नोएडा/ वकील बनना चाहते हैं सीबीएसई टॉपर सिद्धार्थ; वॉलीबॉल खेलने का शौक

लक्ष्य और समय प्रबंधन से मिलती है सफलता

एजुकेशन डेस्क।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं के परिणामों में 13 टापरों में सिद्धार्थ पेनगोरिया भी शामिल हैं। यहां के सेक्टर-93 निवासी सिद्धार्थ जनपद में पहले पायदान पर रहे। उनको 500 में से 499 (99.8 फीसद) अंक मिले हैं। उन्होंने गणित में 100, अंग्रेजी में 99, फ्रेंच में 100, एसएससी में 100 और साइंस में 100 अंक हासिल किए हैं। पढ़ाई के अलावा सिद्धार्थ को वॉलीबॉल खेलने का भी शौक है।

सिद्धार्थ सेक्टर-126 स्थित लोट्स वैली स्कूल के छात्र हैं। परीक्षा परिणााम की जानकारी उनके पिता ने दी। इसके बाद से घर में बधाई देने वालों का ताता लगा है। वह अपनी इस सफलता का श्रेय माता-पिता और अध्यापकों को देते हैं। वह आगे कानून की पढ़ाई पढ़ना चाहते है।

सिद्धार्थ के पिता मनीष पेनगोरिया एकांटेंट है। माता श्वेता पेनगोरिया गृहणी हैं। लेकिन, वह घर में गणित का ट्यूशन देती है। सिद्धार्थ ने अपनी मां से ही गणित की पढ़ाई की।

स्कूल की वॉलीबॉल टीम के हैं कप्तान
- सिद्धार्थ स्कूल स्तर पर बनी वॉलीबॉल टीम के कप्तान हैं। पढ़ाई के साथ उनका मन वॉलीबॉल में लगता है। स्कूल में गेम्स पीरियड में खेलने के अलावा वह वॉलीबॉल खेलने का शौक रखते है। 

कोचिंग के बगैर हासिल की सफलता
- उन्होंने कहीं पर ट्यूशन नहीं लिया। वह घर में माता से ही गणित पढ़ते थे। उन्होंने बताया कि टाइम मैनजमेंट के साथ पढ़ाई करना बेहद जरूरी है। सभी विषय महत्वपूर्ण है। इसलिए प्रत्येक विषय को समय दिया जाना चाहिए। टाइम मैनेजमेंट के जरिए ऐसा किया जा सकता है। 

वकील बनना चाहते हैं सिद्धार्थ
- सिद्धार्थ आगे कानून की पढ़ाई करना चाहते है। 12वीं में उन्होंने कामर्स को चुना है। वह आगे चलकर वकील बनना चाहते हैं। इसके लिए लक्ष्य अभी से बना लिया है। 

पढ़ाई को लेकर कोई दबाव नहीं था
- उन्होंने बताया कि पढ़ाई को लेकर घर में किसी तरह का दवाब नहीं था। उनको आशा नहीं थी कि वह इतने नंबर हासिल कर सकेंगे। लेकिन जब परिणाम आया तो वह यह जानकर खुश हुए कि उनका नाम भी देश के 13 विद्यार्थियों में शामिल है जिन्होंने टॉप किया।

Next News

सीबीएसई 2019 / 10वीं में भोपाल के इन स्कूलों का 100 प्रतिशत रहा रिजल्ट

इस बार सीबीएसई 10वीं कक्षा का परिणाम शहर के पिछले 35 सालों के मुकाबले रहा सर्वश्रेष्ठ

Array ( )