सकते हैं। वेबसाइट्स राइटिंग, कॉर्पोरेट पोस्ट्स जैसे काम भी कर सकते हैं। भाषा पर पकड़ के साथ आपको विभिन्न राइटिंग स्टाइल्स, एसईओ, एचटीएमएल, सीएसएस, वर्डप्रेस और सोशल मीडिया मार्केटिंग की जानकारी होनी चाहिए।

कॉपीराइटर
- स्लोगन राइटिंग और इंटरेस्टिंग हैडिंग्स तैयार करते हुए आप कॉपीराइटिंग में हाथ आजमा सकते हैं। यहां आप आकर्षक कॉपी, स्क्रिप्ट्स और जिंगल्स तैयार करते हैं। ऑडियंस के विचारों को समझकर अच्छी कहानियां तैयार करना आपकी सबसे बड़ी योग्यता होगी।

पब्लिशिंग
- आपलिटररी एजेंट, नॉवलिस्ट आदि बन सकते हैं, साथ ही थिएट्रिकल प्रोड्यूसर्स, फिल्म प्रोड्यूसर्स और स्टूडियोज के लिए लेखक बन सकते हैं। पढ़ने-लिखने की खूबी, बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स और व्यापार की जानकारी आपको इस क्षेत्र में टिके रहने में मदद करेगी।

पत्रकारिता
- यदि आप सबकुछ बहुत गहराई से पढ़ते हैं, तो इस क्षेत्र में आप कॉपी एडिटिंग, रिपोर्टिंग जैसे काम कर कर सकते हैं। इस क्षेत्र में कदम बढ़ाने के लिए आपको ग्रामर पर अपनीपकड़ मजबूत करनी होगी, साथ ही आपको तथ्यों की जांच करना आना चाहिए।

वकालत
- आप एक एडवोकेट या पैरालीगल के रूप में काम कर सकते हैं। पैरालीगल, वकीलों की सहायता, कानूनी दस्तावेजों को व्यवस्थित करने और रेफेरेंस दस्तावेजों को संभालने के काम करते हैं। इस क्षेत्र के लिए एलएलबी डिग्री या पैरालीगल डिप्लोमा आवश्यक है।
 

Next News

रिसर्च या टीचिंग तक ही सीमित नहीं है फिलॉसफी का स्कोप

फिलॉसफी कोई एक विषय न होकर बहुत सारे विषयों का समूह है।

Array ( )