डिप्लोमा इंजीनियरिंग / परीक्षा के नियमों में बदलाव, खत्म हुआ ईयर बैक सिस्टम

इंटीग्रेटेड बीएड कोर्से के लिए 14 को काउंसलिंग

एजुकेशन डेस्क। रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन (क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान) द्वारा सत्र 2019-20 के तहत इंटीग्रेटेड कोर्स बीए-बीएड, बीएससी-बीएड और बीएड-एमएड की खाली सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया संचालित की जा रही है। इसके लिए 14 अगस्त को सुबह 9.30 से सुबह 11 बजे तक काउंसलिंग होगी। इंस्टीट्यूट ने मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इसके आधार पर इन इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

स्टूडेंट्स पोर्टल http://riebhopal.nic.in के माध्यम से मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। इन्हें तय पर इंस्टीट्यूट के रूम नंबर-49 में उपस्थित होना होगा। बीएड-एमएड में 5 सीट के लिए कैटेगरी वाइज मेरिट लिस्ट जारी गई है। इसी प्रकार बीए-बीएड में 1 और बीएससी-बीएड में 2 सीट खाली हैं।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से संबद्ध पॉलिटेक्निक कॉलेजों से डिप्लोमा इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट्स का अब ईयर बैक नहीं होगा। दरअसल, आरजीपीवी ने इन स्टूडेंट्स के परीक्षा नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत परीक्षा में पूछे गए विषयों को दो ग्रुप में बांट दिया गया है। अभी तक तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में अध्ययनरत स्टूडेंट्स यदि फर्स्ट ईयर के दोनों सेमेस्टर में 5 से अधिक यानी 6 या इससे अधिक विषयों में फेल होता है तो उसे अगले वर्ष यानी सेकंड ईयर के थर्ड सेमेस्टर में एडमिशन नहीं दिया जाता है।

इसके कारण उसका पूरा साल खराब हो जाता था, क्योंकि वह फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में भी शामिल नहीं हो पाता था, लेकिन नए नियमों के अनुसार स्टूडेंट्स सेकंड सेमेस्टर तक 6 विषयों में फेल होता है तो उसे थर्ड सेमेस्टर में एडमिशन नहीं देकर सीधे फोर्थ सेमेस्टर मेंएडमिशन दिया जाएगा। इस बीच वह फर्स्ट और सेकंड सेमेस्टर के विभिन्न विषयों में पास-फेल विषयों की संख्या 6 से कम कर लेता है तोबाद में थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होने की पात्रता मिल जाएगी।

Next News

बीई / भोपाल के 18 निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में जीरो एडमिशन

फर्स्ट राउंड में 11005 एडमिशन, सेकंड राउंड में 14216 छात्रों को सीट अलॉट

रिपोर्ट /दो साल में 2560 छात्रों ने आईआईटी-आईआईएम छोड़ा, इनमें 1233 आरक्षित वर्ग के

आईआईटी दिल्ली में सबसे ज्यादा 782 छात्रों ने कॉलेज छोड़ा, इसमें 111 एससी, 84 एसटी और 161 ओबीसी के: रिपोर्ट

Array ( )