सेशन में पढ़ाई डिस्टर्ब ना हो, इसलिए केवी में अब 30 अप्रैल तक पूरी होगी प्रवेश प्रक्रिया

देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में पूरी प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल में ही निपटा ली जाएगी। पिछले साल  तक 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी होती थी जिसमें काफी एकेडमिक टाइम डिस्टर्ब हो जाता था।

एजुकेशन डेस्क | केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने इस बार एकेडमिक सेशन के लिए प्रवेश प्रकिया की अंतिम तारीख 30 अप्रैल रखी है यानि देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में पूरी प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल में ही निपटा ली जाएगी। पिछले साल  तक 31 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी होती थी जिसमें काफी एकेडमिक टाइम डिस्टर्ब हो जाता था। दरअसल, एक अप्रैल से केवी में नया सत्र शुरू होने के साथ ही क्लासेज भी शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में बाद में प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स कहीं ना कहीं पढ़ाई में पिछड़ रहे थे। इस निर्णय से स्टूडेंट्स का एकेडमिक सेशन डिस्टर्ब नहीं होगा। शहर के केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा दो व आगे की कक्षाओं की खाली सीटों के लिए अंतिम तिथि 9 अप्रैल थी। इनमें पर्याप्त रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। केंद्रीय विद्यालय एयरफोर्स क्रमांक-1 के प्राचार्य विवेक यादव ने बताया कि जोधपुर के अधिकतर केंद्रीय विद्यालयों की कक्षा एक में आरटीई के तहत होने वाले प्रवेश में अनुसूचित जनजाति कोटे में अभी भी काफी सीटें खाली हैं इसलिए एसटी कैटेगरी में प्रवेश के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन लिए जाएंगे।

रिजल्ट आने के 10 दिन के अंदर करें 11वीं के लिए एप्लाई

यादव ने बताया कि जिन स्टूडेंट्स ने इस साल 10वीं का एग्जाम दिया है और वे केंद्रीय विद्यालय की खाली सीटों के लिए प्रवेश पाना चाहते हैं तो उनके लिए केवीएस ने अलग से सुविधा दी है। ऐसे स्टूडेंट्स बोर्ड रिजल्ट्स एनाउंस होने के 10 दिन के अंदर एडमिशन के लिए एप्लाई कर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालयों द्वारा 11वीं क्लास के लिए यह प्रवेश प्रकिया 30 जून तक पूरी की जाएगी।

Next News

CBSE स्कूलों में समर वेकेशन मई से शुरू, बच्चों को मिलेंगे होम बेस्ड प्रोजेक्ट

स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट काउंसिलिंग के बाद अलॉट होंगे। वहीं इस बार उन्हें सिचुएशन बेस्ड होम प्रोजेक्ट भी दिए जाएंगे।

CBSE 10th रिजल्ट में टॉप-3 पोजिशन पर 25 स्टूडेंट्स, इनमें से 17 लड़कियां

स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

Array ( )