करियर रीडिंग / मुझे कुछ नया चुनना है, क्या विकल्प हो सकते हैं?

दैनिक भास्कर के रीडर्स के लिए कॅरिअर काउंसलिंग प्लेटफॉर्म माइंडलर ने यह विशेष क्विज़ तैयार की है।

एजुकेशन डेस्क।  अगर आप पारंपरिक विकल्पों से अलग कुछ नया चुनना चाहते हैं तो यह क्विज़ आपकी अवेयरनेस को मजबूती देगी। के रीडर्स के लिए कॅरिअर काउंसलिंग प्लेटफॉर्म माइंडलर (www.mindler.com) ने यह विशेष क्विज़ तैयार की है।

अब कॅरिअर सिर्फ मेडिकल, इंजीनियरिंग जैसे पारंपरिक विकल्पों तक सीमित नहीं है। पिछले सालों में कई ट्रेडिशनल ऑप्शंस, स्टूडेंट्स की पसंद की सूची से बाहर हुए हैं। 90 के दशक में कम्प्यूटर एप्लीकेशंस का क्रेज था लेकिन इंस्टाग्राम, स्नैपचैट व फेसबुक के आगमन से पूरा फोकस सोशल मीडिया पर शिफ्ट हो गया। अब कई नए विकल्पों ने अपनी जगह बनाई है। अगर आप भी कुछ नया चुनना चाहते हैं तो यह क्विज आपकी मदद करेगी। नीचे दी गई टेबल में 10 ‘न्यू एज कॅरिअर ऑप्शंस’ हैं। इनमें से आप जितने ज्यादा सही विकल्प चुन पाएंगे न्यू एज ऑप्शंस से जुड़ी आपकी अवेयरनेस उतनी ही मजबूत होगी।

ग्राफिक डिजाइन 

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग 

नैनोटेक्नोलॉजी 

आंत्रप्रेन्योरशिप 

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी 

स्ट्रैटजी एंड डिजाइन मैनेजमेंट 

क्रिमिनोलॉजी 

डांस मूवमेंट थैरेपी 

ऑर्गन डिजाइन 

बिहेव्यरल इकोनॉमिक्स 

एथिकल हैकिंग 

थ्योरिटिकल फिजिक्स 

वियरेबल टेक्नोलॉजी डिजाइन 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 

होटल एंड ईवेंट मैनेजमेंट 

ड्रोन डिजाइन 

लग्जरी ब्रांड मैनेजमेंट

स्पेशल एजुकेशन

ब्लॉगिंग 

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग 

डिजिटल मार्केटिंग 

इम्पैक्ट कंसल्टिंग 

यू ट्यूबिंग 

सोशल मीडिया मैनेजर्स

फ्लेवर केमिस्ट्री 

वर्टिकल फार्मिंग 

बायोटेक्नोलॉजी 

डेटा साइंस

बायोकेमिस्ट्री 

एक्चूएरियल साइंस


ये हैं दस सही विकल्प 

1 ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी :
एक सुरक्षित डिजिटल ट्रांजेक्शन सिस्टम को तैयार करने में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ब्लॉक्स की श्रृंखला में डेटा को रिकॉर्ड किया जाता है, जो इस टेक्नोलॉजी का मुख्य आधार है। डेटा को कैप्चर, एनालाइज व इंटरप्रेट करने की बढ़ती मांग के चलते ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, संबंधित इंडस्ट्री/डोमेन में कई अवसर दे रही है। ऐसे में ब्लॉकचेन स्पेसिफिक मैनेजर्स, कोडर्सव डेटा साइंटिस्ट की डिमांड इस क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही है।


2 वियरेबल टेक्नोलॉजी डिजाइन : वियरेबल टेक्नोलॉजी यानी वे स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस जिन्हें आप कपड़ों या शरीर पर पहन सकते हैं। आईवॉच और फिटबिट्स जैसे गैजेट्स अपने फीचर्ससे पहले ही लोकप्रिय हो चुके हैं। अब स्मार्ट शर्ट्सव इंटेलिजेंस ग्लासेस पर रिसर्च जारी है। अगर फैशन व टेक्नोलॉजी में आपकी दिलचस्पी है और आप कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं तो यह फील्ड आपको बेहतर मौके देगा।


3 यू ट्यूबिंग : यू ट्यूबर्स, यू ट्यूब चैनल्स व वीडियो ब्लॉग्स क्रिएट करते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स जोड़े जा सकें। वे इन चैनल्स के लिए ऐसा यूनीक कंटेंट तैयार करते हैं जो उनके ऑडिएंस के लिए उपयोगी होता है। इसमें डॉक्यूमेंटरीज, म्यूजिक वीडियोज, वेब सीरिज, कुकिंग, फैशन आदि शामिल हैं।


