हैंडराइटिंग सहित अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन, मिलेगा 1 लाख रुपए तक का प्राइज

अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट देखें

एजुकेशन डेस्क। स्टूडेंट्स की स्किल को निखारने और उन्हें क्रिएटिव बनाने के उद्देश्य से देश के अनेक संस्थानों में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। कुछ ऐसी ही प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी शेयर की गई है। इंटरेस्टेड केंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।


दस्तूर एस्से कॉम्पिटिशन 2019-20

कहां

द चैम्बर ऑफ टैक्स कंसल्टेंट मुंबई द्वारा लॉ और अकाउंट्स के स्टूडेंट्स के लिए हर साल दस्तूर एस्से कॉम्पिटिशन आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य स्टूडेंट्स में क्रिएटिविटी के साथ रीडिंग और राइटिंग स्किल्स डेवलप करना है। साल 2020 में होने जा रही प्रतियोगिता के लिए तीन थीम्स निर्धारित की गई हैं। पहली थीम महात्मा गांधी के आदर्शों, दूसरी थीम 5 ट्रिलियन इकोनॉमी का लक्ष्य और तीसरी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित है। थीम्स की विस्तृत जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को 5,000 से 7,000 शब्दों का इंग्लिश में लिखा हुआ निबंध ई-मेल आईडी ctcessay@ gmail.com पर भेजना होगा। संस्थान के पते पर निबंध की दो हार्ड कॉपी भेजना भी अनिवार्य है।

योग्यता

तीन साल का एलएलबी कोर्स या पांच साल का इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। सीए आर्टिकलशिप के स्टूडेंट्स और सीएस/आईसीडब्ल्यूए के ट्रेनी भी प्रतियोगिता के लिए पात्र होंगे। इसमें भाग लेने की अधिकतम आयु 28 वर्ष है।

क्या मिलेगा

प्रथम पुरस्कार जीतने वाले कैंडिडेट को 10,000 रुपए, द्वितीय विजेता को 7,500 रुपए व तृतीय पुरस्कार जीतने वाले स्टूडेंट को 5,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। सात कैंडिडेट्स को सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि

प्रतिभागियों को 25 जनवरी, 2020 से पहले संस्थान की ऑफिशियल मेल आईडी पर निर्धारित फॉर्मेट में अपनी विस्तृत जानकारी भेजकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। निबंध भेजने की अंतिम तिथि 28, फरवरी 2020 है।

अधिक जानकारी के लिए देखें

 https://ctconline.org/wpcontent/uploads/pdf/update/Essay-Writing-2020.pdf

 

वर्ल्ड हैंडराइटिंग कॉन्टेस्ट 2020

कहां

हैंडराइटिंग रिपेयर संस्था द्वारा हर साल वर्ल्ड हैंडराइटिंग कॉन्टेस्ट आयोजित किया जाता है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विभिन्न आयु वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए नियम अलग-अलग हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। सभी आयुवर्ग के कैंडिडेट्स की हैंडराइटिंग को दो कैटेगरीज फंक्शनल हैंडराइटिंग और आर्टिस्टिक हैंडराइटिंग के आधार पर जांचा जाएगा। कैंडिडेट्स को अपने राइटिंग सैम्पल संस्थान के पतेपर भेजने होंगे।

योग्यता

7 वर्ष से अधिक आयु के कैंडिडेट्स भाग लेसकते हैं। प्रतियोगिता के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

क्या मिलेगा

विजेताओं को प्रतियोगिता के अलग-अलग स्पॉन्सर्स द्वारा कैलिग्राफी सर्टिफिकेट सहित विभिन्न पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि

राइटिंग सैम्पल 1 जनवरी से 30 जून 2020 तक भेजेजा सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखें

https://handwritingrepair. info/WHAC/index.html

 

आईसीएआई कॉमर्स विजार्ड 2019

कहां

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा कॉमर्स या इससे जुड़े विषयों में रुचि रखने वाले स्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कॉमर्स विजार्ड 2019 आयोजित किया जा रहा है। यह दो चरणों में होनेवाला एक टैलेंट सर्च एग्जाम है। इसमें भाग लेने के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। स्कूल लेवल और कॉलेज लेवल के स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम पैटर्न अलग है, जिसकी विस्तृत जानकारी संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है।

योग्यता

विभिन्न कैटेगरीज के तहत 9वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक के छात्र आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन में बीए, बीकॉम, बीबीए या इनके एलाइड सब्जेक्ट्स के स्टूडेंट्स ही प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे।

क्या मिलेगा

प्रथम पुरस्कार के लिए 1 लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार के लिए 50 हजार रुपए व तृतीय पुरस्कार के लिए 25 हजार रुपए की नगद राशि प्रदान की जाएगी। 200 कैंडिडेट्स को सांत्वना पुरस्कार व सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे।

आवेदन की अंतिम तिथि

25 दिसंबर, 2019 से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

अधिक जानकारी के लिए देखें

 http://icaicommercewizard.org/

 

Next News

फैलोशिप्स/ आईआईएससी रमन पोस्ट-डॉक्टोरल के 50 पदों हेतु नोटिफिकेशन जारी

रिसर्च सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े रिसर्च एस्पिरेंट्स कर सकते हैं आवेदन 

ह्यूमन स्टडीज और बायोजेंट्रम पीएचडी फेलोशिप प्रोग्राम शुरू, जानें अन्य ऑप्शन

स्टूडेंट्स संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आवेदन

Array ( )