एलएलबी, एमबीए, बीटेक  जैसे कोर्सेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए विभिन्न यूनिवर्सिटी ने जारी की कोर्स डिटेल्स

एजुकेशन डेस्क : देश की अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडिमशन प्रोसेस शुरू हो गई है। एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। स्टूडेंट इन कोर्सेज में अप्लाई करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर अप्लाय कर सकते हैं।

 

कलकत्ता यूनिवर्सिटी
- कलकत्ता यूनिवर्सिटी के इंटीग्रेटेड बीए एलएलबी कोर्स में प्रवेश के लिए 26 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारार आयोजित एंट्रेंस टेस्ट के वैलिड स्कोर के आधार पर मिलेगा। एंट्रेंस टेस्ट 8 जुलाई को आयोजित होगा।
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए 45 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : कोर्स की सालाना फीस करीब 500 रुपए है। इसमें लॉजिंग और फूडिंग का खर्चशामिल नहीं किया गया है।
बैकग्राउंडर : संस्थान में अंडरग्रेजुएट के 3 हजार 700 और पोस्टग्रेजुएट के 15 हजार से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं।



जामिया हमदर्द, दिल्ली
- जामिया हमदर्द, दिल्ली में हेल्थ एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट के मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स में प्रवेश के लिए 25 जून तक आवेदनकर सकते हैं। इस कोर्स के लिए छात्रों को कैट, ज़ैट, मैट, सीमैट या एटीएमए के वैलिड स्कोर के आधार पर ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा
एलिजिबिलिटी : कोर्स में दाखिलेके लिए 50 फीसदी अंकों किसीभी स्ट्रीम से बैचलर  डिग्री करनेवाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी छात्रों के लिए45 फीसदीअंक जरूरी।
फीस : हेल्थ एंड हॉस्पिटल मैनेजमेंट के एमबीए कोर्स की सालाना फीस करीब 2 लाख रुपए है। इसमें लॉजिंग और फूडिंग का खर्चशामिल नहीं है।



टेरी यूनिवर्सिटी, दिल्ली
- टेरी यूनिवर्सिटी, दिल्ली में रिन्यूएबल एनर्जी के डिस्टेंस पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को प्रवेश क्वालिफाइंग एग्जाम और एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा देने वाले छात्र भी आवेदन के योग्य हैं।
फीस : डिस्टेंस पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स की पहले साल की फीस 44 हजार रुपए है


 

एआईएफडी, बेंगलुरु
- अार्मी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन एंड डिजाइन, बेंगलुरु में फैशन एंड अपैरल डिजाइन के एमएससी कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जून, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में छात्रों को एडमिशन संस्थान द्वारा आयोजित क्रिएटिव एप्टीट्यूड टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : कोर्स में दाखिले के लिए किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
फीस : फैशन एंड अपैरल डिजाइन के एमएससी कोर्स की सालाना फीस 1 लाख 50 हजार रुपए है। छात्रों को अन्य मदों में करीब 58 हजार रुपए अलग से देने होंगे।



 

एनअाईएसएम, मुंबई
- नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ सिक्योरिटीज़ मार्केट्स, मुंबई में फाइनेंशियल इंजीनियरिंग एंड रिस्क मैनेजमेंट के पार्ट टाइम पीजी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन एकेडमिक परफॉर्मेंस और इंटरव्यू के आधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से बैचलर डिग्री करने वाले छात्र  आवेदन कर सकते हैं। 12वीं में मैथ्स भी एक विषय रहा हो।
फीस : फाइनेंशियल इंजीनियरिंग एंड रिस्क मैनेजमेंट के पार्ट टाइम पीजी डिप्लोमा कोर्स की फीस 1 लाख 65 हजार रुपए है।



डीएआईआईसीटी, गांधीनगर
- धीरूभाई अंबानी इंस्टीट्यूट आॅफ इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, गांधीनगर में इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए 1 जुलाई, 2018  तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को एडमिशन जॉइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन - मेन के वैलिड स्कोर के अाधार पर मिलेगा।
एलिजिबिलिटी : 55 फीसदी अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों से बारहवीं की परीक्षा पास करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। एससी,एसटी छात्रों के लिए 50 फीसदी अंक जरूरी।
फीस : प्रति सेमेस्टर फीस 81 हजार रुपए है। अन्य मदों में 17,500 रुपए देने होंगे।

 

Next News

डीयू यूनिवर्सिटी: एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इस साल यूजी कोर्सेस के लिए करीब 3.5 लाख से ज्यादा एप्लीकेशन फार्म जमा हुए हैं।

बीएससी, एमबीए, बीटेक, एमटेक जैसे कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

कैंडिडेट्स कॉलेज और यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाय कर सकते हैं।

Array ( )