शुरू करना चाहते हैं स्टार्टअप या पसंदीदा काम, ये ऑनलाइन लर्निंग वीडियोज़ करेंगे हेल्प

ग्रेड्स डोंट मैटर के जरिए यूजर्स ऑनलाइन वीडियो देखकर सीख सकते हैं।

एजुकेशन डेस्क। आजकल कॉम्पिटीशन भरी लाइफ में ज्यादातर लोग अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। कुछ लोग अपने स्टार्टअप में सफल भी होते हैं, तो वहीं कुछ लोग उतना अच्छा नहीं कर पाते, जिसकी उन्हें उम्मीद रहती है। अगर आप भी अपना स्टार्टअप या फिर अपने पसंदीदा काम में अपना करियर बनाना चाहते हैं और अच्छे गाइडेंस की जरूरत है, तो ऑनलाइन इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए कुछ यंगस्टर्स ने अपना ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किया है, जिसको 'ग्रेड्स डोंट मैटर' नाम दिया गया है। इस ऑनलाइन चैनल के जरिए स्टूडेंट्स न सिर्फ अपने करियर से जुड़ी प्राब्लम्स को सॉल्व कर सकते हैं, बल्कि उनके स्किल्स के हिसाब से करियर चुनने में भी मदद करता है। इनमें ज्यादातर ऐसे करियर के बारे  में जानकारी दी गई है, जिनमें किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है।

कैसे हुई ‘ग्रेड्स डोंट मैटर’ की शुरूआत?

देश के कुछ युवाओं ने नया काम शुरू करते हुए एक टीम बनाई। इस टीम में टेक्नीशियन, कंटेंट और डिजाइन के सेक्टर के एक्सपीरियंस्ड लोगों को शामिल किया गया। ग्रेड्स डोंट मैटर की शुरुआती महीने में ऑप्शनल एजुकेशन और करियर स्ट्रीम्स पर रिसर्च की गई। इसके साथ ही 30 इंपोर्टेंस कोर्सेस की एक लिस्ट बनाई गई, जिसमें सक्सेसफुल लोगों के इंटरव्यू लेकर, वीडियो लर्निंग कोर्सेज़ की सीरीज बनाने का काम शुरू हुआ। ग्रेड्स डोंट मैटर में 300 से ज्यादा लर्निंग वीडियोज़ तैयार किए हैं।

कैसे काम करता है ग्रेड्स डोंट मैटर

फिलहाल इसकी ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टमों पर मौजूद है। ऐप-पर्चेज़ के जरिए ही कंपनी पैसा कमाती है। हर कोर्स के लिए यह प्लेटफॉर्म यूजर्स से 99 रुपए की फीस चार्ज करता है। इसके बाद वीडियोज़ को चाहे, जितनी बार देखा जा सकता है। 'वर्कबुक' की पीडीएफ फाइल के ज़रिए हर कोर्स की मूलभूत जानकारी ले सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को डिजिटली साइन्ड सर्टिफ़िकेट भी दिया जाता है। 

Next News

गवर्नमेंट पोर्टल 'स्वयं' पर रजिस्टर करके करें फ्री में पढ़ाई, सर्टिफिकेट भी मिलेगा

ऑनलाइन कोर्सेज़ के लिए सबसे अच्छा माध्यम है स्वयं पोर्टल। इस पर रजिस्ट्रेशन भी फ्री में होता है।

ICSI भोपाल चैप्टर में अब ऑनलाइन क्लासरूम सुविधा

2600 स्क्वायर फीट के नए हॉल में वाई-फाई सेवा और ऑनलाइन लेक्चर्स की सुविधा भी शुरू की जाएगी।

Array ( )