रशियन लैंग्वेज सीखने से पढ़ाई, जॉब और बिजनेस में हैं कई ऑप्शन

रशियन लैंग्वेज सीखने के बाद कहां है करियर ऑप्शन - राहुल

एजुकेशन डेस्क। अगर आप दूसरे देश में पढ़ाई, जॉब या बिजनेस करना चाहतें हैं तो रूसी लैंग्वेज सिखने से आपके पास काफी सारे ऑप्शन खुल जाते है। दरअसल रूसी लैंग्वेज दुनिया के 12 देशों की ऑफिशियल लैंग्वेज है। यह दुनिया की लगभग 30 प्रतिशत जनसंख्या की बोलचाल की लैंग्वेज है। यही वजह है कि रूसी लैंग्वेज के लिए इंटरनेशनल लेवल पर जॉब और बिजनेस के करियर बनाने के काफी सारे अवसर हैं। रूसी लैंग्वेज की जानकारी से आप पूरी तरह से एक नई दुनिया, नई संस्कृति, समाज व परंपराओं के बारे में जानते हैं। इस नॉलेज के साथ रूसी लैंग्वेज की जानकारी आपके लिए कई तरह की करिअर ऑपर्च्युनिटी लेकर आती है।  

इन संस्थानों से कर सकते हैं पढ़ाई 
- रशियन लैंग्वेज का कोर्स जेएनयू, डीयू, जामिया मिलिया इस्लामिया, रशियन सेंटर ऑफ साइंस कल्चर, ईएफएलयू, एएमयू, बीएचयू, आगरा यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं। 

कोर्स 
- रूसी लैंग्वेज की बेसिक समझ के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बीए ऑनर्स कोर्स कर सकते हैं। हायर स्टडी के लिए आप इस लैंग्वेज में एडवांस डिप्लोमा, एमए, एम फिल व पीएचडी भी कर सकते हैं। 
- मॉडर्न टेक्नोलॉजी जैसे लर्निंग थ्रू गेम, वेबिनार, मूक्स व कम्प्यूटर असिस्टेड लैंग्वेज लर्निंग जैसे सॉफ्टवेयर्स के जरिए भी यह लैंग्वेज सीखी जा सकती है। 

स्कॉलरशिप भी उपलब्ध है 
- रशियन में बैचलर, पीजी व पीएचडी की पढ़ाई के लिए रूसी सरकार हर साल स्कॉलरशिप देती है। इसके अलावा रशियन सेंटर ऑफ साइंस एंड कल्चर के द्वारा भी सलेक्ट किए गए स्टूडेंट‌्स को स्कॉलरशिप दी जाती है। 
- हाल में मास्को स्टेट रीजनल यूनिवर्सिटी ने भी इस लैंग्वेज की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप की घोषणा की है। 

करियर के लिए मौके 
- रूसी लैंग्वेज के जानकारों के लिए ट्रांसलेटर, इंटरप्रिटर और टीचर जैसे पारंपरिक विकल्प तो मौजूद हैं ही इनके अलावा रक्षा मंत्रालय, कैबिनेट सेक्रेटेरियट और दूसरे सरकारी संस्थानों में भी बतौर ट्रांसलेशन अधिकारी करियरबनाया जा सकता है।
- एमएनसी, मीडिया व टूरिज्म के क्षेत्र में भी मौके हैं। मेडिकल टूरिज्म एक ऐसा उभरता क्षेत्र है जो देश में फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट्स को करियरग्रोथ के नए मौके दे रहा है। 

Next News

जानिए जेनेटिक इंजीनियरिंग में कैसे बनाएं बेहतर करियर

मैं मैथ्स का छात्र हूं, जेनेटिक इंजीनियरिंग करने के लिए क्या करना होगा?- सिध्दार्थ

फिलॉसफी में बीए के बाद मास्टर्स व रिसर्च करके बनाए अपना करियर

फिलॉसफी में बीए के बाद कॅरिअर मे का क्या स्कोप है? मीनाक्षी बंसल

Array ( )