4 फ्लेवर केमिस्ट्री : फ्लेवर केमिस्ट का काम अच्छे भोजन को बेस्ट बनाना होता है। वे फूड व केमिस्ट्री की पढ़ाई करते हैं। फूड की शेल्फ लाइफ, महक व स्वाद की बेहतरी के लिए ये प्रोफेशनल्स रेस्टोरेंट्स, फार्मास्यूटिकल कंपनियों और फूड मैन्यूफैक्चरिंग ब्रांड्स के साथ काम करते हैं।


5 स्ट्रैटजी एंड डिजाइन मैनेजमेंट : संस्थानों की इनोवेटिव व कॉम्पिटिटीव क्वालिटीज को बढ़ाने के लिए स्ट्रैटजी व डिजाइन मैनेजमेंट की एप्लीकेशंस इस्तेमाल होती हैं। पब्लिक या प्राइवेट संस्थान अब इन डिजाइनर्सव इंजीनियर्स को हायर कर रहे हैं।


6 डांस मूवमेंट थैरेपी : मेंटल डिसऑर्डर जैसे डिप्रेशन व एंजाइटी के इलाज के लिए डांस मूवमेंट थैरेपी में मूवमेंट व डांस का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में यह विकल्प अभी नया है। अगर आप डांस को एक आर्टफॉर्मसे ज्यादा मानते हैं और इस विधा में कुशल हैं तो आपको यहां ग्रोथ के अवसर मिलेंगे।


7 ड्रोन डिजाइन : रिमोट सेंसिंग से लेकर डिजास्टर रिलीफ मैनेजमेंट तक कई कामों के लिए ड्रोंस का इस्तेमाल हो रहा है। जल्द ही अन्य डोमेंस में भी ड्रोंस की एप्लीकेशंस का उपयोग होगा। ऐसे में एप्लीकेशन ओरिएंटेड ड्रोन डिजाइनिंग की मांग बढ़ेगी।


8 सोशल मीडिया मैनेजर्स : देश, दुनिया में सोशल मीडिया की लोकप्रियता ने सोशल मीडिया मैनेजर्स की मांग को बढ़ाया है। एक सोशल मीडिया मैनेजर किसी भी कंपनी या ब्रांड के सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग के लिए काम करता है। ये प्रॉडक्ट्स की मार्केटिंग के साथ कंपनी की डिजिटल इमेज को मजबूती देते हैं।


9 वर्टिकल फार्मिंग : इसमें भोजन व औषधियों का उत्पादन सपाट जमीन पर न होकर बहुमंजिला इमारतों में होता है। घटती कृषि भूमि के चलते खेती का यह कॉन्सेप्ट सामने आया है। जिसके चलते मॉर्डन एज एग्रीकल्चर स्पेशलिस्ट, एग्रोनॉमिस्ट, इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजर्सव इंजीनियर्स की मांग इस क्षेत्र में बढ़ रही है।


10 ऑर्गन डिजाइन : मेडिसिन व सर्जरी के डोमेन में 3 डी प्रिंटिंग में ऑर्गन डिजाइन का इस्तेमाल होता है। ऑर्गन डिजाइनर्स की मदद से डॉक्टर्स कृत्रिम रूप से ऑर्गन प्रिंटिंग करते हैं। आर्टिफिशियली प्रिंटेड ऑर्गन्स के ट्रांसप्लांटेशन पर रिसर्च भी हो रही है। ऐसे में डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, डिजाइनर्स के लिए अच्छे अवसर हैं।


ऐसे करें अपना आकलन

- 7 से ज्यादा सही जवाब : ऐसा लगता है कि आपको न्यू एज कॅरिअर ऑप्शंस के बारे में काफी जानकारी है। आप अपनी रुचि के अनुसार अपनी पसंद का कॅरिअर चुन सकते हैं।
- 4-6 सही जवाब : आपके पास अभी नए ऑप्शंस की पर्याप्त जानकारी नहीं है। रिसर्चसे अपनी अवेयरनेस को मजबूत बनाएं।
- 0-3 सही जवाब : आपकी अवेयरनेस बहुत कम है। आपको अभी और रिसर्च करनी चाहिए। कॅरिअर कोच की सलाह भी लें।

Next News

करियर रीडिंग / क्या 11वीं में कॉमर्स चुनने पर मुझे मैथेमेटिक्स पढ़नी ही होगी ?

दैनिक भास्कर के रीडर्स के लिए कॅरिअर काउंसलिंग प्लेटफॉर्म माइंडलर ने यह विशेष क्विज़ तैयार की है।

करियर रीडिंग/ 12वीं के बाद साइंस के फील्ड में कॅरिअर के कौनसे विकल्प हो सकते हैं?

दैनिक भास्कर के रीडर्स के लिए कॅरिअर काउंसलिंग प्लेटफॉर्म माइंडलर ने यह विशेष क्विज़ तैयार की है

Array ( )