बच्चों को उनकी मर्जी का सब्जेक्ट चुनने दें: एक्सपर्ट्स

दैनिक भास्कर के दो दिवसीय एजुकेशन और करियर फेयर के अंतिम दिन सैकड़ों स्टूडेंट्स को एक्सपर्ट्स ने बताए करियर ऑप्शन।

एजुकेशन डेस्क, रायपुर।  करियर को लेकर कंफ्यूज स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की मदद करने के मकसद से आयोजित दैनिक भास्कर के दो दिवसीय एजुकेशन एंड करियर फेयर के अंतिम दिन एक्सपर्ट्स ने ट्रेडिशनल कोर्स के अलावा 50 से ज्यादा नए करियर ऑप्शन बताए। जेल रोड स्थित होटल बेबीलोन इन में आयोजित फेयर के अंतिम दिन भी सैकड़ों स्टूडेंट्स को उनकी हॉबी, नॉलेज और मार्क्स के आधार पर करियर सलेक्ट करने गाइड किया गया। कई बच्चों ने काउंसलर्स काे बताया कि पैरेंट्स डॉक्टर या इंजीनियर जैसे ट्रेडिशनल कोर्स करने दबाव बना रहे हैं। एक्सपर्ट्स पैरेंट्स को समझाया कि बच्चों को उनकी मर्जी का सब्जेक्ट चुनने दें। इसके बाद पैरेंट्स ने बच्चों से प्रॉमिस किया कि वे अब अपने बच्चों पर डॉक्टर या इंजीनियर बनने दबाव नहीं डालेंगे। समापन समारोह के मुख्य अतिथि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दैनिक भास्कर के आयोजन की सराहना की। उन्होंने कहा कि एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को बच्चों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने, क्वालिटी एजुकेशन देने और कैंपस प्लेसमेंट अवेलेबल करवाने पर जोर देना चाहिए। इस मौके पर मैजिशियन आर्यन ने मैजिक ट्रिक्स भी दिखाई। 

पिता बोले- तेरा जो मन हो वो पढ़ाई करना... 
- फेयर में दुर्ग से आईं वंदना के पिता चाहते हैं कि उनकी बेटी डॉक्टर बने। अपना इंट्रेस्ट जानने के लिए वंदना ने सायकोमेट्रिक टेस्ट दिया। उन्हें बताया गया कि वो क्रिएटिव हैं और आर्ट फील्ड में अच्छा परफॉर्म कर सकती हैं। वंदना ने बताया कि वो कुछ अलग करना चाहती है, लेकिन पिता मुझे डॉक्टर बनाना चाहते हैं। टेस्ट के बाद काउंसलर ने वंदना की रिपोर्ट पिता को दिखाई और बताया कि वंदना मेडिकल के बजाय आर्ट फील्ड में आगे जा सकती हैं। इसके बाद पिता ने बेटी से प्रॉमिस किया कि वो कभी बेटी पर डॉक्टर बनने का प्रेशर नहीं डालेंगे। उन्होंने कहा कि 12वीं के बाद वंदना जो कोर्स करना चाहती है, उसमें मदद करूंगा। बच्ची से बोले- बेटा तेरा जो मन हो वो पढ़ाई करना। फेयर में ऐसे और भी स्टूडेंट्स और पैरेंट्स पहुंचे, जिन्होंने सायकोमेट्रिक टेस्ट के बाद अपना डिसिजन बदल लिया। 

25 से ज्यादा संस्थानों ने बताए कई करियर ऑप्शन 
- 25 से ज्यादा स्टॉल में शहर के टॉप कॉलेजेस, यूनिवर्सिटीज़ और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स की टीम ने स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के करियर, कोर्स, फीस स्ट्रक्चर से जुड़े डाउट्स क्लीयर किए। 
- स्टूडेंट्स ने फॉरेन एजुकेशन, इंटीरियर एंड फैशन डिजाइनिंग, एयरपोर्ट प्रोफेशनल कोर्स, एनीमेशन, मल्टी मीडिया जैसे 50 से ज्यादा कोर्सेस के लिए दिलचस्पी दिखाई। 
- इसके अलावा फेयर में सायकोमेट्रिक टेस्ट दिया, जहां उन्हें अपने इंट्रेस्ट के मुताबिक कोर्स करने की गाइडेंस मिली। करियर काउंसलर योगिता यश रावत ने स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग की। 
- इस मौके पर एमिटी यूनिवर्सिटी के एडमिशन हेड डी. डेनिस, कोलंबिया इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर हरजीत सिंह होरा, दैनिक भास्कर के रायपुर यूनिट हेड आनंद श्रीवास्तव सहित अन्य मौजूद रहे। 

9वीं-11वीं के स्टूडेंट्स की भी हुई काउंसिलिंग 
- फेयर में 500 से ज्यादा स्टूडेंट्स करियर काउंसिलिंग सेशन और सायकोमेट्रिक टेस्ट में शामिल हुए। करियर काउंसलर योगिता यश रावत, करियर कोच डॉ. अजीत वरवंडकर और काउंसलर डॉ. वर्षा वरवंडकर ने स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग की। 
- डॉ. अजीत वरवंडकर ने बताया कि फेयर में 12वीं क्लीयर करने वाले स्टूडेंट्स के साथ 9वीं और 11वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स भी पहुंचे, जो करियर गोल को जानना चाहते थे। 

एक्सपर्ट्स ने स्टूडेंट को दिए सक्सेस टिप्स 
- स्टूडेंट्स सेल्फ एनालिसिस पर ध्यान दें। टीचर्स और पैरेंट्स की मदद लें। 
- करियर के लिए इंट्रेस्ट जरूरी है। लेकिन करियर सलेक्ट करते वक्त अपनी हॉबी, इंट्रेस्ट और वीकनेस को पहचानें। 
- करियर पर्सनैलिटी असेसमेंट करने के बाद तय करें कि आप क्या करना चाहते हैं। 
- शाॅर्ट टर्म मुनाफा देखकर करियर न बनाएं, लॉन्ग टर्म के लिए सोचें। 
- करियर के लिए इंट्रेस्ट जरूरी, हॉबी नहीं। 
- हॉबी को भी जिंदा रखें, क्योंकि ये हैप्पीनेस बढ़ाती है। इससे करियर में रुकावट नहीं आती। 
- सपने जीने के लिए होते हंै, उसे रोज जीना होता है, रोज मेहनत करनी पड़ती है। 
- सब कुछ बदल सकता है लेकिन करियर सही चुना तो वो कभी आपको धोखा नहीं देगा। 
- करियर के लिए पेशन के बारे में सोचें, उसका रखें ध्यान। 

 

Next News

आपकी क्रिएटिविटी दिलाएगी आपको बेहतरीन सैलरी पैकेज

फिक्की-केपीएमजी रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष भारत का क्रिएटिव आर्ट बाजार 14.6 बिलियन का हो चुका है।

भोपाल में भास्कर एजुकेशन फेयर आज से, कॅरियर को मिलेगी नई उड़ान 

एजुकेशन फेयर का मुख्य आकर्षण सायकोमेट्रिक टेस्ट और कॅरियर काउंसलिंग सेशंस हैं।

Array ( )