विविधता से मिलती है बेहतर काम करने की प्रेरणा -रॉबिन शर्मा, कॉर्पोरेट ट्रेनर

कोई भी व्यक्ति अपनी उस सोच से बाहर नहीं निकलना चाहता है, जिसे वह सुरक्षित समझता है, उन्हें हमेशा इससे डर लगता है। लेकिन सफलता का रास्ता इससे बाहर निकलने के बाद ही मिलता है।

FIRST PERSON आप किसी ऐसे विश्व के बारे में की कल्पना कीजिए, जिसमें सभी फिल्मों की कहानी एक जैसी हो। कल्पना कीजिए कि पीने के लिए सिर्फ पानी हो और आइसक्रीम सिर्फ चॉकलेट फ्लेवर में मौजूद हो, सभी व्यक्तियों से की गई बातें एक ही बात पर आकर खत्म हो गई हों। कल्पना कीजिए कि प्रत्येक दिन एक ही तरह से खत्म हो और सभी विचार एक ही आइडिया से प्रेरित हों। यहां जिस बात पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं, वह महत्वपूर्ण है। 

जब भी मैं किसी संस्था या कंपनी में प्रेरणा या प्रोत्साहन संबंधी सेमिनार में शामिल होने जाता हूं, तो मैं उनके मिशन वाक्य में एक बात आमतौर पर देखता हूं वो है विविधता पर जोर देना। और जिन कंपनियों के साथ मैं काम करता हूं, उनमें से अधितकर यह करती हैं। लेकिन मेरा प्रश्न यह है कि क्या आप करते हैं? 

क्या आप वाकई विविधता को महत्व देते हैं। जब आप इस बारे में ध्यान से सोचेंगे तो पाएंगे कि ये लोग हैं, जो विश्व को अलग-अलग नजरिए से देखते हैं और इससे आपमें नई सोच या सोचने का नया तरीका विकसित होता है। हो सकता है कि वे उनकी बातों से कई बार आपको चिड़चिड़ाहट महसूस होती हो क्यों कि उनकी सोच आपसे नहीं मिलती है। लेकिन इसके इस चिड़चिड़ाहट के पीछे डर का भाव भी हो सकता है। किसी अंधकार का डर नहीं, बल्कि अनजान चीजों का डर। अपने बनाये सुरक्षित दायरे से बाहर निकलने का डर, जहां आपका सामना कई नई चीजों से हों। कोई भी व्यक्ति अपनी उसे सोच से बाहर नहीं निकलना चाहता है, जिसे वह सुरक्षित समझता है, उन्हें हमेशा इससे डर लगता है। लेकिन ये वो चीजें हैं, जो आपको आगे बढ़ने में मदद करती हैं। कभी भी उन चीजों से दूर भागने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जिसके सहारे आप आगे बढ़ सकते हैं, चाहे फिर वो कितनी भी असुविधाजनक क्यों न लगें और यहीं पर प्राकृतिक निडरता की जरूरत होती है। 

जी हां विविधता हमें बेहतर काम करने की प्रेरणा देती है। विभिन्न रंगों, मानसिकता और भाषा वाले लोगों से कई बार हमें नई चीजें सीखने को मिलती हैं। उनके जीवन के अलग अनुभव हमें नए तरीके से सोचने की प्रेरणा देते हैं। जब तक कि आप भरे हुए कप को खाली नहीं करेंगे, उसमें कुछ भी और नहीं भरा जा सकता। 
 

Next News

सफल लीडर लोगों के अंदर छिपी अच्छाई को पहचान लेते हैं - रॉबिन शर्मा, कॉर्पोरेट ट्रेनर

कई लोग सिर्फ अन्य में बुराइयां देखते हैं और उनकी आलोचना करते हैं। जबकि लीडर अलग होते हैं। वे हमेशा लोगों में किसी न किसी प्रकार की अच्छाई देखने की कोशिश

जीवन की सबसे बड़ी गलती है, गलती हो जाने का डर- एल्बर्ट हबर्ड

एल्बर्ट ग्रीन हबर्ड अमेरिकन लेखक, प्रकाशक और कलाकार भी थे।

Array ( )