याद रखें कि आपको किसी को भी कुछ साबित करके नहीं दिखाना है : मिथिला पालकर

फेलियर से कुछ खत्म नहीं होता, बल्कि शुरू होता है।

FirstPerson। जरूरी नहीं है कि आपके पास हर चीज के लिए एक प्लान हो। जब मैंने अपनी यात्रा शुरू की तब मेरे पास कोई प्लान नहीं था, लेकिन एक्टिंग का पैशन जरूर था। मैंने उसी में आगे बढ़ने का फैसला लिया इसके बाद सब कुछ होता चला गया। उन्हीं दिनों मैंने एक यूट्यूब चैनल बनाया और उसमें एक कप सॉन्ग अपलोड किया। साधारण कैमरे से घर में रिकॉर्ड किया हुआ वह गाना यूट्यूब पर बहुत पसंद किया गया। एक फैन के कहने पर मैंने उसी अंदाज में एक मराठी गाना रिकाॅर्ड किया जिसे देश, विदेश में बहुत पसंद किया गया और उससे मेरी पहचान भी बनी। इस घटना से मैंने सीखा कि अपना काम करते चले जाना ही सही स्ट्रैटजी है।

प्लानिंग करके भले ही बेहतर परिणाम मिलते हों, लेकिन सब कुछ प्लान के अनुसार ही होगा या फिर प्लानिंग ही सफलता की गारंटी है, ऐसा नहीं है। कई बार अपने मन के काम करते चले हम सब अपने जीवन में असफलता का सामना करते हैं। हममें से कुछ हार मान लेते हैं और कुछ सभी तरह की परेशानियों के बीच भी लड़ते रहते हैं। हार नहीं मानने वाले लोग तब तक खुदाई करते हैं जब तक कि वे सोना नहीं निकाल लेते।

ये वे लोग हाेते हैं, जो हर हाल में पूरा मन लगाकर काम करते हैं। दरअसल नाकामयाबी तो काम का हिस्सा है। ऑडिशन देने के दौरान कई बार मैं असफल भी हुई, लेकिन मैं मानती हूं कि फेलियर से कुछ खत्म नहीं होता, बल्कि शुरू होता है। हर हार के बाद हम नए सिरे से तैयारी करते हैं। दरअसल हार आपको अपनी उस कमजोरी से परिचित करवाती है जिसे आप आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं।

यह जान लें कि आप किस काम के लिए बने हैं?
- कई बार ऐसा भी होता है कि हमें पता ही नहीं होता कि हमें क्या करना है अौर कैसे करना है। ऐसी स्थिति में भी मुझे काेई बुराई नहीं दिखती। मुझे लगता है कि इस स्थिति में हमें निडर होकर प्रयोग करते रहना चाहिए। याद रखें कि अापको किसी को भी कुछ साबित करके नहीं दिखाना है, समाज को भी नहीं।
- यह मैं इसलिए समझ पाई क्योंकि ऐसा मेरे साथ कई बार हुआ है। चूंकि मेरी बहन साइंटिस्ट है तो सभी परिचितों का ही सवाल होता है कि बहन साइंस के फील्ड से जुड़ी है तो मैं एक्टिंग क्यों करना चाहती हूं। लेकिन मुझे मेरी दिलचस्पी मालूम है और मैंने कभी इन चीजों को खुद पर हावी भी नहीं हाेने दिया। मुझे लगता है कि अगर आपमें काबिलियत है और आप अपने मन का काम करना चाहते हैं तो कोई भी आपका रास्ता नहीं रोक सकता। 

Next News

नेटवर्किंग से ज्यादा अहम है अच्छा काम : राजकुमार राव

हमेशा कुछ नया करने के लिए स्वयं को प्रेरित करते रहिए।

कुछ खो जाने का डर बाहर निकाल फेंकिए : जाकिर खान

एक जीत से पहले कई बार हारना होता है

Array ( )