CBSE / 2020 में 10वीं परीक्षा में होंगे दो मैथ्स के पेपर, जानें डिटेल

बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि जो स्टूडेंट्स 10वीं में बेसिक मैथ्स पढ़ेंगे, वे 11वीं में मैथ्स नहीं पढ़ पाएंगे

एजुकेशन डेस्क। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) 2020 में 10वीं परीक्षा में दो मैथ्स के पेपर आयोजित करेगा। इसमें पहला बेसिक और दूसरा स्टैडर्ड मैथ्स की परीक्षा होगी। ये स्टूडेंट्स पर निर्भर करेगा कि वो दोनों में कौनसा पेपर देने के इच्छुक हैं। इसकी जानकारी स्टूडेंट्स को 10वीं के रजिस्ट्रेशन के दौरान ही देनी होगी। 

बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि जो स्टूडेंट्स 10वीं में बेसिक मैथ्स पढ़ेंगे, वे 11वीं में मैथ्स नहीं पढ़ पाएंगे। ऐसे स्टूडेंट्स जो बेसिक मैथ्स में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर लेते हैं और वे 11वीं में मैथ्स लेना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए जुलाई में होने वाले 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में पास होने के बाद ही वे 11वीं में गणित ले पाएंगे। पहली बार सीबीएसई पास विषय में कंपार्टमेंटल देने का मौका दे रहा हैं। 

सिलेबस एक, पेपर अलग 
बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ्स के सिलेबस और किताब में बदलाव नहीं किया गया है। सिलेबस एक जैसा रहेगा। बस पेपर में बदलाव होगा। बेसिक मैथ्स के पेपर में  सरल प्रश्न होंगे और स्टैंडर्ड मैथ्स के प्रश्न कठिन और कंसेप्ट बेस्ड रहेंगे। 

रुचि हो, तभी पढ़े गणित 
बोर्ड ने स्टूडेंट्स ने निर्देश दिया है कि मैथ्स में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स ही स्टैंडर्ड मैथ्स पढ़ें। जिन स्टूडेंट्स को मैथ्स में ज्यादा रुचि नहीं है और कमजोर हैं वे बेसिक मैथ्स का चयन करें। बैसिक मैथ्स लेने वाले स्टूडेंट्स को बोर्ड द्वारा पास कर दिया जाएगा। 

Next News

CBSE / एग्जाम फीस बढ़ी, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

सीबीएसई ने पिछले हफ्ते फीस वृद्धि के लिए नोटिफकेशन जारी किया था

Array ( )