CBSE कराएगा इंडिया वाइल्ड विज्डम क्विज, 15 अगस्त तक करें रजिस्ट्रेशन

क्विज तीन चरणों में ऑनलाइन होगा, इंटरेंस्टेड कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

एजुकेशन डेस्क, भोपाल। स्कूलों में वन्यजीव संरक्षण पर छात्र-छात्राओं को क्विज में भाग लेने का मौका मिलेगा। जिससे वे अपने नॉलेज को चेक कर पाएंगे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) इंडिया वाइल्ड विज्डम क्विज का आयोजन कराने जा रहा है। इसमें स्टूडेंट्स तीन लेवल पर अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे। इसमें स्कूल लेवल पर जुलाई में प्रतियोगिता होगी। जिसमें प्राइमरी और मिडिल स्कूल के बच्चे भाग ले पाएंगे। उसके बाद अगस्त से सितंबर के बीच सिटी लेवल पर प्रतियोगिता होगी। इसमें भी प्राइमरी से मिडिल लेवल के विद्यार्थी शामिल होंगे। तीसरी प्रतियोगिता नेशनल लेवल पर 4 अक्टूबर को होगी। 

ऑनलाइन होगा क्विज कॉम्पिटीशन

इसके बाद तीन चरणों में ऑनलाइन क्विज होगा। इसके लिए सीनियर स्कूलों को प्रतियोगिता स्थल के रूप में चुना जाएगा। पहला चरण 2 नबंवर, दूसरा 5 को एवं तीसरा चरण 12 नबंवर को होगा। इसमें भाग लेने के लिए स्टूडेंट्स को 15 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए उन्हें एक बार ही रजिस्ट्रेशन फीस भी देनी होगी। इसके लिए स्टूडेंट्स को कोई अलग से डॉक्यूमेंट सबमिट नहीं करना होगा। बच्चे इस क्विज में वॉलेंटियर के रूप में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। 


इंडिया वाइल्ड विज्डम क्विज की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Next News

CBSE: इंग्लिश में मार्क्स कम आने से साइंस-कॉमर्स का रिजल्ट रहा कम

इस बार ह्यूमैनिटीज के मुकाबले साइंस और कॉमर्स के स्टूडेंट्स को तैयारी का समय कम मिला इसलिए बिगड़ा रिजल्ट

CBSE 10th के रिजल्ट के बाद ऐसे समझें CGPA ग्रेड का पूरा गणित

पिछले कुछ सालों से बोर्ड स्टूडेंट्स का मूल्यांकन ग्रेडिंग सिस्टम से कर रहा है। जिसमें स्टूडेंट्स को A1 से E ग्रेड तक दी जाती है।

Array ( )