CBSE: बोर्ड ने 9th से 12th के लिए फिजिकल एजुकेशन पढ़ाना किया अनिवार्य

सीबीएसई बोर्ड ने 9'th से 12'th कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए फिजिकल एजुकेशन पढ़ना अनिवार्य कर दिया है।

एजुकेशन डेस्क। बीएसई बोर्ड ने 9'th से 12'th तक के विद्यार्थियों के लिए फिजिकल एजुकेशन पढ़ना अनिवार्य कर दिया है। सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों के मानसिक और शारीरिक विकास को देखते हुए यह फैसला लिया है। फिजिकल एजुकेशन मुख्य विषयों मे ही जोड़ा जाएगा क्योंकि स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन विषय को प्रमुखता से नहीं लिया जाता है।

  • स्कूलों को अब हर रोज 40 मिनट फिजिकल एजुकेशन की क्लास लगानी होगी। स्कूलों में बच्चों को पढ़ने के अलावा खेलने का समय नहीं मिल पाता है। जिसके लिए सीबीएसई बोर्ड ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए फिजिकल एजुकेशन का विषय नौंवी से बारहवीं कक्षा तक अनिवार्य किया है। इसके साथ ही इस विषय के नंबर विद्यार्थी के प्रमुख विषयों में जोड़े जाएंगे।
  • स्कूलों में फिजिकल एजुकेशन के विषय को जरूरी नहीं माना जा रहा था। विद्यार्थियों के अच्छे रिजल्ट को लेकर स्कूल अन्य विषयों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा था। जिसके कारण सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों को फिजिकल एजुकेशन विषय के लिए इसी सत्र से टाइम परियिड में कक्षा नौवीं से बाहरवीं तक का एक पीरियड अनिवार्य किया गया है। 

बोर्ड से आए निर्देश 

सीबीएसई बोर्ड की ओर से निर्देश आए है जिसमें नौंवी से बारहवीं कक्षा तक विद्यार्थियों के लिए फिजिकल एजुकेशन विषय पढ़ाना अनिवार्य किया गया है। सीबीएसई की ओर से ये विषय अनिवार्य कर बच्चों में विकास करने के बराबर है जो सराहनीय कदम है। -डॉ. राजन लांबा, सहोदय कॉम्पलेक्स अध्यक्ष 

Next News

स्कूल में पढ़ाई जाएं सभी धर्मों की किताबें: मेनका गांधी

मेनका का मानना है कि इससे बड़े पैमाने पर छात्रों के बीच धार्मिक सहिष्णुता बढ़ेगी।

CBSE:अब एक नहीं दो पासवर्ड एंटर करने पर डाउनलोड होगा पेपर 

12'th का पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई बदलेगा पेपर पहुंचाने का सिस्टम

Array ( )