CBSE: जुलाई में होंगे कंपार्टमेंट एग्जाम, मिलेंगे 3 मौके, 21 जून तक करें अप्लाय

स्टूडेंट्स सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in.पर जाकर जानकारी ले सकते है।

एजुकेशन डेस्क, ग्वालियर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) में 10वीं और 12वीं में जिन स्टूडेंट्स के बैक लगे हैं, उनके लिए कंपार्टमेंट एक्जाम की डेट घोषित कर दी गई हैं। यह एक्जाम शहर के सभी सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त स्कूलों में कराए जाएंगे। यह एग्जाम जुलाई को सभी स्कूलों में होगी। इसके लिए सीबीएसई ने एक्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है। इसमें शामिल होकर स्टूडेंट्स फिर से उस सब्जेक्ट में अच्छा स्कोर कर सकते हैं, जिस सब्जेक्ट में पहले उसकी बैक आई है। इसके लिए वे कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल होकर दुबारा से उस विषय का पेपर दे सकते हैं। सीबीएसई की ओर से एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडीडेट्स) को स्वीकार करने के लिए पोर्टल 12 जून से खुलेगा।

 

इंपोर्टेंट डेट्स

आवेदन शुरू: 12 जून 2018
आवेदन करने की लास्ट डेट: 21 जून 2018
लेट फीस लास्ट डेट: 30 जून 2018


ऐसे समझें कंपार्टमेंट एग्जाम

- यदि आपकी पांच सब्जेक्ट में से किसी एक में बैक लगी है और इंटरनल असेसमेंट में आप सभी सब्जेक्ट में पास हैं। ऐसी स्थिति में आप प्राइवेट स्टूडेंट या एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडीडेट्स) के तौर पर नया प्रवेश ले सकते हैं। उसकी लिस्ट तैयार की जाती है जो कि स्कूल एडमिन द्वारा बोर्ड को जमा करवाई जाती है। 
- फिर जिन स्टूडेंट्स का नाम इस लिस्ट में अंकित होता है वही यह एग्जाम देने के योग्य होते हैं। 

मिलते हैं तीन मौके

- जिन स्टूडेंट्स का नाम सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट एक्जाम कंपार्टमेंट लिस्ट में दर्ज रहता है, वो उसी साल जुलाई महीने में कंपार्टमेंट एक्जाम में बैठ सकते हैं और उनको दूसरा मौका अगले साल मार्च/अप्रैल और तीसरा और आखिरी मौका जुलाई में मिलता है।
- परीक्षा में बैठने वाले प्रतिभागी अगर कंपार्टमेंट परीक्षा पास कर लेता है, तो उसे बोर्ड द्वारा पास घोषित कर दिया जाता है। 

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें 

Next News

सीबीएसई ने डिजिटल लॉकर में डाली 10th-12th की मार्कशीट

जो स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड नहीं हैं, वे बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से अपना मार्कशीट डिजिटल लॉकर में देख पाएंगे।

सीबीएसई: एमएचआरडी को मैथ्स के दो क्वेश्चन पेपर तैयार करने का सुझाव

इसके लिए बोर्ड ने देशभर के स्कूलों, प्रिंसिपल और अन्य लोगों से फीडबैक मांगा है।  

Array ( )