घोषणा / 2020 के सत्र से सभी मेडिकल कॉलेजों में नीट से ही दाखिला

निजी काॅलेजाें की 50% सीटों की फीस सरकार तय करेगी

एजुकेशन डेस्क।  एम्स और जेआईपएईआर सहित देश में सभी मेडिकल काॅलेजाें के एमबीबीएस काेर्साें में 2020 से काॅमन नेशनल एंट्रेंस टेस्ट नीट के जरिये ही दाखिला हाेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार काे इसकी घाेषणा की। फिलहाल एम्स और जवाहरलाल इंस्टीट्यूट अाॅफ पाेस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जेआईपएईआर) के अलावा सभी मेडिकल काॅलेजाें में नीट के जरिये ही दाखिला हाेता है। 2020 के अकादमिक सत्र से नेशनल मेडिकल कमीशन कानून लागू हाेने के बाद एम्स और जेआईपएईआर जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान भी नीट और एमबीबीएस की काॅमन काउंसिलिंग के दायरे में अा जाएंगे। हर्षवर्धन ने कहा कि इससे देशभर में चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में समान मानक स्थापित करने में मदद मिलेगी।

नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) बनने के बाद देश के सभी प्राइवेट मेडिकल कॉलेजाें की 50% सीटों की फीस एनएमसी ही तय करेगा। लेकिन सरकार ने स्पष्ट संकेत दिए हैं कि अलग-अलग कॉलेजों की फीस अलग रह सकती है। हर्षवर्धन ने कहा कि प्राइवेट मेडिकल काॅलेज की क्षमता और संसाधनों के अनुसार ही फीस तय हाेगी।

निजी काॅलेजाें की 50% सीटों की फीस सरकार तय करेगी

एमबीबीएस : 80 हजार सीटाें केलिए हाेती है प्रवेश परीक्षा
देश में हर साल सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजाें की एमबीबीएस की 80 हजार सीटों पर दाखिला होता है। इसमें 40 हजार सीटें सरकारी कॉलेजाें में हैं। इनकी फीस सरकार तय करती है। प्राइवेट कॉलेजों की 40 हजार में से 20 हजार सीटों की फीस अब सरकार तय करेगी। इन्हीं 20 हजार सीटों की फीस अलग-अलग होने के संकेत अभी से दे दिए गए हैं। 

4 काे एनएमसी सदस्यों के लिए लॉटरी निकाली जाएगी
एनएमसी के सदस्यों के चयन के लिए 14 अक्टूबर काे मीडिया के सामने लॉटरी निकाली जाएगी। संभवत: मीडियाकर्मियों से ही लाॅटरी निकलवाई जाए। एनएमसी के सदस्यों के चयन के लिए नौ सदस्य स्टेट मेडिकल काउंसिल से होंगे, जबकि 10 सदस्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से होंगे। चारों बोर्ड के लिए चार अन्य सदस्यों का चयन भी लॉटरी से ही होगा। 
 

Next News

परीक्षा परिणाम/ एचजेएस 2018 प्रीलिम्स एग्जाम का रिजल्ट घोषित

उत्तर प्रदेश हायर ज्यूडिशियल सर्विस (UPHJS) 2018 की प्री एग्जाम का रिजल्ट जारी हो गया है। रिजल्ट इलाहाबाद हाईकोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता

सरकारी नौकरी/ असिस्टेंट प्रोफेसर के 2331 पदों पर निकलीं भर्ती

तमिलनाडु सरकार, शिक्षक भर्ती बोर्ड, चेन्नई ने असिस्टेंट प्रोफेसर के  2331 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं।

Array ( )