CMAT 28 जनवरी को, ऑनलाइन क्विज से करें करेंट अफेयर्स की तैयारी

सीमैट एंट्रेंस के लिए 45 दिन बचे हैं, कैसे करें प्रिपरेशन, बता रहे हैं एग्जाम क्रैक कर चुके स्टूडेंट्स व एक्सपर्ट्स।

एजुकेशन डेस्क। कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट) 28 जनवरी को देशभर में होगा। इस बार इसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (नीट) करेगी, इससे पूर्व एआईसीटीई इसे करवाती थी। 400 मार्क्स के सीमैट के पेपर में 100 सवाल पूछे जाते हैं, जिन्हें सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का समय मिलता है। निगेटिव मार्किंग (-1) वाले इस एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए अब स्टूडेंट्स के पास करीब 45 दिन का समय ही शेष बचा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि स्टूडेंट्स 400 में से 240 से 260 के बीच स्कोर कर लेते हैं, तो 98+ परसेंटाइल पा सकते हैं और उन्हें सीमैट स्कोर एक्सेप्ट करने वाले टॉप कॉलेजों में एडमिशन आसानी से मिल जाएगा।

मेन तैयारी जीके की, साइट्स पर न्यूजपेपर के क्रक्स से करें प्रिपेयर
- प्रभात ने बताया, सीमैट के पेपर के लिए वर्बल, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी एनसीईआरटी की 12वीं की बुक से हो जाती है। मेन तैयारी जीके की करनी होती है। जीके के पोर्शन में बहुत ही बेसिक जीके से लेकर करेंट अफेयर्स तक पूछा जाता है। तैयारी के लिए कुछ यू-ट्यूब चैनल्स और वेबसाइट्स को फॉलो कर सकते हैं, जो बैंक की प्रिपरेशन करवाती हैं। इन वेबसाइट पर न्यूजपेपर के डेली क्रक्स दिए जाते हैं, इसके 2 पेज पढ़िए और अगले दिन क्विज के जवाब दीजिए, धीरे-धीरे खुद समझने लगेंगे कि इसमें से पेपर में आने वाले सवाल कौन-कौन से हैं।

थोड़ा वक्त लेकर सवाल हल करें, एक्यूरेसी जरूरी
- अथर्व गुर्जर ने बताया- सीमैट में बहुत आसान सवाल आते हैं। स्टूडेंट्स आमतौर पर कैट, जैट और स्नैप की प्रिपरेशन करते हैं। इनकी तैयारी के दौरान ही सीमैट के लिए भी प्रिपरेशन हो जाती है। मेरा कैट का रिजल्ट एक्सपेक्टेशन के मुताबिक नहीं आया, तो मैंने 20 दिनों में सी-मैट की तैयारी की। इस एग्जाम में सिर्फ एक्यूरेसी पर ध्यान देना चाहिए। भले ही थोड़ा वक्त लेकर सवालों को हल करें, लेकिन जवाब सही हो। अथर्व इस समय आईएसएमआर चेन्नई से एमबीए कर रहे हैं।     

इसमें स्पीड और एक्यूरेसी ही सबसे जरूरी है
- मप्र भोज ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. जयंत सोनवलकर ने कहा- इस एग्जाम में सिर्फ स्पीड और एक्यूरेसी का ध्यान रखना चाहिए। कई बार सिर्फ एक नंबर के डिफरेंस में भी स्टूडेंट्स 70 से 200 एस्पायरेंट्स के पीछे पहुंच जाते हैं। सबसे पहले उन सवालों को सॉल्व करें, जिसके आंसर काे लेकर कॉन्फिडेंट हैं। यदि तुक्का भी लगाएं तो कम से कम 10 सवालों का लगाएं। 10 सवालो का तुक्का लगाते हैं और सभी गलत होते हैं तो 10 नंबर कटेंगे, वहीं 10 में से सिर्फ 3 भी सही हुए तो 12 नंबर मिल जाते हैं।

सीमैट इंफो
- एग्जाम डेट - 28 जनवरी
- टाइम- सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे
- और दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे
- एडमिट कार्डप्रिंटिंग डेट- 7 जनवरी 2019
- रिजल्ट- 8 फरवरी 2019

Next News

CMAT 2019: रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू, 28 जनवरी को एग्जाम

एग्जाम का रिजल्ट 10 फरवरी 2019 को घोषित होगा।

जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट (XAT) 2019 / रिजल्ट घोषित, 6 जनवरी को हुई थी परीक्षा

टेस्ट जेवियर एसोसिएशन ऑफ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स के मैनेजमेंट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है

Array ( )